मुंबई रेलवे पुलिस का ये सिपाही एक महिला को गंदे तरीके से छू रहा था, पर तभी...

अब बच के कहां जाओगे?

लानत है ऐसे पुलिसवालों पर. फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर

हिंदुस्तान में जब भी कोई आदमी किसी महिला या लड़की से बदतमीज़ी करता है तो वो अक्सर किसी पुलिसवाले से मदद मांगती है. इस उम्मीद से कि वो उसकी रक्षा करेगा. पर जब रक्षक ही भक्षक बन जाए तो वो क्या करे? हमने अक्सर सुना है कि किसी औरत ने पुलिस से मदद मांगी और बदले में उसी पुलिसवाले ने उसके साथ बलात्कार किया या छेड़खानी की. ऐसा ही कुछ फ़िलहाल में मुंबई में हुआ.

इस पूरी घटना को किसी ने अपने मोबाइल पर रिकॉर्ड कर लिया फिर उसे इंटरनेट पर डाल दिया. घटना कल्याण रेलवे स्टेशन की है. रेलवे पुलिस फ़ोर्स का जवान राजेश जहांगीर एक महिला के बगल में बैठा था. वीडियो में ये साफ़-साफ़ दिख रहा है कि वो उस महिला को गलत तरीके से छू रहा था.

सोने के बहाने वो बार-बार अपने हाथ से उस महिला की पीठ छू रहा था. पहले तो उस महिला ने किसी से कुछ नहीं बोला. वो डरी हुई दिख रही थी. पर कुछ समय बाद उसने अपने साथ आई एक दूसरी महिला को ये बताया. जैसे ही उन दोनों महिलाओं ने प्रतिक्रिया दी, विडियो बना रहे आदमी और उसके आस-पास बैठे लोगों ने राजेश को धर दबोचा.

उनमें से एक ने राजेश के गाल पर ज़ोरदार थप्पड़ मारा. बाकियों ने उसकी गिरफ़्तारी की मांग शुरू कर दी. कुछ समय के लिए राजेश हक्बक्का गया. उसे अंदाज़ा भी नहीं था कि उसका कोई विडियो बना रहा था. पर जैसे ही उसे लाते-घूसे पड़ना शुरू हुए, वो वहां से भागने की कोशिश करने लगा. यही नहीं, जो आदमी उसका वीडियो बना रहा था, राजेश उसे गिरफ़्तार करने की धमकी देने लगा.

ये वीडियो अब इंटरनेट पर वायरल हो गया है.

सेंट्रल रेलवेज़ के डिविज़नल कमिश्नर सचिन भालोड़े ने एक इंटरव्यू में कहा:

“हमने विडियो देखते ही फौरन उसकी जांच शुरू कर दी. आरोपी कांस्टेबल को ससपेंड कर दिया गया है. अभी तक किसी ने लिखित शिकायत नहीं की है. पर वीडियो के आधार पर हमने सख्त फ़ैसला लिया है.”

साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि रेलवे महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बहुत सख्त है. पांच महिला शक्ति टीम्स भी तैयार की गई हैं. हर टीम को एक महिला अफ़सर लीड करती है.

खैर, हम अक्सर उन लोगों को गालियां देते हैं जो चुप-चाप ऐसी वीडियो रिकॉर्ड तो कर लेते हैं, पर मौके पर मदद नहीं करते. पर इस बार ऐसा नहीं हुआ. वीडियो बना रहे लोगों ने उस औरत का पूरा साथ दिया. साथ ही उस महिला को भी सलाम जिसने आवाज़ उठाई. इसी वजह से राजेश पकड़ा गया. अगर नहीं पकड़ा जाता तो पता नहीं और कितनी औरतों के साथ ये हरकत करता.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group