गज़ब का टॉयलेट: औरत के इस्तेमाल करने पर बता देता है कि वो प्रेगनेंट है या नहीं

और अंदाज़ा लगाइए, इसकी कीमत कितनी होगी.

बाथरूम है या डॉक्टर का मिनी क्लिनिक. फोटो क्रडिट: daiwahouse

तकनीक तरक्की के किस पायदान पर पहुंच जाए इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. कई दशकों से हम हाई टेक होने का हर रिकॉर्ड साल दर साल तोड़ रहे हैं. आज हम आपको एक हाई टेक बाथरूम के बारे में बता रहे हैं. जो आपको बाथरूम के साथ-साथ डॉक्टर का क्लिनिक भी लगेगा.

टोटो, जापान की इस बाथरूम बनाने वाली कंपनी ने 2005 में इंटेलिजेंस टॉयलेट बनाया. इसकी खासियत ये रही कि टॉयलेट के साथ-साथ यहां एक तरह से मिनी पैथॉलजी का काम हो सकता है. इस इंटेलिजेंस बाथरूम में जाने वाले का ब्लड प्रेशर, यूरीन शुगर, बॉडी मास इंडेक्स (BMI) यानी वजन और लंबाई के मुताबिक आपके शरीर में मौजूद फैट मतलब वसा की मात्रा और वजन चेक हो जाता है.

फिर इसी टॉयलेट का 2008 में दूसरा वर्जन आया, इंटेलिजेंस टॉयलेट II. इसमें महिलाओं के लिए एक और सुविधा जोड़ दी गई. ये यूरीन का तापमान और हार्मोन बैलेंस भी बताता है. इस टॉयलेट के जरिए जो डेटा कलेक्ट होते हैं, उनसे महिलाओं के मेन्स्ट्रुएशन साइकिल का ट्रैक रखा जा सकता है. साथ ही ये भी पता चल सकता है कि किसी औरत के लिए प्रेगनेंट होने का सही समय कब होगा. कुलमिलाकर प्रेगनेंसी प्लान करने में ये बाथरूम मददगार साबित हो सकता है.

फोटो क्रडिट: daiwahouse फोटो क्रडिट: daiwahouse

ऐसे काम करता है ये हाई टेक टॉयलेट

जैसे ही कोई टॉयलेट सीट पर बैठकर पेशाब करता है. एक डिवाइस यूरीन में शुगर लेवर मापती है और टॉयलेट बाउल के पास लगी दूसरी डिवाइस ब्लड प्रेशर नापती है. इसके बाद फ्लोर पर वॉश बेसिन के पास नीचे बना स्केल वजन लेता है.

टॉयलेट के जरिए इकट्ठा की गई सभी जानकारी घर के पर्सनल कम्प्यूटर पर भेजी जाती है. जिसे मॉनिटर करते हुए आप डॉक्टर की क्लिनिक का आधा काम घर पर ही निपटा सकते हैं. अगर पीसी पर हैल्थ मैनेजमेंट एप्लिकेशन इंस्टॉल है तो कलेक्ट किए गए डेटा की मदद से आपको लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव के भी टिप्स मिल सकते हैं.

देखा है ऐसा हाई टेक टॉयलेट? फोटो क्रडिट: daiwahouse देखा है ऐसा हाई टेक टॉयलेट? फोटो क्रडिट: daiwahouse

जाहिर है इतनी सुविधाएं देने वाले टॉयलेट की कीमत भी कम नहीं होगी. इसकी कीमत है, 6100 डॉलर यानी करीब 4 लाख 20 हजार रुपये. हम आपको इसे खरीदने की सलाह नहीं दे रहे और न ही किसी बाथरूम बनाने वाली कंपनी का प्रचार कर रहे हैं. इस तरह के हाई टेक टॉयलेट के अलावा दुनिया में सोने, हीरे और क्रिस्टल से बने टॉयलेट भी मौजूद हैं. नासा के वैज्ञानिकों के लिए एक टॉयलेट है, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन टॉयलेट, जो पेशाब को पानी में बदल देता है.

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group