महबूबा मुफ़्ती की बेटियों के बारे में जानते हैं आप?

जम्मू कश्मीर की एक्स सीएम की दो बेटियां हैं

महबूबा मुफ़्ती जम्मू और कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री हैं. जाने माने राजनेता. मुफ़्ती मोहम्मद सईद की बेटी. पहले कांग्रेस में थीं. फिर पिता मुफ़्ती सईद ने अपनी अलग पार्टी बनाई- पीडीपी. पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी. उसकी वाइस प्रेसिडेंट बनीं. मुफ़्ती सईद की मौत के बाद पीडीपी की लीडर वही बनीं.

Photo: India Today Photo: India Today

2016 में बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई. वहां की पहली महिला मुख्यमंत्री हुईं. अक्सर ये कहा जाता है कि महबूबा ने अलगाववादियों को कश्मीर में काफी हलके हाथों ट्रीट किया जिसकी वजह से आज ये परेशानी काफी बढ़ गई है.

19 जून को भारतीय जनता पार्टी ने पीडीपी के साथ अपना गठबंधन तोड़ लिया. हाल में ही ईद के मौके पर भारत सरकार ने अपनी तरफ से फायरिंग रोकने की घोषणा की थी. लेकिन पाकिस्तान की तरफ से ऐसा नहीं हुआ और आतंकियों ने एक भारतीय सेना के जवान औरंगजेब की जान ले ली. राइजिंग कश्मीर नाम के जर्नल के एडिटर और जाने माने पत्रकार शुजात बुखारी इन्हीं के हाथों मारे गए.

इसी के साथ बीजेपी ने अपना गठबंधन तोड़ लिया और अब कश्मीर में गवर्नर्स रूल यानी राज्यपाल का शासन लगा दिया गया है.

photo: India Today photo: India Today

क्या करते हैं मुफ़्ती के पति?

महबूबा मुफ़्ती ने अपने पिता के दूर के रिश्ते के भाई जावेद इकबाल से शादी की थी. उनका तलाक हो चुका है. जावेद को एक काफी तगड़े एनिमल राइट्स एक्टिविस्ट के रूप में देखा जाता है. जब मुफ़्ती मुख्यमंत्री बनने के लिए रैलियां कर रही थीं और वोट जुगाड़ रही थीं, तब जावेद उनके खिलाफ थे. उनको कैम्पेनिंग के लिए भी बोला गया था.  2008 में उन्होंने नेशनल कांफ्रेंस जॉइन की थी.

Photo: Twitter Photo: Twitter

क्या करती हैं महबूबा की बेटियां ?

महबूबा की दो बेटियां हैं: इल्तिजा इकबाल और इर्तिका इकबाल. इल्तिजा लन्दन के भारतीय हाई कमीशन में पोस्टेड हैं अफसर के तौर पर.

महबूबा मुफ्ती की बेटियां इर्तिका और इल्तिजा. फोटो: ट्विटर महबूबा मुफ्ती की बेटियां इर्तिका और इल्तिजा. फोटो: ट्विटर

इर्तिका बॉलीवुड में सिनेमटोग्रफी कर रही हैं.

इर्तिका इकबाल. फोटो: फेसबुक इर्तिका इकबाल. फोटो: फेसबुक

इन दोनों को मीडिया ने तब हाईलाईट किया था जब महबूबा चीफ मिनिस्टर बनीं थीं. उस समय इनके बयान आए थे कि महबूबा का आना किस तरह से कश्मीर की राजनीति में एक बहुत बड़ा बदलाव है.    

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group