अस्पताल के पैसे बचाने के लिए दाई से डिलीवरी करवा रहा था पति, दाई बीच में छोड़कर भाग गई

डिलीवरी के दौरान महिला की मौत हो गई.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अप्रैल 13, 2019
सांकेतिक तस्वीर. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

साल 2017. धनराज ने अपने घरवालों के मर्ज़ी के ख़िलाफ़ जाकर रीना से शादी की. रीना के पहले पति की मौत हो चुकी थी. पहली शादी से उसकी दो बेटियां थीं. एक नौ साल की और दूसरी छह साल की. शादी के बाद दोनों दिल्ली के धीरपुर कॉलोनी में शिफ्ट हो गए. शादी के कुछ समय बाद रीना प्रेगनेंट हो गई. उस समय जेजे कॉलोनी में रहने वाली एक दाई ने धनराज से कहा कि वो रीना की डिलीवरी में मदद करेगी. वो भी हॉस्पिटल से आधे दाम में. धनराज भी मान गया. अस्तपाल में डिलीवरी करवाने में अच्छा ख़ासा ख़र्चा हो जाता. धनराज ने भी सोचा कि ये अच्छी डील है. पर जब डिलीवरी का टाइम आया तो लेने के देने पड़ गए.

रीना की डिलीवरी के दौरान कुछ दिकत्तें आने लगीं. दाई ने आव देखा न ताव, रीना को डिलीवरी के दौरान अकेले छोड़कर भाग गई. अब उस समय रीना और धनराज को समझ में नहीं आया वो क्या करें. रीना की हालत और ज़्यादा बिगड़ गई. इससे पहले धनराज उसे अस्पताल लेकर जा पता, रीना की मौत हो गई. पर मरने से पहले उसने एक बेटे को जन्म दिया.

सांकेतिक तस्वीर. (फ़ोटो कर्टसी: Reuters)

पुलिस ने दाई को गिरफ़्तार कर लिया है.

अब धनराज अकेले अपने बेटे और रीना की दो बेटियों की देखभाल कर रहा है.

उसने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए इंटरव्यू में कहा:

“हम अपने तीसरे बच्चे की डिलीवरी का फ़रवरी में इंतज़ार कर रहे थे. उस समय हम एक सरकारी अस्पताल में डिलीवरी करवाने की बात कर रहे थे. पर चांदनी (दाई) हमारे पास आई और उसने हमारी मदद करने की बात कही. पहले मैं तैयार नहीं हुआ. पर उसने और बाकी दाइयों ने जोर दिया कि मैं उसकी मदद लूं. हमने सोचा यही ठीक रहेगा क्योंकि हम पड़ोस में ही रहते थे. रीना को अपनी दोनों बेटियों की डिलीवरी के दौरान भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. इसलिए उसे सर्जरी करवानी पड़ी थी. ये बात मैंने दाई को भी बताई. पर उसने कोई ध्यान नहीं दिया.”

डिलीवरी से एक दिन पहले दाई रीना को अपने घर लेकर गई. 5 फ़रवरी को डिलीवरी से ठीक पहले, उसने रीना के शरीर के अलग-अलग अंगों पर 12 इंजेक्शन लगाए. इसलिए वो हिल नहीं पाई. धनराज और उसकी मां ने दाई से कहा कि वो रीना को अस्पताल ले जाने दे. पर वो नहीं मानी. जैसे ही डिलीवरी के दौरान कॉम्प्लिकेशन आया, वो वहां से भाग गई. जब धनराज के घरवाले वहां पहुंचे तो उन्होंने रीना को वहां अकेले पाया. वो उसे तुरंत बारा हिंदू राव अस्पताल लेकर भागे. पर अस्पताल पहुंचकर पता चला कि उसकी मौत हो चुकी है.

Image result for jail

सांकेतिक तस्वीर. (फ़ोटो कर्टसी: Reuters)

पुलिस ने रीना की दाई को तो पकड़ लिया, साथ ही बाकी दाइयों को पकड़ने की मुहीम भी शुरू कर दी. उन पर जेजे कॉलोनी में गैरकानूनी ऑपरेशन चलाने का आरोप है.

पढ़िए: अगर आपको शारीरिक संबंध बनाने का मन नहीं करता तो हो सकता है आपको ये दिक्कत हो

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group