विंग कमांडर अभिनंदन के जेट क्रैश का वो ब्यौरा जो, शुक्र है, किसी वायरल वीडियो में कैद नहीं हुआ

होता तो लोग सोशल मीडिया पर उससे भी फूटेज खा लेते.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
फरवरी 28, 2019
विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान क्रैश के बाद बुरी तरह ज़ख़्मी हो गए थे. फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर

पूरा हिंदुस्तान इस वक़्त एक ही दुआ मांग रहा है. विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के घर वापस आने की. हवाई कार्रवाई के दौरान अभिनंदन का मिग-21 विमान क्रैश होकर बॉर्डर पार गिरा था. उस वक़्त अभिनंदन को नहीं पता था वो पाकिस्तान में गिरे हैं या हिंदुस्तान में. उस वक़्त उनके साथ जो हुआ उसका पूरा ब्यौरा छापा पाकिस्तानी अखबार ‘द डॉन’ ने.

पकड़े जाने पर भी अभिनंदन ने अपना आपा नहीं खोया. बड़ी बहादुरी से उस मुश्किल घड़ी का सामना किया.

रिपोर्ट के मुताबिक, जब अभिनंदन का प्लेन क्रैश हुआ तो वो ज़ख़्मी हालत पर ज़मीन पर पड़े थे. उनके पास एक पिस्तौल थी. क्रैश के बाद कुछ स्थानीय लड़के वहां पहुंच गए. वो तादात में ज्यादा थे. अभिनंदन ने उनसे पूछा कि वो हिंदुस्तान में हैं या पाकिस्तान में. इस पर एक लड़के ने बड़ी चलाकी से जवाब दिया कि वो हिंदुस्तान में हैं. अभिनंदन ने उस समय अपनी सूझ-बूझ दिखाई. उन्होंने भारत की तारीफ़ में कुछ नारे लगाए. फिर पूछा कि वो क्या जगह है. उसी लड़के ने फिर से जवाब दिया और कहा किल्लान. ये पाकिस्तान ऑक्यूपाइड कश्मीर (PoK) में पड़ता है. अभिनंदन ने उन्हें बताया कि उनकी पीठ टूट गई है और उन्हें थोड़ा पानी चाहिए.

dawn-1_022819025523.jpg

dawn-2_022819025555.jpg(फ़ोटो कर्टसी: द डॉन)

इस बीच एक लड़के से रहा नहीं गया. वो इमोशनल हो गया. हिंदुस्तान के हित में लगाए गए नारे उसे आगबबूला कर गए. उसने पाकिस्तान और पाकिस्तान आर्मी की तारीफ़ में नारे लगाने शुरू कर दिए.

ये सुनकर अभिनंदन को समझ में आ गया कि वो कहां हैं. उन्होंने हवा में बंदूक दागी. लड़कों को डराने के लिए. लड़कों ने अपने हाथों में पत्थर उठा लिए. इसके बाद अभिनंदन टूटी हुई पीठ के साथ लगभग आधा किलोमीटर भागे. पीछे की तरफ़. इस दौरान उन्होंने अपनी बंदूक लड़कों पर तानी हुई थी पर चलाई नहीं. वो हवा में फायर करते रहे. पर लड़के डरे नहीं और अभिनंदन का पीछा करते रहे.

बचने का कोई रास्ता नहीं था. अभिनंदन एक छोटे से तालाब में कूद गए. उन्होंने सारे ज़रूरी कगाज़ात निगल लिए. ताकि वो पाकिस्तानी आर्मी के हाथ न लगें. जो वो नहीं निगल पाए वो उन्होंने पानी से मिटा दिए.

Image result for abhinandan varthaman

बाएं से दुसरे हैं अभिनंदन. ये पुरानी फ़ोटो है. फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर

इस दौरान लड़के अभिनंदन से बंदूक नीचे रखने के लिए कहते रहे. एक लड़के ने उनके पैर पर निशाना मारा.

अभिनंदन बुरी तरह ज़ख़्मी थे. इसका फ़ायदा उठाकर लड़कों ने उन्हें पकड़ लिया. गुस्से में उनसे हाथापाई भी की. फिर उनके दोनों हाथों को पकड़ लिया और ज़बरदस्ती खड़ा करने की कोशिश की. इस दौरान अभिनंदन बहादुरी से लड़ते रहे. मौके पर पाकिस्तानी आर्मी भी पहुंच गई. उन्होंने अभिनंदन को कस्टडी में ले लिया.

अक्सर जब बात दुश्मन मुल्क की होती है तो हम उनकी बहादुरी के कसीदे नहीं पढ़ते. पर अभिनंदन की शेरदिली ने तो पाकिस्तानी मीडिया को भी इम्प्रेस कर दिया. शायद इसलिए अब पाकिस्तान में भी कुछ लोग चाहते हैं कि अभिनंदन को बाइज्ज़त वापस हिंदुस्तान भेज देना चाहिए.

पढ़िए: पुलवामा हमले के बाद लड़की ने कश्मीरियों की तकलीफें बयां की, लोगों ने घटियापना दिखा दिया

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group