जानते हैं पाकिस्तान में इस समय गूगल पर सबसे ज्यादा क्या सर्च किया जा रहा है?

ये तो हमने नहीं सोचा था.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
फरवरी 28, 2019
इंडियन एयर फ़ोर्स के पायलट विंग अभिनंदन अभी पाकिस्तान के कब्ज़े में हैं. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

14 फ़रवरी. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में एक बड़ा आतंकी हमला हुआ. सीआरपीएफ़ (CRPF) के 44 जवान शहीद हो गए. हमला किया था पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मुहम्मद ने. इसके बाद 26 फ़रवरी को सुबह 3:30 बजे हिंदुस्तान ने जवाबी करवाई की. मिराज 2000 लड़ाकू विमानों का एक ग्रुप बॉर्डर के पार बने कुछ टेररिस्ट कैम्पस पर भारी बमबारी कर आया. उनको तबाह कर दिया. इसके बाद हिंदुस्तान में जश्न का माहौल बन गया. सब बहुत ख़ुश. पर अगले दिन फिर एक बुरी खबर आई. पाकिस्तान ने दावा किया कि उन्होंने हिंदुस्तान के दो मिग विमान मार गिराए. हालाकि हिंदुस्तान ने इस चीज़ को साफ़ तरीके से नकार दिया. मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स ने कहा कि हमारा एक मिग विमान क्रेश हुआ है. जवाब में पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की एक विडियो रिलीज़ कर दी. उसमें साथ पता चल रहा है कि वो इस समय पाकिस्तान के कब्ज़े में हैं.

पुलवामा हमले के बाद आजकल इंडियन एयर फ़ोर्स बनाम पाकिस्तान एयर फ़ोर्स की सोशल मीडिया जंग चल रही है. मज़े की बात ये है कि इंडियन एयर फ़ोर्स न सिर्फ़ हमारी फ़ेवरिट है बल्कि पाकिस्तानियों की भी है.

Image result for indian air force

(फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

बालकोट में टेररिस्ट कैंप्स पर हमले के बाद पाकिस्तान में लोग तबाडतोड़ गूगल पर इंडियन एयर फ़ोर्स ढूंढने लगे. य रहा ग्राफ:

IAF

(फ़ोटो कर्टसी: इंडिया टुडे)

इंडिया टुडे में छपी एक खबर के मुताबिक पाकिस्तान में लोग पाकिस्तान एयर फ़ोर्स से ज्यादा इंडियन एयर फ़ोर्स के बारे में पढ़ रहे हैं. वीडियो देख रहे हैं. यही नहीं. जिस तेज़ी से लोग इंडियन एयर फ़ोर्स और इंडियन आर्मी के बारे में गूगल पर पढ़ रहे हैं, वो पाकिस्तान आर्मी और पाकिस्तान एयर फ़ोर्स से कई गुना ज़्यादा है.

कुछ वेबसाइट हैं जो गूगल पर इस तरह का डेटा निकालती हैं. ये देखती हैं कि लोग किस चीज़ के बारे में पढ़ रहे हैं. कितनी देर पढ़ रहे हैं. ये कुछ तस्वीरें उन्होंने जारी की है.

इनमें साफ़ देखा जा सकता है कि किसका पड़ला भारी है!

IAF

(फ़ोटो कर्टसी: इंडिया टुडे)

इसी ग्राफ के मुताबिक, हिंदुस्तान में सबसे ज़्यादा ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ के बारे में पढ़ा गया. वहीं पाकिस्तान में लोगों ने गूगल पर सबसे ज्यादा बालकोट के बारे में पढ़ा.

पढ़िए: उनके लिए, जो युद्ध का समर्थन या विरोध घायल कमांडर अभिनंदन वर्धमान की तस्वीर लगाकर कर रहे हैं

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group