दीपिका-रणवीर की शादी का वेन्यू देखा होगा, मगर उसका इतिहास नहीं जानते होंगे!

इटली के इस 'विला' का नाम लेने में जीभ टेढ़ी हो जाएगी. 200 साल पुरानी प्रॉपर्टी है.

लालिमा लालिमा
नवंबर 13, 2018
बाजीराव मस्तानी फिल्म के पोस्टर में दीपिका और रणवीर. फोटो- ट्विटर

दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की शादी को अब कुछ ही घंटे बाकी हैं. कुछ ही घंटे इसलिए, क्योंकि 14 और 15 नवंबर को ही शादी है. और आज 13 नवंबर है. शादी कहां है, आप सब जानते ही हैं. इटली में है. इटली की बहुत ही सुंदर लेक, यानी झील 'कोमो' के एक विला में. विला का नाम है- विला डेल बालबियानेलो.

eferdr_750_111318074516.jpgविला डेल बालबियानेलो. फोटो कर्टसी- www.tripadvisor.in

दीपिका-रणवीर की शादी की हर छोटी से छोटी खबर में, आपकी नजर तो जरूर होगी. इसलिए अब, जब आपको शादी के वेन्यू के बारे में पता चल गया है, तो उसकी तस्वीरें भी आप जरूर देखना चाह रहे होंगे. तो हमने आपके लिए बहुत ही स्पेशल तस्वीरें अरेंज की हैं. सबसे पहले तो आप लेक कोमो और विला डेल बालबियानेलो की 360 डिग्री वाली इस तस्वीर पर एक नजर डालिए. और फिर हम इस लेक और विला से जुड़ी कई दिलचस्प बातें बताएंगे. तस्वीर को पूरा देखने के लिए अंगूठे के खींचिए.

(फोटो- Google Map)

इटली का बहुत फेमस शहर है मिलान. इस शहर से लेक कोमो केवल 84 किलोमीटर दूर है. यानी कोई भी बंदा मिलान से लेक कोमो डेढ़ से दो घंटे में पहुंच सकता है. यहां कई सारे विला हैं, लेकिन सबसे आलिशान विला डेल बालबियानेलो ही है.

gfdsgfdsggfdgfd_750_111318074722.jpgविला डेल बालबियानेलो. फोटो कर्टसी- www.tripadvisor.in

इस विला से पूरी लेक दिखती है. लेक के जिस किनारे पर जमीन थोड़ी नुकीले तरीके से निकली हुई है, वहीं पर ये विला बना हुआ है. 'इटेलियन लेक्स वेडिंग' एक वेबसाइट है. अंग्रेजी में- italian lakes wedding. इसमें विला डेल बालबियानेलो को लेक कोमो का सबसे खास विला बताया गया है.

dfgfdsggdfgsgfds_750_111318074840.jpgविला डेल बालबियानेलो का एयर व्यू. फोटो- Google Map

विला के लिए लिखा है, 'अपनी आंखें बंद करो. एक ऐसे नजारे की कल्पना करो, जिसमें चमकती हुई झील हो, सुंदर वादियां हो, और हरा-भरा जंगल हो. फूलों का बगीचा हो, कभी न खत्म होने वाले कमरे हों, सुंदर गलियारें हों, ऐसा सुंदर रास्ता हो जिसमें चलकर आप गुम हो जाओ, सूरज की किरणों से आपका टैरेस चमकता रहे. अब अपनी आंखें खोल लो. अब आप सपने में नहीं हो. आप लेक कोमो के विला डेल बालबियानेलो में हो.'

gfdsgfdgdfsfdsaf_750_111318074910.jpgविला डेल बालबियानेलो. फोटो कर्टसी- www.tripadvisor.in

क्यों खास है ये विला?

पहली बात बहुत सुंदर है. विला भी, और उस विला से दिखने वाली लेक कोमो झील का नजारा भी. तस्वीरें देखने पर ही यहां जाने का मन होने लगा है.

दूसरा, बहुत से नामी लोग, माने फेमस हॉलीवुड स्टार्स और स्पोर्ट्स प्लेयर्स ने यहां पर शादी की है. कुछ दिनों पहले मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की सगाई भी इसी विला से हुई थी. आनंद पिरामल से.

तीसरा, कई फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है. 1995 की फिल्म- अ मंथ बाय द लेक, 2006 में आई फिल्म- Casino Royale. इसके अलावा भी कुछ हॉलीवुड सीरीज में ये विला दिखा है.

drwdj6lwsaa2yrb_750_111318074945.jpgफोटो- एएनआई ट्विटर

अब थोड़ा इतिहास पर भी नजर डालते हैं-

इटली में पहाड़ी इलाका है- Dosso di Lavedo (दोस्सो दी लावेदो). यहीं पर लेक कोमो है. और इसके किनारे है विला डेल बालबियानेलो. ये विला Dosso di Lavedo के सबसे टॉप पर है. 1785 में कार्डिनल ड्यूरिनी (Cardinal Durini) ने ये विला बनवाया था. कार्डिनल, माने कैथोलिक चर्च के बिशप.

