लोग नहीं चाहते काजोल की बेटी एक्ट्रेस बने क्योंकि वो 'अफ़्रीकन' दिखती है

सोशल मीडिया पर लोग न्यासा को बुरी तरह ट्रोल कर रहे हैं.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अक्टूबर 19, 2018
न्यासा हिंदुस्तान से बाहर अपनी पढ़ाई कर रही हैं. फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर/ भास्कर

सेलिब्रिटीज के बच्चों के साथ जनता को अच्छा-ख़ासा लगाव होता है. किसने क्या पहना, क्या खाया, कहां गए, वो हर चीज़ की ख़बर रखना ज़रूरी समझते हैं. यही नहीं, लोग अपनी राय भी उन्हें बिना बताए रह नहीं पाते. भई, आख़िर अपने घर का मामला है! चुप कैसे बैठ सकते हैं. तो जब लोगों को काजोल और अजय देवगन की बेटी न्यासा की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर दिखी तो वो ख़ुद को रोक नहीं पाए. अपनी भद्दी राय देना उन्हें बेहद ज़रूरी लगी.

हुआ कुछ यूं. न्यासा हिंदुस्तान से बाहर अपनी पढ़ाई कर रही हैं. छुट्टियों के लिए वो इंडिया आई हुई थीं. कुछ दिन पहले वो अपनी मां के साथ बांद्रा गईं. वहां किसी ने उनकी तस्वीर खीच ली और सोशल मीडिया पर डाल दी. फ़ोटो में उन्होंने मिलिट्री रंग की टी-शर्ट और काले रंग की शॉर्ट्स पहनी हुई थी. फ़ोटो इंटरनेट पर आते ही वायरल हो गई. फ़ोटो में वायरल होने लायक ऐसा कुछ था नहीं. दरअसल लोगों को न्यासा के चेहरे से दिक्कत थी. सुनने में अटपटा लगेगा पर लोगों को उनका चेहरा पसंद नहीं आया.

 
 
 
View this post on Instagram
 
 

?? • #nysadevgan

A post shared by — nysa devgan ? (@nysadevganx) on

एक-आध कमेंट्स कुछ इस तरह थे:

‘ये अफ्रीकन लड़की कौन है’. इस शख्स को न्यासा अफ्रीकन इसलिए लग रही हैं क्योंकि उनका रंग सांवला है. खैर आगे बढ़ते हैं.

nyasa-1_101918043917.jpgये रहे कमेंट्स के कुछ नमूने. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर/ भास्कर)

एक और कमेंट था:

‘अब इसे भी एक्ट्रेस मत बना देना, दुनिया में और भी लाखों प्रोफेशन है'. अच्छा. तो इन्हें लगता है न्यासा को एक्ट्रेस इसलिए नहीं बनना चाहिए क्योंकि वो ‘देखने में सुंदर नहीं हैं.’

 
 
 
View this post on Instagram
 
 

Cutie! #nysadevgan #kajol

A post shared by — nysa devgan ? (@nysadevganx) on

बड़ा आसान है. है न? एक कंप्यूटर स्क्रीन के पीछे बैठकर किसी के बारे में कुछ भी लिख देना. क्या फ़र्क पड़ रहा है? कोई क्या उखाड़ लेगा? आख़िर ये स्टार्स हैं. पब्लिक फिगर हैं. इनको तो बनाया ही पब्लिक ने है. तो जो चाहे बोल सकते हैं. गलत. अव्वल तो ये बच्चे हैं. मशहूर मां-बाप के बच्चे. पर इनकी ज़िन्दगी का पोस्टमॉर्टम करने का किसी को हक नहीं है. और ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ़ न्यासा के साथ होता है. सुहाना खान, जान्हवी कपूर, सारा अली खान, वगैरह लगातार ट्रोलिंग का शिकार बनती हैं.

कुछ दिन पहले जब सुहाना खान ने एक मैगज़ीन कवर के लिए फ़ोटोशूट किया था तो उनको ज़बरदस्त तरीके से ट्रोल किया गया. लोगों को अच्छा नहीं लगा कि इतनी कम उम्र में उनको मैगज़ीन के कवर पर आने का मौका मिला. उनके चेहरे से लेकर उनको काबिलियत सब पर सवाल उठाए गए. इसके बारे में खुलकर सुहाना ने एक इंटरव्यू में भी बोला.

suhana-1_101918040910.jpgलोगों को सुहाना खान का मैगज़ीन कवर पर आना अच्छा नहीं लगा. (फ़ोटो कर्टसी: YouTube)

यही नहीं. जान्हवी कपूर को भी अपने हिस्से की गालियां खानी पड़ी. उनके डेब्यू के आसपास उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी. लोगों ने उनपर भी ताने कसने शुरू कर दिए. सबको फ़िक्र थी कि जान्हवी का चेहरा इतना बदल कैसे गया. क्या उन्होंने अपनी सर्जरी करवाई है? वगैरह, वगैरह.

jhanvi-kapoor_101918041047.jpgलोगों को जान्हवी के कपड़ों से बड़ी दिक्कत है. (फ़ोटो कर्टसी: YouTube)

हम अक्सर ऐसी बातें लिखते समय ये भूल जाते हैं कि ये स्टार किड्स भी इंसान हैं. आपके और हमारी तरह. लोगों को स्टार किड्स से एक तरह की चिढ़ भी होती है, उन्हें लगता है स्टार किड बिना मेहनत और टैलेंट के सब कुछ पा जाते हैं. जान्हवी कपूर ने जब डेब्यू किया तो कई समझदार समझे जाने वाले लोगों ने ट्विटर पर फ़िल्म का ट्रेलर आते ही उसकी बैशिंग शुरू कर दी थी. पर फ़िल्म देखने के बाद उन्हीं लोगों के रिएक्शन बदल गए. सोचिए, अगर कोई आपसे कहें कि आप बदसूरत हैं. मोटे हैं. भद्दे हैं. चीप हैं. तब आपको कैसा लगेगा? इसलिए अगली बार ऐसा कमेंट लिखने से पहले ये सोच लीजिएगा.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group