पढ़ाई के लिए नए शहर आईं हैं, तो इन बातों को गांठ बांध लें

दिल्ली यूनिवर्सिटी पढ़ने आई लड़की के साथ रेप, ब्लैकमेलिंग और फिर से रेप हुआ.

देव डी फिल्म में एक लड़का, जिसपर पारो पूरा विश्वास करती थी, उसका MMS बना लेता है. हर जगह से ठुकराए जाने

पलवल. दिल्ली से लगा हुआ एक शहर है. हरियाणा में आता है. यहां के एक थाने में ब्लैकमेलिंग और रेप का एक मामला आया है. एक महिला ने केस दर्ज करवाया है कि एक लड़का उनकी बेटी को ब्लैकमेल कर रहा था और उसने कई बार उसका रेप किया. आरोपी ने लड़की अश्लील तस्वीरें भी खींच ली थीं और वह उन्हें पब्लिक करने की धमकी देता था.

आरोपी केशव को पीड़िता चंचल (बदला हुआ नाम) पहले से जानती थी. वो चंचल की मां की दोस्त का बेटा है. स्कूल की पढ़ाई खत्म होने के बाद चंचल ने पिछले साल दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक कॉलेज में दाखिला लिया. वो कॉलेज के पास ही एक पीजी में रहने लगी. केशव उसका पीछा करते हुए पलवल से दिल्ली आ गया. उसने चंचल के पीजी के  पास ही एक कमरा किराए पर ले लिया. 

पहले से जान-पहचान होने की वजह से दोनों की बातचीत होती थी. दोनों कई बार बाहर भी मिले. इस दौरान केशव बार-बार चंचल से कहता कि उसे उसके घर (कमरे में) आना चाहिए. दोनों बैठकर आराम से बातें कर सकेंगे. 27 फरवरी, 2018 को केशव ने चंचल को अपने घर पर मिलने के लिए बुलाया. उसके बाद केशव ने खाने के लिए कुछ परोसा. जिसे खाने के बाद चंचल बेहोश होने लगी. इसके बाद केशव ने चंचल का रेप किया और उसकी नग्न तस्वीरें क्लिक कर लीं. पुलिस के मुताबिक, आरोपी ने कथित तौर पर लड़की के खाने में कोई नशीली चीज़ मिला दी थी.

फिर शुरू हुआ ब्लैकमेलिंग और रेप का सिलसिला

केशव ने चंचल को ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया. तस्वीरों को वायरल करने की धमकी देकर वह बार-बार चंचल का रेप करता रहा. इन सबसे चंचल परेशान हो गई. एक वक्त के बाद उसने केशव की डिमांड्स माननी बंद कर दीं. अपनी धमकियों का असर न होता देख केशव ने सभी तस्वीरें चंचल की मां को भेज दीं. मां ने चंचल से इस बारे में बात की तो पूरा मामला सामने आया. इसके बाद उन्होंने पुलिस केस दर्ज करवाया है.

चंचल का मेडिकल हुआ. उसमें रेप की बात साफ हुई. केशव अभी फरार चल रहा है. इस वजह से उसे गिरफ्तार नहीं किया जा सका है.

इस मामले में पीड़िता आरोपी को पहले से जानती थी. दोनों दोस्त थे. वो उस पर भरोसा करती थी. पर आरोपी यानी केशव ने इस बात का गलत फायदा उठाया. केशव के जैसे कई लड़के हमारे आसपास मिल जाएंगे. इस मामले में चंचल के पास कोई वजह नहीं थी केशव पर भरोसा न करने की. लेकिन पढ़ाई या जॉब के लिए नए शहर में, नए लोगों के बीच कुछ सावधानियां हैं जिन्हें लड़कियां बरत सकती हैं. जिससे वो सेफ रहें.

1- अगर आप किसी हॉस्टल में रहती हैं, और रात में किसी दोस्त के यहां जा रही हैं, वो भी अकेली, तो इस बात की जानकारी अपनी रूममेट या किसी और दोस्त को जरूर देकर जाएं. साथ ही कोई ऑल्टरनेट फोन नंबर भी दें, जिससे किसी मुसीबत में आपको कॉन्टैक्ट किया जा सके.

masan_750x500_060619024944.jpgमसान का वो सीन जब मेन लीड प्रेम प्रसंग में होते हैं, और वो ऑफिस और स्कूल बंक करके घूमने जाते हैं. जिसके बारे में किसी को पता ही नहीं होता है. 

2-अगर आप किसी लड़के के साथ डेट पर जा रही हैं. और वो लड़का आपको अपनी लोकेशन पर बुला रहा है, तो आप कभी उसकी बुलाई हुई जगह पर न जाएं. आप उसे हमेशा अपनी जगह पर बुलाएं. पब्लिक प्लेस पर ही मिलें.

3- अगर आप किसी लड़के के घर जाती हैं और स्टे भी करती हैं, तो ऐसी तस्वीरें क्लिक न करवाएं जिससे आपको भविष्य में दिक्कत हो. अगर करवाती हैं, तो उसे खुद से उसके हर जगह से डिलीट करें. बैकअप से लेकर गैलरी तक.

4- पहली मुलाकात में अगर लड़का पिक करने या घर ड्रॉप करने की बात कहे तो मना कर दें. आप अपने साधन से कहीं भी आ जा सकती हैं. क्योंकि आपको नहीं पता कि वो आपको पिक करके कहां पर उतारेगा. आप उस समय एक कार में होंगी. जिसके बाद आप हेल्प ले लिए किसी को आवाज भी नहीं दे सकेंगी. दूसकी बात, किसी भी कार या कैब में बैठने से पहले उसका गाड़ी नंबर जरूर नोट कर लें. और अपने करीबी दोस्तों को भेज दें. साथ ही पेपर स्प्रे जरूर साथ में लेकर चलें.

5- किसी के साथ पहली मुलाकात में कभी भी ड्रिंक न करें. क्योंकि ड्रिंक के बाद आप होश में रहेंगी या नहीं, ये आपको नहीं पता होगा.

6-अगर आप कहीं जा रही हैं तो अपनी लोकेशन भी तीन-चार लोगों के साथ जरूर शेयर करें. जिससे लोगों मालूम हो कि आप कहां जा रही हैं. फोन की लोकेशन सर्विस हमेशा ऑन रखें. 

इसे भी पढ़ें : पीजी-हॉस्टल में कमरा लेने के पहले जांचें ये 8 चीजें, वरना इन लड़कियों सा हाल हो सकता है

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group