बॉडी शेमिंग पर मिशन मंगल की एक्ट्रेस का ये बयान काफी कुछ सिखाता है

मिशन मंगल नित्या मेनन की पहली बॉलीवुड फिल्म है.

अभिषेक कुमार अभिषेक कुमार
अगस्त 12, 2019
(साभार: इंडिया टुडे)

नित्या मेनन साउथ फिल्मों की जानी-मानी अदाकारा हैं. अक्षय कुमार स्टारर 'मिशन मंगल' से अपने बॉलीवुड कैरियर की शुरुआत कर रही हैं. उन्होंने बॉडी शेमिंग के मसले पर बहुत ही करारी बात कही है. उन्होंने कहा कि फिल्म इंडस्ट्री में परफेक्ट देह की मांग की जाती है. आपसे दुनियावी मानकों के अनुसार सुंदर दिखने की अपेक्षा की जाती है. जो कि काफी गलत है. नित्या मेनन ने ये भी कहा कि बॉडी शेमिंग की कुप्रथा साउथ फिल्म इंडस्ट्री की अपेक्षा बॉलीवुड में ज्यादा है. लोग अभिनेत्रियों से अवास्तविक सुंदरता की उम्मीद रखते हैं.

बॉडी शेमिंग है क्या?

बॉडी शेमिंग. यानी दुनिया के हिसाब से न दिखने पर मिलने वाले ताने. दुनिया का चश्मा एक तय फ्रेम में सेट रहता है. आप उससे तनिक भी फिसले कि आप उनकी नजर में बेकार हो जाते हैं. थोड़ा वजन बढ़ जाए तो आप मोटे हो गए. थोड़ा पतले हुए तो आप तिनका हो गए. चेहरे पर दाग आ जाए तो नई उपमा. बाल उजले हो गए तो ताने. माने शरीर की दशा और दिशा के आधार पर कमजोर साबित करने का रिवाज. दुनिया के अनुमान से न दिखने पर शर्मिंदा करने की कुप्रथा.

निथ्या मेनन मिशन मंगल से अपने बॉलीवुड कैरियर की शुरुआत कर रही हैं.(फोटो साभार: इंडिया टुडे)नित्या मेनन मिशन मंगल से अपने बॉलीवुड कैरियर की शुरुआत कर रही हैं. (फोटो साभार: इंडिया टुडे)

ये कैसे रोका जा सकता है?

इस सवाल पर नित्या ने कहा कि जब किसी बच्चे को मोटू या पतलू कहकर चिढ़ाया जाता है, ये तभी रोका जाना चाहिए. ये काफी निर्मम है. हम सभी एक खास आकार में जन्म लेते हैं, बड़े होते हैं. हर कोई अपने लिहाज से सुंदर होता है. हर किसी को अपने शरीर से संतुष्ट होना चाहिए.

पहले भी उठ चुकी है आवाज

नित्या पहली फिल्म एक्ट्रेस नहीं हैं जिन्होंने बॉडी शेमिंग पर कुछ कहा हो. उनसे पहले विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा, भूमि पेडनेकर जैसी अभिनेत्रियां भी इसके खिलाफ आवाज उठा चुकी हैं. दुनिया में कोई भी चीज परफेक्ट नहीं है. मशहूर कहावत है न कि चांद में भी दाग है. तो हममें चीजों को उनके रियल अवतार में स्वीकारने की हिम्मत होनी चाहिए. 

नित्या की पहली बॉलीवुड फिल्म मिशन मंगल 15 अगस्त को सिनेमाघरों में चस्पा होने वाली है. फिल्म की कहानी इसरो के मंगलयान मिशन की सफलता से प्रेरित है. अक्षय कुमार इसमें लीड रोल में नजर आएंगे. उनके अलावा विद्या बालन, कीर्ति कुल्हारी, सोनाक्षी सिन्हा भी इस फिल्म में अदाकारी करती दिखेंगी.

ये भी पढ़ें: वीरांगना भाग 2: अंग्रेजों ने घेर लिया था, तो सायनाइड खा कर जान दे दी

वीडियो देखें:

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group