गली बॉय के ट्रेलर में रणवीर सिंह से ज्यादा आलिया देखने लायक हैं, आपने देखा?

आलिया के एक डायलॉग के आगे सब फ़ीका पड़ रहा है.

रैपिंग के नाम पर भारत के म्यूजिक में गिने चुने नाम सामने आते हैं. हरजीत सिंह सहगल यानी बाबा सहगल काफी टाइम से रैप कर रहे हैं इंडस्ट्री में. हार्ड कौर ऐसा नाम थीं जिन्होंने रैपिंग को बेहद पॉपुलर बनाया भारत के आर्टिस्ट्स के बीच. वरना Eminem, Lil Wayne  वगैरह को तो हाई-फाई लोग सुनते ही रहते थे. रैपिंग यानी गानों के शब्दों को जल्दी जल्दी बोलना. शुरुआत इसकी अश्वेत लोगों के बीच हुई जहां उन्होंने इसे अपने एक्सप्रेशन का जरिया बनाया. अपने ऊपर हो रहे अत्याचारों की बात की. अपने गुस्से को सार्थक दिशा दी. उसके बाद जब ये बाहरी दुनिया तक पहुंचा, तब तक इसका रूप बेहद अलग हो चुका था.

बादशाह और हनी सिंह के गानों की पॉपुलैरिटी के बीच एक ऐसी फिल्म आ रही है जो रैपिंग की दुनिया के पीछे तक जाकर वहां का पर्दा खोलती है. जोया अख्तर ने डिरेक्ट की है फिल्म. लीड में रणवीर सिंह और आलिया भट्ट हैं. कहानी इतनी है कि किस तरह एक गरीब घर का लड़का रैपिंग के अपने पैशन का पीछा करता है और वहां तक पहुंचने के लिए उसे क्या क्या करना पड़ता है. फिल्म का ट्रेलर काफी तारीफ़ बटोर रहा है, पहले वो देख लीजिए:

इस ट्रेलर में रणवीर सिंह की परफॉरमेंस पर सभी बात कर रहे हैं, होनी भी चाहिए. लेकिन सबसे ज़रूरी ये देखना है कि इस फिल्म में आलिया भट्ट के किरदार सकीना को कितने अलग तरीके से दिखाया गया है. ट्रेलर में लड़की को देखने आई लड़के की मां पूछती है ,

‘सकीना, तुम्हें कुकिंग आती है?’

‘नहीं, लेकिन अगर सब कुछ सही रहा एक दिन मैं आपका लिवर ट्रांसप्लांट कर सकती हूं.’

इस एक डायलॉग में कितना डिफ़रेंस है. कोई रैंडम स्पीच नहीं, कोई भावुकता नहीं. सिंपल. टू दी पॉइंट. सामने वाले का जबड़ा धरती छू ले, वैसा टाइप.

alia-gully_750x500_011019111058.jpg

ट्रेलर में आलिया का किरदार रणवीर सिंह के किरदार की एनर्जी मैच करता हुआ दिखाई दे रहा है. ये आसान इसलिए नहीं है क्योंकि

नंबर एक. औरतों के लिए जो रोल लिखे जाते हैं उनमें स्कोप ही नहीं होता कि बराबरी की जा सके.

नंबर दो. रणवीर सिंह परदे पर कुछ और ही हो जाते हैं. उस लेवल की एनर्जी लाना उनके ही साथ के बाकी एक्टर्स के लिए भी मुश्किल होता है. 

नंबर तीन. लोगों को लगता है कि सर पर चादर लपेटी लड़कियां दब्बू होंगी. रूढ़िवादी होंगी. पर ऐसा नहीं है. पूरे स्टीरियोटाइप को तोड़ता हुआ किरदार लग रहा है.

alia-gully-3_750x500_011019111112.jpg

लेकिन इस ट्रेलर में आलिया के किरदार के लिए संभावनाएं दिख रही हैं जोकि अच्छी बात है. एक जिंदादिल किरदार शायद फिल्म में देखने को मिले.

इंडिया के लिए अपने आप में एक अलग तरह की फिल्म है गली बॉय. हालांकि फिल्म '8 माइल' से कॉपी किए जाने के आरोप लगातार लग रहे हैं. फिल्म कितनी अलग है ये तो देखने पर पता चलेगा. हम फिलहाल आलिया के किरदार को करीब से देखने का इंतज़ार कर रहे हैं.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group