सलमान खान और उनके भाइयों पर लगे रेप के आरोप पर विश्वास करना क्यों कठिन है

इसलिए नहीं, कि हमें सलमान पर भरोसा है. भरोसा तो हमें किसी पर नहीं है.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अक्टूबर 12, 2018
पूजा ने सलमान के साथ-साथ ये इलज़ाम अरबाज़ और सोहेल पर भी लगाया है. फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर

"सलमान खान, सोहेल खान, और अरबाज़ खान ने मेरा रेप किया."

ये बात चिल्ला-चिल्लाकर कह रही हैं पूजा मिश्रा. कौन हैं ये? अगर आप बिग बॉस देखते हैं तो आपने इन्हें वहां देखा होगा. आरोप बड़ा संगीन है. पर अगर आप इस बारे में इंटरनेट पर और पढ़ने की कोशिश करेंगी, तो आपको ज़्यादा कुछ मिलेगा नहीं. बस ट्विटर पर एक वीडियो है. इसके पीछे एक वजह है. ये नहीं कि सलमान खान एक बड़ी शख्सियत हैं. बल्कि ये कि कोई पूजा की बातों को तूल नहीं देना चाहता.

अजीब बात है क्योंकि #MeToo मूवमेंट ने बॉलीवुड और मीडिया इंडस्ट्री में कई लोगों की पोल खोली है. इनमें से कुछ बड़े नाम है सुभाष घई, साजिद खान, पियूष मिश्रा...लिस्ट बहुत लंबी है. और सबपर गाज गिरी है. फिर सलमान खान क्यों नहीं?

वो इसलिए क्योंकि पूजा #MeToo जैसे सीरियस मूवमेंट की धज्जियां उड़ा रही हैं. इससे पहले हम आपको आगे कुछ भी बताएं, आप एक बार ये वीडियो खुद देख लीजिए.

पूजा ने शुरुआत की है Durian फर्नीचर की ब्रांड एम्बेसडर बनने की बात से. कि कैसे उनके हाथ से ये मौका छीनकर ब्रूना अब्दुल्लाह को दे दिया गया. पूजा ने और नाम भी इस बात में घसीटे. खत्म करते समय उन्होंने ये भी कहा कि सलमान, अरबाज़, और सोहेल ने उनका रेप किया. जादू-टोने से उनको एक प्रॉस्टिट्यूट बना दिया.

ये बातें आते ही पूजा की कही हुई बातें बेमानी लगती हैं. उनपर यकीन इसलिए नहीं होता क्योंकि वो अपनी पर्सनल खुन्नस निकालने के लिए #MeToo मूवमेंट जैसी सीरियस चीज़ का सहारा ले रही हैं. मतलब, अगर आप सीरियसली लेना भी चाहें तो नहीं ले सकते. अरे जादू-टोने से वैश्या बनाने का क्या मतलब है?

इस मूवमेंट के तहत कई औरतें सोशल मीडिया पर सामने आई हैं और अपने साथ हुए यौन शोषण के मामलों के बारे में बता रही हैं. बिना डरे. जिस ट्रॉमा के साथ वो कई साल से जी रही थीं, उससे वो मुक्त हो रही है. पौरुष के महल ढह रहे हैं. मगर कुछ फर्जी लोग हमेशा की तरह झूठी बातें फैलाकर पूरे मूवमेंट को ठेस पहुंचा रहे हैं.

ऐसा नहीं है कि पूजा पहली बार लाइमलाइट में आने के लिए पब्लिसिटी का सहारा ले रही हैं. वो इससे पहले भी कई बार कर चुकी हैं. 2015 में उन्होंने दिल्ली में एक दुकानदार को पीट दिया था. सारा मामला वीडियो पर कैद हुआ था. बाद में इल्ज़ाम लगा दिया था कि उनके साथ बदतमीजी हुई है.

2015 में भी कुछ ऐसा ही हुआ था. पूजा एक फोटोशूट के लिए उदयपुर गईं थीं. उन्होंने आरोप लगाया था कि सोनाक्षी सिन्हा और ईशा कोप्पिकर ने मिलकर अनजान लोगों को उनके होटल रूम में भेजा. और उनका यौन शोषण करवाया. पूजा ने FIR की. फिर पुलिस जांच शुरू हुई और पता चला सभी आरोप बेबुनियाद थे. 

दिक्कत पता है क्या है? लोग पूजा जैसे कुछ फ़ेक एलिमेंट्स के आरोप सुनेंगे और उनकी वजह से सच्ची महिलाओं पर विश्वास नहीं करेंगे. 

 

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2018 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.