पहली मुलाकात में किसी मर्द को अपने घर बुलाने वाली औरत के बारे में आप क्या सोचते हैं?

क्या आप लड़की को 'जज' करेंगे?

लालिमा लालिमा
फरवरी 15, 2019
वीडियो स्क्रीनशॉट.

लड़का- अपनी जॉब के बीच तुम पी रही हो?

लड़की- हां, क्योंकि मेरे पास अभी अच्छी कंपनी है.

(नोट- जॉब या नौकरी वाली कंपनी नहीं. किसी का साथ वाली कंपनी.)

लड़का- काफी खुलकर बात करती हो.

लड़की- इसलिए तुम्हें हैरानी हो रहा है.

लड़का- नहीं, ये अलग है.

(ये बातचीत किसके बीच हुई, क्यों हुई आगे पढ़ने पर पता चल जाएगा.)

एक इंडियन लड़की है. बार टेंडर है. 'इंडियन' स्पेशली इसलिए लिखा, क्योंकि हमारे यहां अक्सर ये काम, माने बार टेंडर वाला काम, लड़कों का ही माना जाता है. लोग बार टेंडर के तौर पर लड़कों को ही देखना पसंद करते हैं. हां, तो ये जो लड़की है वो बार में लोगों को ड्रिंक सर्व करती है. अपने काम में बढ़िया है. बिना कोई गलती ये काम करती है.

capture-4_750x500_021519084210.jpgवीडियो स्क्रीनशॉट.

खुलकर अपनी बात रखती है. किसी से नहीं डरती. पहली मुलाकात में ही अगर उसे कोई अजनबी मर्द अच्छा लगता है, तो उसे अपने पसंद का ड्रिंक पिलाती है. स्पेशल ड्रिंक. उसके बारे में जानना चाहती है. उससे सीधा सवाल करती है कि क्या वो शादीशुदा है? और जवाब मिलने पर बेहिचक उसे अपने घर भी बुला लेती है. क्या?????? चौंक गए?? कर लिया लड़की को 'जज'? ढेर सारे सवाल आ गए दिमाग में? अगर हां, तो कोई बात नहीं. घबराइए मत. नॉर्मल है. इसमें आपकी कोई गलती नहीं है. इस देश में हर तरह का पहला कदम उठाने वाली लड़की को लोग जज करते हैं. आप भी इसी बहती बयार का ही हिस्सा हैं. इसलिए कर लिया उसे 'जज'. लेकिन अगर कोई लड़का किसी लड़की को इनवाइट करता, तो आंखें नहीं फटतीं.

अब वापस स्टोरी पर आते हैं. ये जिस लड़की की कहानी आपको हम बता रहे हैं. वो दरअसल, एक शॉर्ट फिल्म old fashioned love (ओल्ड फैशन्ड लव) का एक किरदार है. और हम इसी फिल्म में दिखाई गई स्टोरी पर बात कर रहे हैं. फिल्म वेलेंटाइन डे पर अपलोड हुई है. यूट्यूब चैनल BLUSH ने अपलोड की है.

capture-3_750x500_021519084222.jpgवीडियो स्क्रीनशॉट.

फिल्म में यही होता है, सोमवार का दिन होता है. बार में ज्यादा कस्टमर नहीं आते. एक आदमी आता है. प्रशांत. 40 साल का है. लड़की यही कोई 23-25 की होगी. प्रशांत शांत स्वभाव का है. वो लड़की से ड्रिंक मांगता है. लड़की उसे ड्रिंक देती है. वो पहली ड्रिंक खत्म करता है. लड़की उससे पूछती है, 'यही वाली रिपीट करूं, या फिर कोई दूसरी लेना चाहोगे, कुछ इंटरेस्टिंग?' इंटरेस्टिंग शब्द सुनकर प्रशांत थोड़ी हैरानी से लड़की की तरफ देखता है. तब लड़की उसे बताती है कि वो ये इंटरेस्टिंग ड्रिंक उसी को ऑफर करती है, जो उसे इंटरेस्टिंग लगता है. यानी प्रशांत उस लड़की को इंटरेस्टिंग लगा. वो अपनी उम्र को लेकर सवाल करता है. लड़की के लिए प्रशांत की उम्र महज़ नंबर्स हैं. उसे कोई दिक्कत नहीं.

दोनों में बातें होती हैं. बातों ही बातों में प्रशांत लड़की को बताता है कि वो उसकी मां की तरह है. फिर अपनी मां की कहानी बताता है. बताता है कि उसकी मां भी उस लड़की की तरह खुले विचारों वाली और खुलकर अपनी बात रखने वाली औरत थी. साल 1975 चल रहा था, और उसकी मां ने उसके पिता को शादी के लिए प्रपोज किया था. सब हैरान थे इस प्रपोजल से. शादी के लिए हां बोलने से पहले, प्रशांत के पिता के घरवालों ने उसकी मां का कैरेक्टर जानने के लिए बैकग्राउंड चेक करवाया था. यही जानना चाहते थे कि उसकी मां का 'कैरेक्टर' सही है या नहीं.

capture-6_750x500_021519084232.jpgवीडियो स्क्रीनशॉट.

बातें आगे बढ़ती हैं. प्रशांत कहता है कि 1975 में किसी लड़की की तरफ से पहला मूव लेना बड़ी बात होती थी. लड़की प्रशांत के मां की कहानी सुनने के बाद कहती है, 'देखा जाए तो इतने साल के बाद भी कुछ नहीं बदला है. सामने से बात न करो तो लड़की भाव खा रही है... बात करो तो तेज है, बेधड़क है. वो खुद लड़के के पीछे पड़ रही है. मुझे लगता है कि ये दुनिया हमेशा से उन औरतों से डरती रही है, जो खुलकर अपनी बात रखती हैं और निडर है.'

प्रशांत को लड़की की ये बात अच्छी लगती है. वो कहता है, मैं ऐसी औरतों से नहीं डरता. लड़की मुस्कुराती है. प्रशांत से कहती है,

'10 मिनट में मेरी शिफ्ट खत्म होने वाली है, तो अगर मैं तुम्हें अपने साथ अपने घर चलने कहूं..... तो क्या तुम मुझे जज करोगे?' खत्तम..... आप करेंगे इस लड़की को जज?

 

इसे भी पढ़ें- 25 साल की युवा औरत, 2 नन्ही बेटियों की मां फांसी लगाकर मर गई

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group