ऑनलाइन वेबसाइट से 1100 की साड़ी खरीदी, 75,000 रुपये गंवा बैठी

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ये गलती मत करिएगा.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अप्रैल 01, 2019
सांकेतिक तस्वीर. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

26 साल की अनीता (नाम बदल दिया गया है) बोरीवली मुंबई की रहने वाली है. कुछ दिन पहले उसने ऑनलाइन शॉपिंग की. अनीता को एक वेबसाइट पर साड़ी पसंद आई. बड़ी सुंदर दिख रही थी. दाम कुछ 1,100 रुपए था. उसने झट से ख़रीद ली. कुछ दिन बाद वो डिलीवर भी हो गई. पर जब अनीता ने पैकिंग खोलकर देखा तो साड़ी में डिफेक्ट था. उसने साड़ी वापस करने का फ़ैसला लिया.

ऑनलाइन शॉपिंग का ये फ़ायदा तो है. आप कोई भी सामान वापस कर सकते हैं. या बदल सकते हैं. ऐसा ही अनीता ने भी करने का सोचा. उसने कंपनी के कस्टमर केयर को फ़ोन किया. अनीता को रिफंड चाहिए था. यानी जितने पैसे की साड़ी उसने ख़रीदी थी, उतने पैसे कंपनी उसे वापस दे. इस चीज़ के सिलसिले में उसकी बात वहां के कस्टमर केयर रिप्रेजेंटेटिव से हुई. यानी कस्टमर से डील करने वाले कंपनी के एक एम्प्लोयी से. अनीता ने उसी नंबर पर कॉल किया जो वेबसाइट पर दिया हुआ था.

Image result for online shopping

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

अनीता ने अपनी पूरी बात बताई. कंपनी की तरफ़ से बात कर रही महिला ने अनीता से उसका बैंक अकाउंट नंबर मांगा. साथ ही IFSC नंबर भी मांगा. ये एक कोड होता है जो ऑनलाइन ट्रांसफ़र करते समय बैंक मांगता है. अनीता ने ये सारी डिटेल्स उसे दे दी. महिला ने कहा अनीता के पैसे कंपनी उसके बैंक अकाउंट में डाल देगी.

25 मार्च की सुबह अनीता को उसके बैंक से एक मैसेज आया. उसे पढ़कर अनीता के होश उड़ गए. मैसेज में लिखा था कि उसके बैंक से 75 हज़ार रुपए निकाले गए हैं.

बैंक ने ये भी बताया कि ये पैसे एक ATM से निकाले गए थे. यानी अनीता के साथ फ्रॉड हुआ था. किसी ने उसके डेबिट कार्ड की कॉपी बना ली थी. ये वही महिला थी जिसने कस्टमर केयर रिप्रेजेंटेटिव बनकर अनीता से बात की थी. अनीता ने तुरंत पुलिस के पास जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवाई. अब पुलिस पूरे मामले की तहकीकात कर रही है.

Image result for atm

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

बैंक्स अक्सर कहते हैं कि किसी अनजान इंसान से अपना अकाउंट नंबर या कोई पासवर्ड मत शेयर करिए. ऑनलाइन ऐसे फ्रॉड बहुत आम है. इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कुछ ज़रूरी चीज़ों का ध्यान रखिए. जैसे:

-उन्हीं वेबसाइट से कुछ ख़रीदें जिनपर आपको भरोसा है

-पेमेंट करते समय अगर कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो क्रेडिट कार्ड का करें, डेबिट का अवॉयड करें.

-आपके मोबाइल में एंटी-वायरस प्रोग्राम नहीं होता. इसलिए मोबाइल से शॉपिंग करते समय ज्यादा सतर्क रहें.

-पब्लिक इन्टरनेट का इस्तेमाल न करें. जैसे पब्लिक वाई-फाई.

-अपने पासवर्ड लगातार बदलते रहिए.

-कुछ भी ख़रीदने से पहले कंपनी की प्राइवेसी पॉलिसी ज़रूर पढ़ लें. ये हर वेबसाइट पर दी होती है.

-किसी से फ़ोन पर अपना बैंक अकाउंट या बाकी डिटेल्स शेयर मत करिए.

पढ़िए: कलर और डिजाइन ही नहीं, ब्रा खरीदते समय इन बातों का भी ध्यान रखें

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group