कैसा आदमी है ये, जो लाइव वीडियो में पत्रकार को किस करने लगा!

फिर रिपोर्टर ने जो लताड़ा, आदमी को दिन में तारे दिख गए होंगे.

जूलिया वीडियो शूट कर रही थीं. फोटो क्रेडिट: SporTV

मेरा यौन उत्पीड़न करने की कोशिश करने वाले शख्स को मैंने जवाब दे दिया. उसने माफी भी मांगी. लेकिन मुझे ये समझ नहीं आता कि इन लोगों को क्यों लगता है कि इन्हें हमें उत्पीड़ित करने का हक है. अफसोस है कि लोग ये बात समझते ही नहीं हैं.

ये सवाल है एक रिपोर्टर का, जो रूस में फीफा वर्ल्ड कप 2018 के मैच कवर कर रही है. लेकिन हर रोज़ उत्पीड़न का शिकार हो रही है. कभी उसे बुरी तरह घूरा जाता है, छेड़ते हुए गाने गाए जाते हैं. कभी कोई चूमने की कोशिश करता है. हम बता रहे हैं ब्राज़ील के टीवी ग्लोबो और SporTV की रिपोर्टर जूलिया गैमरेज़ के बारे में.

 अचानक एक शख्स ने किस करने की कोशिश. फोटो क्रेडिट: SporTV अचानक एक शख्स ने किस करने की कोशिश. फोटो क्रेडिट: SporTV
इसी रविवार की बात है. जूलिया येकातेरिनबर्ग में जापान और सेनेगल के बीच मैच से पहले शूट कर रही थीं. इस दौरान एक शख्स आता है और उनके गालों को चूमने की कोशिश करता है. जी हां, ये कोई पहला मामला नहीं है. 16 जून को ही डॉयचे वेले यानी DW के स्पैनिश न्यूज़ चैनल के लिए काम करने वाली महिला पत्रकार जूलिएथ गोंजालेज थेरन का सबके सामने लाइव के वक्त यौन उत्पीड़न हुआ था. वो शख्स थेरन को किस करके फरार हो गया था. बाद में थेरन ने इंस्टाग्राम पर वो वीडियो शेयर करते हुए, अपने और अपने पेशे के लिए सम्मान की अपील की थी.

जूलिया के साथ भी कुछ ऐसा ही करने की कोशिश हुई थी. लेकिन इतने दिनों से उत्पीड़न झेल रही जूलिया तुरंत दूर हट गईं. फिर उन्होंने उस शख्स को अच्छी लताड़ लगाई. जूलिया ने चिल्ला कर कहा कि वो उसे ये सब करने की इजाज़त नहीं देती हैं. ये अच्छा बर्ताव नहीं है. ये गलत है. औरतों की इज़्ज़त करो. फिर ऐसा किसी के साथ मत करना.

जूलिया ने उस शख्स को डांटा. फोटो क्रेडिट: SporTV जूलिया ने उस शख्स को डांटा. फोटो क्रेडिट: SporTV

उस शख्स ने अपनी हरकत के लिए जूलिया से माफी तो मांग ली. पर ये जूलिया के साथ पहली बार नहीं हुआ. इसके पहले भी एक फैन ने उन्हें चूमने की कोशिश की थी.

Globo Esporte को जूलिया ने बताया, 'मैंने रूस में ये सब कई बार झेला है. कभी बुरी तरह घूरा जाता है या छेड़ते हुए गाने गाए जाते हैं. भले ही मुझे भाषा समझ में नहीं आती, लेकिन महसूस हो जाता है. ये दूसरी बार था, जब किसी ने इस तरह करीब आते हुए शोषण की कोशिश की थी.'

जूलिया कहती हैं, 'आपके साथ ऐसा कुछ होना बेहद डरावना लगता है. ऐसा लगता है कि कोई मदद नहीं मिल सकती. लेकिन इस बार मैंने जवाब दिया. बस तकलीफ इस बात की है कि लोग समझ ही नहीं सकते. मैं ये जानना चाहती हूं कि उसे ऐसा लगा ही क्यों कि वो मुझे किस कर सकता है. ये हक उसे किसने दिया.'

जूलिया का सवाल बिल्कुल जायज़ है. किसी को भी ये अधिकार नहीं कि वो अपनी हरकतों से औरों का शोषण करे. जूलिया ने अपनी सतर्कता से अभी सिर्फ एक शख्स को सबक सिखाया है. जिसकी सभी काफी सराहना कर रहे हैं. उम्मीद है कि उनकी बात और लोगों को भी समझ आ जाए.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group