ऐश्वर्या, प्रियंका, अनुष्का, दीपिका, विद्या बालन: इनमें से कौन प्रेग्नेंट है, कंप्यूटर जी सही जवाब बताइए!

ख़बरों की मानें तो सबका बेबी बंप दिख चुका है. लॉजिक की मानें तो हमें क्या मतलब?

लालिमा लालिमा
मार्च 29, 2019

मां बनना बड़ा सुखद है. एक नन्हे जीवन का निर्माण है. जिसमें भ्रूण बनता है वो औरत की कोख है. जो जन्म देती है वो भी औरत है. जो स्तनपान कराती है वो भी औरत है. पर इस पूरे प्रोसेस में इंटरेस्ट किसे है? पूरी दुनिया को. और अगर बाय मिस्टेक आप सेलेब हैं, तो शादी के बाद पैपरात्जी आपकी शक्ल की तस्वीर खींचना बंद कर देते हैं. और पेट पे चले आते हैं. 

बीते दिन ऐश्वर्या, अपने पति अभिषेक के साथ हॉलिडे पर थीं. बीच पर थीं. हल्का सा पेट निकला है. ख़बरों के मुताबिक़ वो प्रेग्नेंट ही होंगी. क्योंकि औरतों का पेट बाहर आने की और कोई वजह हो ही नहीं सकती. 

baby-bump_032919114557.jpg

14 नवंबर 2018. इस दिन दीपिका पादुकोण ने एक्टर रणवीर सिंह से शादी की. दोनों की शादी को अभी तीन महीने ही हुए हैं, कि लोगों ने दीपिका की प्रेग्नेंसी पर बातें करनी शुरू कर दी. 20 फरवरी 2019 के दिन दीपिका और रणवीर एक अवॉर्ड शो में साथ पहुंचे. दीपिका ने काले रंग का गाउन पहना हुआ था. मीडिया ने उनकी तस्वीरें खीचीं.

तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुईं. लेकिन इन तस्वीरों के साथ कुछ और भी काफी वायरल हुआ. दीपिका का 'बेबी बंप'. ब्लैक गाउन में साइड एंगल वाली कुछ तस्वीरों में दीपिका का टमी थोड़ा, एकदम जरा सा बाहर की तरफ दिख रहा था. बस फिर क्या था, लोगों की नजर बस उनके टमी पर जाकर अटक गई. और दिमाग अटक गया प्रेग्नेंसी पर. लोग कहने लगे कि दीपिका का 'बेबी बंप' दिख गया.

deepika_750x500_030619011519.jpg20 फरवरी 2019 को एक अवॉर्ड शो हुआ था, उसमें दीपिका ने यही ब्लैक गाउन पहना था. फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट

सोशल मीडिया पर एक यूजर ने लिखा, 'मुझे लगता है कि वो प्रेगनेंट है. अब वो उनके ऊपर डिपेंड करता है कि इस खबर को वो कब सबको बताएंगे. लेकिन अगर ये सच है तो मैं सच में बहुत खुश हूं उनके लिए.'

मतलब हद है. कोई कन्फर्मेशन की जरूरत ही नहीं है लोगों को. एक्ट्रेस के ऊपर दबाव होता है कि उनका फिगर एकदम परफेक्ट दिखे. फिल्म इंडस्ट्री में एक्ट्रेस के फिगर, उनके बॉडी साइज को लेकर एक खाका सा तैयार हो गया है. खाका एकदम परफेक्ट दिखने का. मतलब उनका टमी जरा भी बाहर नहीं दिखना चाहिए. अगर दिखा, तो लोग उल्टा-सीधा सोचने में जरा भी टाइम नहीं लगाते.

