मुस्लिम महिला ने हिजाब सर से उतारकर मौलाना के ऊपर दे मारा

मौलाना ने औरत से कहा था कि उसे कपड़े पहनने की तमीज नहीं है.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अगस्त 17, 2018
“हिजाब ढंग से पहनो नहीं तो जेल करवा दूंगा”. फ़ोटो कर्टसी: YouTube

बाज़ार खचाखच भरा हुआ था. सड़क पर ट्रैफिक ख़ूब था. हर तरफ़ बस भसड़ मची हुई थी. इसी बीच फैज़ा (नाम बदला गया है) भीड़ से लड़ते तेज़ी से कहीं जा रही थी. धक्कम-धक्के के बीच उसे शायद अपना ही होश नहीं था. सर पर हिजाब. शरीर पर काले रंग का बुर्का. कंधे पर पर्स. और हाथों में सामान. इन सब के बीच उसके सर से हिजाब थोड़ा सा सरक गया. इतनी की माथे के पास से कुछ बाल दिखने लगे.

भीड़ से बचने के लिए कुछ देर वो सुस्ताने रुकी. इधर-उधर देख ही रही थी कि एक मौलाना उसे पास आया. बोला:

“तमीज से कपड़े पहनो. अपना हिजाब ठीक करो. नहीं तो मैं पुलिस को बुलाकर तुम्हें अरेस्ट करवा दूंगा.”

ये सुनकर आपको ज़रूर अजीब लगा होगा. भला थोड़े से बाल दिखने से ऐसी क्या क़यामत आ गई कि पुलिस को आना पड़े. असल में ये मामला ईरान का है. ईरान एक मुस्लिम देश है. पिछले 40 सालों से यहां एक रूल बना हुआ है. औरतों को हिजाब पहनना अनिवार्य है. अगर कोई भी औरत बिना हिजाब पहने घर से बाहर निकलेगी तो उसे जेल हो सकती है.

यहां तक कि इस देश में काफ़ी ‘मोरल पुलिसिंग’ भी होती है. और ये सिर्फ़ कहने वाली ‘मोरल पुलिसिंग’ नहीं है. कुछ लोग हैं, जिनको यही काम सौंपा हुआ है. वो सड़क पर निकलते हैं. जिस औरत ने हिजाब नहीं पहना होता या सही तरीके से नहीं पहना होता, वो उनको लताड़ते हैं. कुछ को तो जेल में भी डाल देते हैं.

इसी चीज़ की धौंस मौलाना साहब ने उस औरत को दिखाई. अब अक्सर ये होता है कि औरतें डर कर फ़ौरन बात मान लेती हैं. मिन्नतें करने लगती हैं. जुर्माना भी भरने के लिए तैयार हो जाती हैं. पर यहां कुछ अलग हुआ. इतना अलग कि इस घटना का विडियो अब वायरल हो रहा है.

इन मोहतरमा ने मौलाना साहब की ऐसी-तैसी कर दी. उन्हीं के सामने अपना हिजाब सर से उतारा और फ़ेंक दिया. इस बात की परवाह किया बिना कि उसको 40 साल की जेल हो सकती है. वो वहीं डटी हुई खड़ी रही.

पिछले कई सालों में ईरान की औरतों ने ‘कंपल्सरी हिजाब’ के ख़िलाफ़ आवाज़ उठानी शुरू कर दी है. वो नहीं चाहतीं कि हिजाब अब औरतों के लिए अनिवार्य हो. पिछले साल मई में ईरान में एक मूवमेंट शुरू हुआ था. उसका नाम था ‘व्हाइट वेडनेसडे’. इसमें हर बुधवार को ईरान भर में औरतें और मर्द, दोनों सफ़ेद हिजाब पहनते हैं. फिर फ़ोटो खिंचवाकर उसे सोशल मीडिया पर डालते हैं. ये उनका तरीका है, अपना ऐतराज़ जताने का.

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि ईरान की सड़कों पर किसी महिला ने अपना आपा खोया हो. वहां औरतें त्रस्त हो चुकी हैं रोज़-रोज़ की टोका-टाकी से. हिजाब पहनने के बावजूद भी उनको पुलिस और लोगों की डांट-फटकार सुननी पड़ती है.

पिछले साल जून में फिर कुछ ऐसा ही हुआ था. एक विडियो वायरल हुआ था. उसमें ‘मोरल पुलिस’ के लोग एक महिला को हिजाब के लिए परेशान कर रहे थे. पर वो उनकी बातें चुप-चाप नहीं सुनती. उल्टा पलट कर जवाब देती है. एक को तो लात मरने की भी कोशिश करती है.

इसमें उसकी गलती नहीं है. आए दिन ईरान में औरतों पर हमले होते रहते हैं. लोग सड़क पर उनको घेरकर गलियाते हैं. पिछले महीने मोरल पुलिस के कुछ लोगों ने  एक महिला को घेर लिया. फिर उसे ख़ूब डराया-धमकाया. बाद में इसे सोशल मीडिया पर भी डाला गया.

अब अगर औरतों के साथ ऐसा बर्ताव होता रहेगा, तो कभी न कभी तो गुस्सा फूटेगा ही.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group