माइकल जैक्सन से जुड़े नए राज़ खुले: क्या डांस का ये देवता 'नामर्द' बना दिया गया था?

क्या होती है 'केमिकल कास्ट्रेशन' की प्रक्रिया, जो पुरुषों में स्तन और पतली आवाज़ पैदा करती है?

आज से नौ-दस साल पहले की बात होगी. मेरी अमेरिका वाली बुआ का फ़ोन आया सुबह-सुबह. कहतीं, बेटा मैं मिलने आ रही हूं. कुछ चाहिए तो बताओ. मैंने कुछ नहीं कहा, मेरे भाई ने दो-तीन डीवीडी के नाम गिना दिए. मैंने उनके नाम सुने भी नहीं थे,  पर मेरे भाई को पता था. वो माइकल जैक्सन के एलबम्स के नाम थे.

माइकल जैक्सन का करियर विवादों से भरा रहा. फोटो: रायटर्स माइकल जैक्सन का करियर विवादों से भरा रहा. फोटो: रायटर्स

मुझे नहीं मालूम था क्योंकि छोटे शहर में बिना इन्टरनेट के पलने-बढ़ने वाले, 90 के दशक के बच्चे नहीं जानते वेस्ट के 'पॉप' आइकंस के बारे में. आज इमेजिन करना मुश्किल है क्योंकि सबके पास इन्टरनेट है. तब नहीं था. खैर.

मेरा भाई फैन था माइकल जैक्सन का. टीवी पर अंग्रेजी गाने आते थे, तब सुनता था. मुझे मालूम नहीं था तो मैं नहीं सुनती थी. इससे पहले कि बुआ आतीं और डीवीडी लातीं, एक खबर ने सबको सन्न कर दिया. माइकल जैक्सन की मौत हो गई थी. ड्रग ओवरडोज़ की वजह से. उस वजह से हर न्यूज़ चैनल और अखबार ने माइकल की स्टोरी को कवर किया. उस पर ढेर सारी बातें कीं. मुझे भी माइकल जैक्सन के बारे में पता चला. पता चला उनकी मौत के बाद, और उनके काम के लिए दीवानगी शुरू हुई.

माइकल जैक्सन के स्टाइल की नक़ल कर न जाने कितने लोग स्टार बन गए. फोटो: रायटर्स माइकल जैक्सन के स्टाइल की नक़ल कर न जाने कितने लोग स्टार बन गए. फोटो: रायटर्स

कुछ महीनों में ही उनकी फैन बन गई मैं. इतनी बड़ी, कि जब बुआ आईं मिलने, तो ‘दिस इज इट’ की डीवीडी लाईं और मैंने वो अपने भाई के साथ बैठ कर देखी. दिस इज इट उस टूर का नाम था जिसकी तैयारी करते हुए माइकल की मौत हुई थी. माइकल के गाने, उनका डांस का अंदाज़, उनकी चाल ढाल, उनका फैशन, सब कुछ इतना अलग था कि पूरी दुनिया में उनका नाम चलता था.

माइकल जैक्सन ने अपना लुक बदलने के लिए कई ऑपरेशन कराए. उनकी बचपन की तस्वीर. फोटो: रायटर्स माइकल जैक्सन ने अपना लुक बदलने के लिए कई ऑपरेशन कराए. उनकी बचपन की तस्वीर. फोटो: रायटर्स

उनकी मौत ने उनके फैन्स को हिला कर रख दिया. सिर्फ इस वजह से नहीं कि वो असमय गुज़र गए थे, बल्कि इसलिए कि उनके अपने ही डॉक्टर पर उनकी हत्या का आरोप लगा था.

पिछले महीने माइकल जैक्सन के पिता जो जैक्सन की मौत हो गई. इसी के ठीक बाद माइकल के फैमिली डॉक्टर रह चुके कॉनरेड मरे का बयान आया कि जो जैक्सन ने माइकल को हॉर्मोन्स के इंजेक्शन दे देकर अंदर से उनको 'नपुंसक' बना दिया था. ये डॉक्टर कॉनरेड वही हैं जिन पर ये आरोप लगा कि अनजाने में ही सही, लेकिन उनकी दी हुई दवाओं की वजह से ही माइकल की मौत हुई थी. कानूनी भाषा में इसे ‘इनवोलंटरी मैनस्लॉटर’ कहा जाता है. यानी अनजान तरीके से की गाई हत्या. इस वजह से उन्होंने जेल में भी समय बिताया है.

डॉक्टर कॉनरेड मरे. फोटो: रायटर्स डॉक्टर कॉनरेड मरे. फोटो: रायटर्स

इससे पहले कि इस बात पर आगे बढ़ा जाए, पहले समझना ज़रूरी है कि कास्ट्रेशन, यानी नपुंसक बनाना होता क्या है? तिस पर 'केमिकल कास्ट्रेशन' क्या होता है.

