10 लाख का तलाक वॉट्सएप पर हो गया, लेकिन कैसे?

5 साल की शादी टूटी

आपात प्रज्ञा आपात प्रज्ञा
जनवरी 17, 2019
नागपुर कोर्ट ने पत्नी का बयान वॉट्सएप के ज़रिए ले लिया. सांकेतिक तस्वीर. फोटो क्रेडिट- Reuters

नागपुर के फैमिली कोर्ट ने एक दम्पत्ति को वाट्सएप वीडियो कॉल पर तलाक दे दिया है. पत्नी ने वीडियो कॉल पर अपना बयान दिया, जिसे मानकर कोर्ट ने दम्पत्ति को तलाक लेने की अनुमति दे दी है.

क्या है ये पूरी कहानी?

पति और पत्नी दोनों ही अमेरिका के मिशिगन में रहते हैं. 11 अगस्त 2013 में उनकी शादी हुई थी. दोनों इंजीनियर हैं और शादी के समय अमेरिका की ही एक ऑटोमोबाइल कंपनी में काम करते थे. तेलंगाना के सिकंदराबाद में दोनों ने अपने परिवार वालों की मर्ज़ी से अरेंज मैरिज की थी.

smartphone-3572807_1920-750x400_011719054520.jpgसांकेतिक तस्वीर. फोटो क्रेडिट- Reuters

शादी के बाद पत्नी का वीज़ा खत्म हो जाने के कारण उसे ससुराल वापस आकर रहना पड़ा. इसके बाद पति-पत्नी में झगड़े होने लगे. समय के साथ उनके झगड़े बढ़ते गए. इनकी लड़ाई इतनी बढ़ गई कि दोनों ने तलाक लेने का फैसला लिया. पति ने नागपुर वापस आकर तलाक की अर्जी दे दी. दोनों को कॉउंसलर के पास भी भेजा गया लेकिन बात नहीं बनी.

इस बीच पत्नी वापस मिशिगन चली गई. उसे वहां पर स्टूडेंट वीज़ा मिल गया. वो वहां से पढ़ाई कर रही हैं. अब स्टूडेंट वीज़ा पर उन्हें लंबी छुट्टियां नहीं मिल सकतीं. इस कारण से महिला ने कोर्ट से विनती की कि कोर्ट की कार्यवाही वॉट्सएप वीडियो कॉल पर की जाए. फैमिली कोर्ट ने पत्नी का बयान कोर्ट के नियमों के अनुसार वीडियो कॉल पर लिया. कोर्ट की कार्यवाही हुई और दोनों का तलाक पक्का हो गया.

rtx2yu7a-750x400_011719054549.jpgसांकेतिक तस्वीर. फोटो क्रेडिट- Reuters

पति नागपुर के खमला का रहने वाला है. वो भी मिशिगन में था. कोर्ट की सुनवाई के समय वो नागपुर आ गया. दोनों की मर्ज़ी से उन्हें तलाक मिल गया है. दोनों के बयान लेने के बाद नागपुर फैमिली कोर्ट की जज स्वाति चौहान ने इनके तलाक को मंजूरी दे दी है. 14 जनवरी 2019 को ये दोनों आधिकारिक तौर पर अलग हो गए. ये तलाक इस शर्त पर हुआ कि पति, पत्नी को 10 लाख रुपए की एल्यूमनी देगा.

इसे भी पढ़ें- वॉट्सऐप पर छोटे बच्चों की सेक्स विडियो डालते थे ये लड़के, दुनिया भर में लोग देख रहे थे

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group