पहली बारः सेना पुलिस में शामिल होंगी महिलाएं, ऑनलाइन कर सकती हैं आवेदन

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया था कि सेना पुलिस में महिलाओं की भागीदारी 20 प्रतिशत होगी

ऑडनारी ऑडनारी
अप्रैल 25, 2019
तस्वीर : इंडिया टुडे

भारतीय सेना के अधिकारियों ने महिलाओं को सेना पुलिस में शामिल करने का ऐतिहासिक फैसला किया है. यह पहली बार होगा जब महिलाओं की सेना पुलिस के तौर पर आर्मी में भर्ती की जाएगी. इसके लिए सेना की तरफ से अखबारों में विज्ञापन भी जारी कर दिया गया है. वहीं गुरुवार यानी 25 अप्रैल से आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

इस संबंध में पिछले दिनों रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्विटर पर जानकारी दी थी कि सेना पुलिस में महिलाओं की भागीदारी 20 प्रतिशत होगी. फिलहाल सैनिक जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) के 100 पदों के लिए भर्ती की जा रही है.

कैसे और कब तक कर सकते हैं आवेदन?

भारतीय सेना के ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in के जरिए इस पद के लिए आवेदन किया जा सकता है. आवेदन का प्रक्रिया ऑनलाइन ही है, किसी और माध्यम से इस पद के लिए आवेदन नहीं किया जा सकता है. आवेदन की आखिरी तारीख 8 जून, 2019 है.

तस्वीर : इंडिया टुडेतस्वीर : इंडिया टुडे

रजिस्ट्रेशन के बाद देना होगा टेस्ट

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. दोनों परीक्षाओं के नतीजों के आधार पर सेना पुलिस के लिए 100 महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी.

कौन कर सकती हैं आवेदन?

इस पद पर आवेदन के लिए न्यूनतय आयु 17 साल और अधिकतम उम्र 21 साल है. सेना पुलिस में शामिल होने को इच्छुक महिलाओं के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं और एसएससी के समकक्ष डिग्री होना आवश्यक है. सभी विषयों में कम से कम 33 फीसदी अंकों के साथ कुल 45 फीसदी अंक अनिवार्य हैं.

क्या काम करती है सेना पुलिस?

सेना पुलिस का मुख्य काम सैन्य प्रतिष्ठानों और अलग-अलग शहरों के कैंटोनमेंट इलाकों की देखरेख करना होता है.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group