पैरों से बदबू आती है तो ये आसान टिप्स ट्राई करिए

क्या आपको पता था पसीने की अपनी कोई स्मेल नहीं होती?

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

फ़र्ज़ कीजिए आप ऑफिस से किसी दोस्त के घर पार्टी के लिए जा रही हैं. दिन भर आपने जूते और मोज़े पहने हैं. दोस्त के घर पहुंचकर आप अपने जूते उतारती हैं. आप के ऐसा करते ही आसपास खड़े कुछ लोग बेहोश हो जाते हैं. ओके ये थोड़ा ज़्यादा हो गया. कहने का मतलब है कि आपके पैरों से ऐसी बदबू आ रही होती है कि क्या बताएं.

वैसे पैरों से बदबू आना बहुत आम परेशानी है. ख़ासतौर पर गर्मियों में. अब आप घड़ी-घड़ी पैर तो नहीं धो सकतीं. इसलिए आपको चाहिए कुछ ट्रिक्स. सोशल मीडिया पर इन्हें हैक्स भी कहते हैं. पर उससे पहले ये जान लेते हैं कि पैरों से बदबू आती क्यों है?

इन बातों के बारे में और जानने के लिए हमने बात की डॉक्टर अप्रितम गोयल से. वो क्यूटिस क्लिनिक मुंबई में स्किन की डॉक्टर हैं.

तो क्यों आती है पैरों से बदबू?

डॉक्टर गोयल कहती हैं:

“बैक्टीरिया की वजह से. वैसे बहुत कम लोग ये जानते हैं कि पसीने की ख़ुद कोई स्मेल नहीं होती. यानी पसीने से बदबू नहीं आती है. पर गर्मी, उमस, और दिनभर पैर बंद रहने की वजह से पसीना बैक्टीरिया को आकर्षित करता है. अगर आप लेदर के जूते पहनती हैं तो ये दिक्कत और भी बदतर हो जाती है. क्योंकि उस केस में आपको फंगल इन्फेक्शन होता है. ख़ासतौर पर पंजो के बीच में. वजह वही. पसीने की वजह से गीलापन रहना.”

Image result for smelly feet

पैरों से बदबू बैक्टीरिया की वजह से आती है. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

अब ये तो हुई दिक्कत की बात. इसका सॉल्यूशन क्या है?

कुछ ट्रिक्स हैं जो हमें डॉक्टर गोयल ने बताईं:

-सबसे पहले तो कोशिश करिए कि आप खुले जूते पहनिए. बंद नहीं.

-चमड़े के जूते पहनना अवॉइड करिए. बेहतर है आप प्लास्टिक के जूते पहनिए.

-अपने पैरों को पानी से धोकर अच्छे से सुखाइए.

-दो मग पानी में चार चम्मच विनेगर डाल दीजिए. अब अपने पैर इस पानी में डालकर बैठिए. 10 मिनट. इससे आपके पैरों से बदबू आनी बंद हो जाएगी.

Image result for vinegar and water

थोड़े से पानी में विनेगर डालिए. और अपने पैर उसमें डाल दीजिए. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

-थोड़े पानी में सेंधा नमक डालिए. इसे अच्छे से मिला लीजिए. इस पानी में पैर डुबा कर रखिए. 10 मिनट. ये बैक्टीरिया को मारने में मदद करेगा.

- मार्केट में एक चीज़ आती है अब्सॉर्बेंट पैड्स. इससे पसीना पैरों में नहीं सूखेगा. ये पैड्स जूते के अंदर लगते हैं और पसीना सोंख लेते हैं.

-आखिरी टिप. आप फूटस्प्रे ख़रीद सकती हैं. इनको जूते पहनने से पहले पैरों पर छिड़क लीजिए. आप चाहे तो टेलकम पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. पर पाउडर के साथ दिक्कत ये है कि ये स्किन पर चिपक जाती है.

अब ये ट्रिक्स ट्राई करिए फिर बताइए आपको इनका कितना फ़ायदा हुआ.

पढ़िए: क्या खाना खाते टाइम सही में पानी नहीं पीना चाहिए?

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group