कास्ट्रेशन यानी किसी पुरुष का लिंग काट देना. इस तरह वो शारीरिक सम्बन्ध बनाने लायक ही नहीं रह जाता. केमिकल कास्ट्रेशन यानी शरीर में पैदा होने वाले हॉर्मोन्स को कंट्रोल करना दावा/केमिकल के सहारे. पुरुष हॉर्मोन्स को कम करके महिलाओं वाले हॉर्मोन्स की मात्रा बढ़ाना ताकि महिलाओं वाले कैरेक्टरिस्टिक बढ़ जाएं और पुरुष की शारीरिक सम्बन्ध बनाने की क्षमता खत्म या बेहद कम हो जाए, यही होता है केमिकल कास्ट्रेशन.

माइकल पर बच्चों के यौन शोषण के आरोप भी लगे. फोटो: रायटर्स माइकल पर बच्चों के यौन शोषण के आरोप भी लगे. फोटो: रायटर्स

आम तौर पर रेपिस्ट्स और बच्चों का यौन शोषण करने वाले लोगों पर ये तरीका इस्तेमाल किया जाता है. सज़ा देने के लिए. उनकी सेक्स की इच्छा को कम करने के लिए. हालांकि ये कई एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सेक्स ड्राइव पर इन दवाओं का असर वैसा कोई ख़ास नहीं पड़ता, अलबत्ता कुछ अलग सिम्पटम दिख सकते हैं जैसे मर्दों में ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ जाना.  

माइकल जैक्सन के साथ सबसे ख़ास बात ये थी कि उनका डांस करने का अंदाज़ और उनकी आवाज़ एक टिपिकल मेल सिंगर/परफ़ॉर्मर से बहुत अलग थे. उनकी आवाज़ पतली थी, और शारीरिक बनावट भी बहुत मर्दाना नहीं थी. उनके शरीर की लचक उन्हें बहुत ही मुश्किल डांस के स्टेप्स भी आसानी से करने में मदद करती थी. उनके कुछ बेहद फेमस डांस मूव्स थे मूनवॉक, रोबोट, और 45 डिग्री पर आगे की ओर झूल जाना.

 

डॉक्टर कॉनरेड मरे ने माइकल जैक्सन का काफी लम्बे समय तक इलाज किया था. 2016 में आई अपनी किताब में भी उन्होंने ऐसे आरोप लगाए थे. ये भी कहा था कि जो जैक्सन ने माइकल पर काफी कड़ाई बरती थी और बेल्ट से मारा भी करते थे. माइकल ने ये बात पहले स्वीकारी भी थी, लेकिन ये भी कहा था कि उनके पिता के इस कड़े व्यवहार ने उनको डिसिप्लिन का महत्त्व सिखाया.

जैक्सन के पिता जो जैक्सन.फोटो: रायटर्स जैक्सन के पिता जो जैक्सन.फोटो: रायटर्स

ये अफवाह काफी फैली थी कि जो जैक्सन ने माइकल की आवाज़ पतली रखने के लिए उनको हॉर्मोन्स देने शुरु कर दिए थे. केमिकल कास्ट्रेशन की बात शायद यहीं से उठती मानी जा सकती है.

पॉप के इस राजा पर कई आरोप ये भी लगे थे कि वो बच्चों का यौन शोषण करते थे. ये बातें उस समय ख़बरों में काफी चटखारे ले कर बताई जाती थीं. लेकिन बाद में माइकल इन सभी आरोपों से बरी हो गए. उनके केमिकल कास्ट्रेशन की बात करके उनके डॉक्टर अब किस बात की और इशारा करना चाह रहे हैं, ये तो नहीं कहा जा सकता. लेकिन एक बात यहाँ क्लियर कर देना ज़रूरी है कि केमिकल कास्ट्रेशन से बच्चे पैदा करने की क्षमता ख़त्म नहीं होती. दवाएं बंद करने पर सेक्स करने की इच्छा दुबारा पाई जा सकती है. 

माइकल की असमय मौत ने दुनिया को हिला दिया था. फोटो: रायटर्स माइकल की असमय मौत ने दुनिया को हिला दिया था. फोटो: रायटर्स

डॉक्टर कॉनरेड के इस दावे पर कई लोग झल्लाए हैं. जैक्सन के बेटे प्रिंस जैक्सन ने भी यही कहा कि उसके दादाजी के बारे में इस तरह की बकवास करने का किसी को हक नहीं हैं. उन्होंने अपने बच्चों को काफी अच्छे ढंग से पालकर बड़ा किया, और अगर वो ऐसा नहीं करते तो उनकी ज़िन्दगी बर्बाद हो जाती. और वो कभी वहां नहीं पहुंचते जहां पर वो अपनी जिंदगी में पहुंचे.

 

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group