'लस्ट स्टोरीज़' का ट्रेलरः चार महिलाओं की वासना की ज़रूरी कहानी

इस फिल्म को हिंदी सिनेमा के चार बड़े डायरेक्टर्स ने मिलकर बनाया है.

लस्ट स्टोरीज़, फोटो कर्टसी - यूट्यूब

Discover love and everything in between.

एक नई फिल्म आ रही है. नाम है 'लस्ट स्टोरीज़.' ये ऊपर लिखी लाइन उसी फिल्म के हाल में आए ट्रेलर में पढ़ने में आती है. इसका अर्थ कुछ यूं है कि प्यार और उसके अलावा बीच में जो भी होता है उसे यहां खोजिए. यहां 'जो भी' का मतलब है - सेक्स. शारीरिक संबंध. फिल्म में चार कहानियां कही गई हैं जिन्हें डायरेक्ट किया है ज़ोया अख़्तर, दिबाकर बैनर्जी, करण जौहर और अनुराग कश्यप ने.

हम दर्शकों की तरह इन चारों ने भी इतने दशकों में हिंदी सिनेमा में सिर्फ ऐसी ही फिल्में देखी हैं जहां एक लड़के-लड़की के बीच प्यार और शादी की कहानियां रही हैं. थोड़े बहुत बदलाव के साथ. लेकिन इंसान और उसका प्यार इससे कहीं जटिल है. इंसान की शारीरिक और मानसिक संरचना ऐसी है कि नैतिकता inbuilt नहीं है, वो समाज बाहर से थोपता है.

कियारा और विक्की ने निभाया है नए शादीशुदा जोड़े का किरदार. फोटो कर्टसी - यूट्यूब कियारा और विक्की ने निभाया है नए शादीशुदा जोड़े का किरदार. फोटो कर्टसी - यूट्यूब

लगता है कि आर्टिस्ट होने के नाते ये चारों डायरेक्टर इस टैबू को तोड़ना चाहते हैं. वे समाज की थोपी उसी नैतिकता के परे जाकर बात करना चाहते हैं. ट्रेलर से ये समझ आता है. बाकी पूरी फिल्म 15 जून को नेटफ्लिक्स पर आएगी.

ये चारों कहानियां वासना, विवाहेत्तर संबंधों, सेक्शुअल ओरिएंटेशन, क्लास डिफरेंस, चॉयस, वैयक्तिक्ता, प्यार और इंसानी जीवन की जटिलाओं को संबोधित करतीहै. चारों कहानियों में केंद्रीय पात्र महिलाए हैं - एक प्रोफेसर है, दूसरी नौकरानी है, तीसरी अधेड़ पत्नी है, चौथी नवविवाहित युवती है.

प्रोफेसर वाली कहानी डायरेक्ट की है अनुराग कश्यप ने. उसका (राधिका आप्टे) अपने ही एक स्टूडेंट से अफेयर हो जाता है. वो स्टूडेंट (आकाश थोसर, 'सैराट' फेम) इसे प्यार समझता है. एक जगह तो उस महिला प्रोफेसर से कहता है "मैं आपके लिए सबकुछ छोड़ सकता हूं." इस पर वो कहती है - "पागल है क्या? शादीशुदा हूं मैं."

हम हमेशा उन्हें दुखी करते हैं जिनसे हम प्यार करते हैं. फोटो कर्टसी - यूट्यूब हम हमेशा उन्हें दुखी करते हैं जिनसे हम प्यार करते हैं. फोटो कर्टसी - यूट्यूब

दूसरी कहानी है एक नौकरानी (भूमि पेडनेकर) की जिसे डायरेक्ट किया है ज़ोया अख़तर ने. जिस घर में वो काम करती है उस घर के बेटे (नील भूपलम) से उसे प्यार हो जाता है. दिक्कत तब आती है, जब उसे पता चलता है कि उस लड़के की शादी तय हो गई है.

अपने पति के दोस्त से प्यार कर बैठती हैं मनीषा. फोटो कर्टसी - यूट्यूब अपने पति के दोस्त से प्यार कर बैठती हैं मनीषा. फोटो कर्टसी - यूट्यूब

दिबाकर बैनर्जी ने तीसरी कहानी का डायरेक्शन किया है. ये एक समृद्ध अधेड़ महिला (मनीषा कोइराला) के बारे में है जो अपने पति (संजय कपूर) के दोस्त (जयदीप अहलावत) से शारीरिक संबंध बनाती हैं. ट्रेलर में एक सीन में पति उससे पूछता है - "तुम मुझसे नफरत करती हो? " तो पत्नी कहती हैं - "नहीं." आगे वो पूछता है - "तो फिर तुम मुझसे प्यार करती हो? " पत्नी जवाब देती है - "(ये सब) इतना आसान नहीं है यार."

एक नौकरानी को घर की बहू कैसे बना सकते हैं? फोटो कर्टसी - यूट्यूब एक नौकरानी को घर की बहू कैसे बना सकते हैं? फोटो कर्टसी - यूट्यूब

चौथी कहानी डायरेक्ट की है करण जौहर ने. ये एक नए शादीशुदा जोड़े (कियारा आडवाणी और विकी कौशल) की है. नवविवाहित पत्नी शादी के बाद भी न जाने क्यों खुश नहीं है. वो एक अन्य स्त्री (नेहा धूपिया) से प्यार करती हैं.

पागल है क्या? शादीशुदा हूं मैं. फोटो कर्टसी - यूट्यूब पागल है क्या? शादीशुदा हूं मैं. फोटो कर्टसी - यूट्यूब

ट्रेलर को देखें तो ये हिंदी सिनेमा की पारंपरिक फिल्मों के बिल्कुल उलट बहुत महत्वपूर्ण कोशिश है. इसमें लीड कैरेक्टर महिलाओं के हैं और समाज की वर्जनाओँ पर ये प्रहार करती है. हाल ही में इन दो पैमानों पर हमने एक बहुत अच्छी फिल्म 'लिपस्टिक अंडर माई बुर्क़ा' देखी थी. अब इंतजार है 'लस्ट स्टोरीज़' का.

 

फिल्म का ट्रेलरः

" title="लस्ट स्टोरीज़ का ट्रेलर">

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group