प्रिंस हैरी और मेगन की शादी ने बहुत लोगों को परेशान किया है, ये एक अच्छी बात है

क्या आप अपने घर में आने देंगी एक तलाकशुदा बहू जो आपके बेटे से बड़ी हो?

इंगलैंड के राजकुमार प्रिंस हैरी की शादी हुई है अभी-अभी. हॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस मेगन मर्कल से. अखबारों में पढ़ा होगा आपने. इंग्लैंड की रानी क्वीन एलिज़ाबेथ द्वितीय. पिछले 60 सालों से वही हैं. शकल आपको ध्यान ही होगी. उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स. उनकी पहली पत्नी डायना. उनके दो बच्चे विलियम और हैरी. विलियम की पत्नी केट मिडल्टन. हैरी की अब मेगन मर्कल. इन शॉर्ट ये फैमिली का ब्रीफ इंट्रो.

इस शादी को करोड़ों लोगों ने दुनिया भर में देखा. फोटो: रायटर्स/टॉबी मेलविल इस शादी को करोड़ों लोगों ने दुनिया भर में देखा. फोटो: रायटर्स/टॉबी मेलविल

अब बात करते हैं कि भई आखिर इस शादी में ऐसा क्या है कि लोग इसके पीछे पागल हुए जा रहे हैं. वैसे तो शाही परिवार के काफी फैन हैं आज भी इंगलैंड में. लेकिन ये वाली शादी थोड़ी ज्यादा ख़ास है.क्यों, क्योंकि ये शादी प्रूफ देती है कि प्यार पर सबका हक है. कोई भी कर सकता है. किसी से भी कर सकता है.

शाही परिवार में कितनी बार प्लेट में चम्मच बजाना है इसको लेकर भी रूल्स होते हैं. इतनी बारीकी होती है कि महारानी अपना पर्स एक हाथ से दूसरे हाथ में ले लें तो उनके बॉडीगार्ड्स उनको वहां से ले जाते हैं. नियमों के पीछे लोग इतने पागल हैं कि फैमिली फोटो में कौन किधर खड़ा होगा वो भी एकदम शाही बच्चों को घुट्टी में पिला दिया जाता है. उस तरह की फैमिली में हैरी और मेगन की जो शादी हुई है, वो सबके लिए जरूरी है.

जरूरी इसलिए कि इसमें सीखने के लिए बहुत कुछ है. हम अपने भीतर ना जाने कितने ऐसी गंदगी लेकर जीते हैं, जिनका हमें खुद ही पता नहीं होता. जब कोई उन को सरेआम तोड़ देता है या उन्हें चैलेन्ज करता है तब पता चलता है. हम भी असहज हो जाते हैं. इस शादी ने बहुत लोगों को असहज किया है. और ये एक अच्छी बात है. क्योंकि वही इसे ख़ास बनाती हैं. कैसे? खुद ही देख लीजिये.

हैरी और मेगन की रिलेशनशिप पहले प्राइवेट रखी गई थी. फोटो: रायटर्स हैरी और मेगन की रिलेशनशिप पहले प्राइवेट रखी गई थी. फोटो: रायटर्स

1. मेगन हैरी से उम्र में तीन साल बड़ी हैं. जहाँ हैरी 33 साल के हैं, वहीं मेगन 36 साल की हैं. आम परिवारों में भी लड़के से उम्र में बड़ी बहू लाना पसंद नहीं करते लोग. उन्होंने शाही परिवार में ये बड़ा स्टेप लिया.

2. मेगन तलाकशुदा हैं. आम तौर पर लोग तलाकशुदा औरतों को ‘डैमेज्ड गुड्स’ मानते हैं. यानी कि अब वो इंसान नहीं रहीं. टूट गई हैं, काम की नहीं रहीं. उनसे कौन शादी करेगा टाइप. पब्लिक में इस नज़रिए को बदलने में ये शादी दूर तक जाएगी.

3. मेगन की मां डोरिया रैगलैंड अश्वेत यानी ब्लैक हैं. अफ्रीकन अमेरिकन. उनके पिता थॉमस मर्कल श्वेत हैं. ब्रिटेन का शाही परिवार श्वेतता यानी वाइटनेस का गढ़ है. वहां पर एक मिक्स्ड रेस की लड़की का बहू बनना अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है.

इनकी शादी ब्रिटेन के कंजर्वेटिव समाज में एक बड़ा चेंज है. फोटो: रायटर्स इनकी शादी ब्रिटेन के कंजर्वेटिव समाज में एक बड़ा चेंज है. फोटो: रायटर्स

4. मेगन का परिवार कोई बहुत पैसे वाला नहीं है. उनकी मां योगा सिखाती हैं, क्लिनिकल थेरपिस्ट हैं. पिता टेलीविज़न लाइटिंग और फोटोग्रफी डायरेक्टर हैं. यानी इकनोमिक लेवल पर भी दोनों परिवारों में दूर दूर तक कोई समानता नहीं है.

5. मेगन ने जो शादी की कसमें होती है, उनको बदल दिया. अपनी कसमें खुद से लिखीं और बोलीं. ये नहीं कहा कि पति की आज्ञाकारिणी बनेंगी, उनको फॉलो करेंगी. एक इंडिपेंडेंट औरत और उसे प्यार करने वाले एक मर्द के बीच जो वादे होने चाहिए, वही हुए.

आम लोगों के बीच इस शादी को लेकर काफी उत्साह दिखा. फोटो : रायटर्स आम लोगों के बीच इस शादी को लेकर काफी उत्साह दिखा. फोटो : रायटर्स

मेगन वो लड़की हैं जिन्होंने 11 साल की उम्र में हिलरी क्लिंटन को ख़त लिखा था कि किस तरह एक टेलीविज़न एड महिला विरोधी है और उन्होंने उस की भाषा बदलवा दी थी. इस शादी में बहुत कुछ बदला है. हेट मेल और ट्रोलिंग भी बहुत हुई. लेकिन इस पर बात करना ज़रूरी है. क्योंकि ये एक ऐसी शादी है जिसे काफी समय तक याद रखा जायेगा.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group