बेटे की चाह में किसी और के बच्चे को किडनैप करवाया फिर चार लाख में ख़रीदा

आरोपी की पांच बेटियां हैं. उसे बेटा चाहिए था.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
जुलाई 11, 2019
(फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर/ ऑडनारी)

हिंदुस्तान में लोग बेटे की चाह में क्या कुछ नहीं करते. टोने-टोटके से लेकर गुनाह तक. पंजाब में एक जगह है मोगा. यहां रहने वाले पप्पू प्रधान ने भी कुछ ऐसा ही किया. उसकी पांच बेटियां हैं. पर पप्पू को बेटा चाहिए था. इसके लिए वो कुछ भी करने को तैयार था. पप्पू का एक रिश्तेदार मानू मसीह लुधियाना में रहता था. पक्खोवाल रोड पर. उसके पड़ोस में बिमला नाम की रहती थी. गुब्बारे बेचने का काम करती थी. उसका एक छह महीने का बेटा है. राहुल.

9 जुलाई को बिमला सोकर उठी तो उसने देखा कि राहुल वहां नहीं है. बिमला ने आसपास ख़ूब ढूंढा पर राहुल नहीं मिला. बिमला और उसका परिवार पुलिस स्टेशन पहुंचा. वहां उन्होंने राहुल के गायब होने की शिकायत लिखवाई. पुलिस मौके पर पहुंची. उन्होंने आसपास लोगों से पूछताछ की. सीसीटीवी फुटेज चेक किए. इस बीच उनको पता चला कि मानू भी गायब है.

2_071119030014.jpg

पप्पू प्रधान और मानू मसीह. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

पुलिस ने मानू के फ़ोन को ट्रेस करने की कोशिश की. पर फ़ोन बंद था. तब तक सीसीटीवी से फुटेज भी मिल गई. उसमें मानू राहुल के साथ दिखा. बच्चा मानू के कंधे पर सो रहा था. मानू एक चौक की तरफ़ जा रहा था. आगे जाकर वो एक बस में बैठ गया. जब जांच हुई तो पता चला मानू ने बच्चा अपने रिश्तेदार पप्पू को बेच दिया. चार लाख रुपए में. पप्पू को बेटे की चाह थी इसलिए उसने मानू के साथ मिलकर ये प्लान बनाया था.

पुलिस मोगा पहुंची और पप्पू और मानू दोनों को पकड़ लिया. राहुल भी उनके पास ही मिला. उसे उसके पेरेंट्स को वापस कर दिया गया. वहीं दोनों आरोपियों को पुलिस रिमांड में ले लिया गया है. अदालत में उनकी पेशी भी हो चुकी है.

3_071119030054.jpg

पुलिस ने दोनों आरोपियों को पकड़ लिया है. (फ़ोटो कर्टसी: ऑडनारी)

ऐसा ये अपने आप में पहला केस नहीं है. जब बेटे के लालच में किसी ने बच्चा किडनैप करवाकर उसे खरीदा हो. आज विमेन एम्पॉवरमेंट पर इतनी फिल्में बन रही हैं. लड़कियां चांद और मंगल तक हमें पहुंचा रही हैं, स्पोर्ट्स में रिकॉर्ड बना रही हैं. लेकिन लोग अभी तक बेटे का मोह छोड़ नहीं पाए हैं और उनके लिए अपराधी तक बनने को तैयार हैं.

पढ़िए:दामाद दलित था, इसलिए उसे तलवार, छड़ों, छुरी, डंडों से हमला कर जान से मार डाला

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group