gfdsgfdgfdsgfdg_750_111318075011.jpgविला डेल बालबियानेलो. फोटो कर्टसी- www.tripadvisor.in

ड्यूरिनी के लिए ये विला एक सपने जैसा था. वो प्रॉपर तो मिलान शहर के थे. लेकिन उन्हें शांति पसंद थी. इसलिए उन्होंने लेक कोमो के किनारे ये विला बनवाया. वो बाद में इसी विला में रहने लगे. उनकी मौत भी विला डेल बालबियानेलो में हुई. ड्यूरिनी के बाद ये विला मिला उनके भतीजे Luigi Porro Lambertenghi को. साल 1796 में.�

(फोटो- Google Map)

Luigi Porro Lambertenghi अपने परिवार के साथ यहां रहने लगे. कुछ सालों बाद शुरू हुआ 'इटेलियन यूनिफिकेशन' मूवमेंट. हिंदी में- इतालवी एकीकरण कहते हैं. सोशल मूवमेंट था. मकसद था- इटली के कई सारे बिखरे राज्यों को एक करके एक संगठित इटेलियन राष्ट्र बनाना. इस मकसद से कई सारे राजनेता, आंदोलन में भाग लेने वाले बड़े-बड़े जननेता, लेखक, कवि मीटिंग करते थे. तो मीटिंग होने लगी विला डेल बालबियानेलो में. सिल्वियो पेलिसो (Silvio Pellico) इटेलियन भाषा के बहुत फेमस राइटर, भी इस मूवमेंट का हिस्सा थे. वो Luigi के बेटे को पढ़ाते भी थे. 1820 में पेलिसो की गिरफ्तारी हो गई. जिसके बाद Luigi को विला छोड़कर बेल्जियम भागना पड़ा.

(फोटो- Google Map)

जाने से पहले Luigi ने ये विला अपने दोस्त Giuseppe Arconati Visconti (ग्यूसेपे एर्कोनेटी विस्कॉन्टी) को बेच दिया. 'डेथ इन वेनिस' फिल्म का नाम सुना है. इटेलियन-फ्रेंच भाषा की फिल्म है, हिंदी में भी मिल जाएगी. 1971 में आई थी. इस फिल्म को Luchino Visconti ने डायरेक्ट किया था. Giuseppe, इसी डायरेक्ट के ग्रैंडपा थे.

विला खरीदने के बाद Giuseppe ने इसे और भी सुंदर बनाने का काम किया. बढ़िया-बढ़िया गार्डन बनवाए. अंदर का डेकोरेशन भी बदल दिया. Giuseppe के पास जब तक ये विला रहा, वहां बड़े-बड़े राइटर्स, राजनेताओं की बैठकें होती रहीं.

hgfhhgfhgf_750_111318075259.jpgविला डेल बालबियानेलो. फोटो कर्टसी- www.tripadvisor.in

फिर आया फर्स्ट वर्ल्ड वॉर का टाइम. वर्ल्ड वॉर शुरू होने के ठीक पहले एक अमेरिकन बिजनेसमैन की नजर विला पर पड़ी. नाम था- बटलर एम्स. वो Giuseppe के परिवार के पास पहुंच गए. कहा कि विला खरीदना है. विस्कॉन्टी परिवार ने विला बेचने से मना कर दिया. अब एम्स का तो दिल आ चुका था विला पर. उन्होंने कई बार उसे खरीदने की कोशिश की. हर बार ज्यादा से ज्यादा पैसे ऑफर करते. विस्कॉन्टी परिवार मना कर देता. आखिरकार साल 1919 में एम्स सफल हो गए. Giuseppe का परिवार विला बेचने को तैयार हो गया. एम्स ने विला खरीदा. फिर उसके गार्डन में और भी बढ़िया-बढ़िया बदलाव कर दिए.

1974 में एम्स ने ये विला बेच दिया. किसे? पहाड़ों पर चढ़ाई करने वाले ग्यूडो मॉन्जिनो (Guido Monzino)को. ग्यूडो ने बहुत बड़े-बड़े पहाड़ों पर चढ़ाई की थी, हिमालय पर भी. ग्यूडो ने विला खरीदने के बाद उसका नक्शा पूरी तरह बदल दिया. बाहर से तो कोई बदलाव नहीं किए, लेकिन अंदर से इसे पूरा बदल दिया. और सुंदर बनाने का काम किया.

1988 में लंग कैंसर से ग्यूडो की मौत हो गई. उन्होंने मौत से पहले एक वसीयत बनाई थी. जिसमें उन्होंने लिखा था कि उनके बाद विला Fondo per l'Ambiente Italiano- नेशनल ट्रेस्ट ऑफ इटली के हाथ में चला जाएगा. तब से ही ये विला इस ट्रस्ट के पास है. इस विला का एक हिस्सा, यानी एक फ्लोर ग्यूडो को ही समर्पित कर दिया गया है. उनका एक म्यूजियम बनवाया गया है. अब इसी विला में रणवीर और दीपिका शादी कर रहे हैं. इंडियन्स के लिए ये विला अब और भी ज्यादा खास हो गया है.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group