ये बिक गई है...फ्लिपकार्ट, लेकिन किसको?

इस डील से भारत में कई लाख नौकरियां आएंगी.

करीब 1 लाख करोड़ में बिकी फ्लिपकार्ट

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स डील.

वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट के 77 फीसदी शेयर खरीद लिए हैं. ये टोटल खरीदारी 16 अरब डॉलर में हुई. ये दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स डील मानी जा रही है. सही भी है, एक तो बिलियन, ऊपर से डॉलर. सोचो कितने हज़ार-करोड़ रुपये होंगे. 9 मई को डॉलर रेट था 67.28 रुपये, इस हिसाब से 1,07,648 करोड़ रुपये.

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स डील दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स डील

क्या है वॉलमार्ट?

वॉलमार्ट एक अमेरिकन रिटेल कंपनी है. इस कंपनी को अमेरिका की वाल्टन फैमिली चलाती है. वॉलमार्ट की शुरुआत 1950 में हुई थी.

वॉलमार्ट की शुरुआत 1950 में हुई थी वॉलमार्ट की शुरुआत 1950 में हुई थी

दो कमरों के मकान में था फ्लिपकार्ट का पहला ऑफिस

सचिन बंसल और बिन्नी बंसल. हिसार के ओपी जिंदल स्कूल में दोनों ने स्कूलिंग की. फिर साथ में दोनों ने आईआईटी की पढ़ाई. फिर ऐमजॉन में साथ में इंटर्नशिप करी. इन दोनों ने ऐमजॉन छोड़ा, और सोचा कि चल यार हम अपना बिन्नेस शुरू करते हैं. और इसी तरह से इन दोनों ने फ्लिपकार्ट कंपनी का ऑफिस 2 कमरों में शुरू किया.

दो बेडरूम के फ्लैट में खोला फ्लिपकार्ट का ऑफिस दो बेडरूम के फ्लैट में खोला फ्लिपकार्ट का ऑफिस

खूब सारी जॉब आएंगी

उदारता की भी हद होती है. जी, वॉलमार्ट के चीफ ने कहा कि इस डील से इंडिया का फायदा होगा. क्योंकि ये बहुत सी जॉब लाने में मदद करेगा. उनके हिसाब से देश में इस डील के बाद कई लाख नौकरियां आएंगी.

भारत में पहले ही 40,000 करोड़ नौकरियां दे चुकी है वॉलमार्ट भारत में पहले ही 40,000 करोड़ नौकरियां दे चुकी है वॉलमार्ट

घबरा गए हैं भारतीय सेलर्स

वॉलमार्ट का इतिहास रहा है कि ये जहां जाता है, वहां से छोटी कंपनियों को खत्म कर देता है. क्योंकि ये अपनी साथ वाली कंपनियों के साथ बहुत तगड़ा कॉम्पटिशन रखता है.

फ्लिपकार्ट की बची हुई हुई हिस्सेदारी उसके बाकी के शेयरहोल्डर्स के पास ही रहेगी फ्लिपकार्ट की बची हुई हुई हिस्सेदारी उसके बाकी के शेयरहोल्डर्स के पास ही रहेगी

ऑनलाइन बुक स्टोर से हुई थी फ्लिपकार्ट की शुरुआत

फ्लिपकार्ट की शुरुआत करने वाले सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने ऐमजॉन से ट्रेनिंग ली. और ऐमजॉन की ही तरह अपने बिज़नस की शुरुआत ऑनलाइन बुक स्टोर से की.

ऐमजॉन के बाद वॉलमार्ट दूसरी बड़ी विदेशी कंपनी बन जाएगी. ऐमजॉन के बाद वॉलमार्ट दूसरी बड़ी विदेशी कंपनी बन जाएगी.

नहीं बदलेगा नाम

फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट की डील के बाद हो सकता है कि फ्लिपकार्ट का नाम बदल कर हो जाएगा 'WALKART'. ऐसा कुछ सुनने में आ रहा था. मगर वॉलमार्ट के सीईओ डग मैकमिलिन ने इस बात से मना कर दिया है. उन्होंने कहा कि कंपनी अपने असल नाम से बिज़नस करेगी.

खरीदी हुई रकम के अलावा 13,400 करोड़ रुपये निवेश करेगी वॉलमार्ट खरीदी हुई रकम के अलावा 13,400 करोड़ रुपये निवेश करेगी वॉलमार्ट

अटक सकती है फ्लिपकार्ट डील

फ्लिपकार्ट डील के सामने एक नई मुश्किल आ गई है. सॉफ्ट बैंक, फ्लिपकार्ट में एक बड़ा निवेशक है. सॉफ्टबैंक के मालिक हैं मायायोशी सन. अभी सॉफ्ट बैंक ने ये साफ नहीं किया है कि वो फ्लिपकार्ट में अपनी 22 फीसदी की हिस्सेदारी बेचना चाहता है या नहीं. सॉफ्टबैंक ने फ्लिपकार्ट में 2.5 अरब डॉलर का निवेश किया था. सॉफ्टबैंक और वॉलमार्ट के बीच कीमत को लेकर बात फंसी है. सॉफ्टबैंक को लग रहा है कि फ्लिपकार्ट की कीमत आने वाले सालों में और भी बढ़ सकती है. तो अभी सस्ते में नहीं निपटना चाहता. साथ ही वो ये भी कैलकुलेट कर रहा कि अगर अभी वो ये हिस्सेदारी बेच देता है तो उसे कितना टैक्स चुकाना पड़ेगा. मायायोशी....लालच बुरी बला है!

वॉलमार्ट से पहले सॉफ्टबैंक की थी सबसे बड़ी हिस्सेदारी वॉलमार्ट से पहले सॉफ्टबैंक की थी सबसे बड़ी हिस्सेदारी

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group