इस महिला जज ने दर्जनों फ़ैसले लिए होंगे, लेकिन ये वाला सबसे खूबसूरत है

ऐसी खबरें सामने आती हैं तो एक बेहतर दुनिया की उम्मीद बंधती है

उमा मिश्रा उमा मिश्रा
अगस्त 18, 2019
चित्रा और अमित बच्ची के साथ.

गुजरात का एक जिला है आणंद. जहां पर एक बड़ा ही प्यारा वाकया सामने आया है. यहां की जिला जज और उनके जिला विकास अधिकारी पति ने एक बच्ची को गोद लिया. बच्ची की मां ने जन्म देने के बाद दम तोड़ दिया था. बच्ची के पिता भी उसके पैदा होने से दुखी थे. वो परेशान थे कि बच्ची का पालन-पोषण कैसे होगा. उनकी पहले से ही दो बेटियां हैं. जब ये बात जिला अधिकारी को मालूम हुई, तो उन्होंने तुरंत इस बच्ची को गोद लेने का फैसला कर लिया. इस फैसले में सबसे अहम था उनकी पत्नी चित्रा का समर्थन.

ये सब हुआ कैसे?

दरअसल, 3 अगस्त को जिला विकास अधिकारी अमित प्रकाश यादव अस्पताल दौरे पर थे. तभी एक महिला ने डिलिवरी के बाद दम तोड़ दिया. महिला ने लड़की को जन्म दिया था. ये उस दंपती की तीसरी बेटी थी. पिता एक बार फिर बेटी होने से परेशान था.

अमित जिला विकास अधिकारी हैं. अगर उनके क्षेत्र में डिलिवरी के समय किसी महिला की मौत हो जाए तो वो अस्पताल पहुंचते हैं. उस दिन भी वो दौरे पर थे.

ssss_081819065627.jpgजिला विकास अधिकारी अमित और उनकी जज पत्नी चित्रा.

इस बार भी उन्होंने यही किया. उन्होंने अपनी पत्नी चित्रा को फोन मिलाया. उन्हें पूरी बात बताई. फिर दोनों ने उस बच्ची को गोद लेने का फैसला किया. उसका नाम माही रखा. दरअसल, बच्ची का जन्म मही नदी के पास एक अस्पताल में हुआ था. इसलिए दोनों ने माही नाम रखने का फैसला किया.

एक और वाकया हुआ. बच्ची 14 घंटे से भूखी थी. उसे मां का दूध चाहिए था. यहां आईं सीजेएम चित्रा. 

अमित के मुताबिक, उन्होंने अपनी पत्नी चित्रा को जब बच्ची के भूखे होने की बात बताई, तो चित्रा ने माही को अपना दूध पिलाया. अब बच्ची की हालत ठीक है.

अमित और चित्रा ने माही को गोद लेने से पूरा परिवार खुश है. बच्ची के पिता ने भी उसे गोद लेने की इजाज़त दे दी है. अमित और चित्रा का एक डेढ़ साल का बेटा भी है. उनका कहना है कि माही के आने से उनका परिवार पूरा हो गया है.

bb_081819065654.jpgबच्ची और अपने बेटे के साथ अमित और चित्रा.

इस तरह की बातें कम ही सामने आती हैं, और होती भी कम ही हैं. क्योंकि लोग तो किसी दूसरे के बच्चे को गोद लेने से पहले उसकी जाति और धर्म पूछ लेते हैं. पर यहां एक अधिकारी ने अपने पद के साथ-साथ इंसानियत को भी तवज्जो दी और बच्ची को गोद लेने का फैसला किया.

इसे भी पढ़ें : अपनी बहन के साथ मिलकर जीजा ने नाबालिग साली का गैंगरेप करवाया, प्रेगनेंट होने पर खुलासा हुआ

वीडियो भी देखें : 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group