5_042014043957_030619011616.jpgविद्या बालन के लिए भी कहा गया कि वो अपना बेबी बंप छिपा रही हैं. फोटो- इंडिया टुडे

दीपिका अकेली इस 'बेबी बंप' की खबरों का शिकार नहीं हुई हैं. हाल ही में प्रियंका चोपड़ा पर भी लोगों ने जमकर बात बनाई थी. प्रियंका की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई थीं. उन तस्वीरों में प्रियंका ने मिनी स्कर्ट पहना हुआ था. उनका टमी थोड़ा बाहर की तरफ निकला हुआ दिख रहा था. बस फिर क्या था लोगों ने ये कहना शुरू कर दिया कि प्रियंका मां बनने वाली हैं. वो प्रेगनेंट हैं. खैर, इन बातों पर उनकी मां मधु चोपड़ा ने रोक लगाई. बताया कि गलत कैमरा एंगल की वजह से ऐसा दिख रहा था.

विद्या बालन और अनुष्का शर्मा के लिए भी जब-तब 'बेबी बंप' वाली बात कही जाती है. फालतू-फालतू के वीडियो लोग डालते हैं. कहते हैं कि फलां एक्ट्रेस बेबी बंप छिपाने की कोशिश कर रही है. या इस ड्रेस में उसका बेबी बंप दिख रहा है. मतलब लोगों के अंदर एक धारणा बन चुकी है, कि अगर किसी लड़की ने शादी की है, तो बस अब उसको बच्चा पैदा करना ही है. कहीं न कहीं, किसी न किसी तरीके से उसके ऊपर दबाव बनाया जाता है.

anushka-1_030619011657.jpgअनुष्का शर्मा के लिए भी कई बार कहा गया कि वो अपना बेबी बंप छिपा रही हैं. फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट

आसान भाषा में कहें, तो लोगों ने शादी का दूसरा नाम ही बच्चा पैदा करना समझ लिया है. अगर कोई एक्ट्रेस किसी कारण से डॉक्टर के पास जाती है, तो बस खुसफुस शुरू हो जाती है. वही कि मां बनने वाली है.

खैर, केवल एक्ट्रेस ही नहीं, बल्कि शादी के बाद मां बनने का दबाव हर लड़की पर होता है. ये सोसायटी है ही ऐसी. कहा न कि लोगों ने शादी का मतलब ही प्रेगनेंट होना, या बच्चा पैदा करना समझ लिया है. एक आम लड़की भी जब शादी करती है, तो एक साल भी नहीं गुजरता कि लोग पूछने लगते हैं, 'बेटा, खुशखबरी कब सुना रही हो?'. आंटी जी, अंकल जी, भाभी जी, क्या वो लड़की आपको खुश नहीं दिख रही है. अरे भई, उसकी जिंदगी है, उसे जब खुशखबरी सुनानी होगी, सुना देगी. आपको क्या मतलब.

untitled-1_030619011801.jpgविराट कोहली ने एक ट्वीट किया था. जिसके जवाब में लोगों ने इसी तरह के ट्वीट्स का तांता लगा दिया था. भई हर गुड न्यूज का मतलब ये नहीं होता कि बच्चा होने वाला है. फोटो- ट्विटर

आखिरी में, फालतू की बातें गढ़ने वाले लोगों से, और 'खुशखबरी कब सुना रही हो?' जैसे सवाल करने वाले लोगों से सज्जनता भरी अपील. मां बनना बहुत ही सुखद अनुभव होता है. और ये हर कपल का व्यक्तिगत फैसला होता है. उन्हें ये फैसला लेने के लिए आजाद रहने दिया जाना चाहिए. उनके पर्सनल स्पेस में दखलअंदाजी करना सही नहीं है. वो कब बच्चा करेंगे, कब नहीं करेंगे, इस पर बात करने वाले और सुझाव देने वाले हम और आप कौन होते हैं?

इसे भी पढ़ें- क्या अस्पताल के गोरखधंधे पर सवाल उठाने की वजह से मार दी गईं डॉक्टर आस्था मुंजाल?

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group