डॉक्टर्स को लग रहा था महिला प्रेगनेंट हैं पर पेट से कुछ और ही निकला

जो था उसका वज़न 26 किलो था!

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
नवंबर 30, 2018
औरतों में सिस्ट एक आम दिक्कत है. फ़ोटो कर्टसी: Pixabay (सांकेतिक तस्वीर)

केली फ़ावेल ब्रिटेन की रहने वाली हैं. 2014 में उन्होंने काफ़ी वज़न गेन कर लिया था. उस समय उनको लगा था कि वो ‘मोटी’ होती जा रही हैं. पर धीरे-धीरे उनका पेट काफ़ी बढ़ गया. ये इतना धीरे-धीरे हुआ कि उस समय केली को कुछ समझ में नहीं आया. उस समय केली को लगा वो प्रेगनेंट हैं. उन्होंने कई टेस्ट भी किए. पर सब नेगेटिव निकले. पर उनका पेट इतना निकाल आया था कि आते-जाते लोग पूछने लगे कि क्या वो प्रेगनेंट हैं. थक-हारकर उन्होंने भी हां बोलना शुरू कर दिया.

2016 में एक दिन वो ऑफिस में काम कर रही थीं. अचानक वो बेहोश हो गईं. जब उन्होंने डॉक्टर को दिखाया तो डॉक्टर्स को भी लगा वो प्रेगनेंट हैं. उन्होंने केली को कहा कि वो अल्ट्रासाउंड करवाएं. जो औरत उनका अल्ट्रासाउंड कर रही थी, वो केली का पेट देखकर डर गई. स्क्रीन पर जो भी दिखा उसे देखकर वो फौरन डॉक्टर को बुलाने भागी.

डॉक्टर ने केली का एक और सीटी स्कैन लिखा. उसमें पता चला कि केली प्रेगनेंट नहीं हैं. दरअसल उनके पेट में 26 किलो का ट्यूमर है. मतलब लगभग सात से आठ नवजात बच्चों के वेट के बराबर. जो सिस्ट केली के पेट में था वो एक तरह के फ्लूइड से घिरा हुआ था. इस दौरान केली को चलने और सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी थी. सिस्ट निकलवाने के लिए केली के पास बस एक ही रास्ता था, ऑपरेशन.

pregnant-1_113018090744.jpgकेली का पेट एकदम प्रेगनेंट औरत जैसा दिखता था. (सांकेतिक तस्वीर) फ़ोटो कर्टसी: Pixabay

आख़िरकार इस मार्च में केली का ऑपरेशन हुआ. जो सिस्ट उनके पेट से निकला उसका वज़न एक आठ साल के बच्चे का था! केली को तो ये यकीन ही नहीं हुआ कि वो इतने समय से ये भार अपने पेट के अंदर रखके घूम रही थीं. केली बताती हैं कि उनका सिस्ट आइस क्रीम के लोथड़े जैसा था.

ऑपरेशन के बाद केली के पेट पर स्ट्रेच मार्क्स और निशान रह गए हैं. पर अच्छी बात ये है कि केली जब चाहे मां बन सकती हैं. उनको बच्चा पैदा करने में कोई दिक्कत नहीं है.

इन सब में पता है सबसे डराने वाली बात क्या थी? प्रेगनेंसी टेस्ट के बार-बार नेगेटिव आने के बावजूद भी डॉक्टर्स यही मान रहे थे कि केली प्रेगनेंट हैं. इसलिए उनका सही समय पर इलाज शुरू नहीं हुआ. सिस्ट औरतों में बहुत आम है. इसीलिए अगर आपको कभी लगे कि आपका वज़न बढ़ रहा है और कोई वजह नहीं है तो डॉक्टर को तुरंत दिखाइए.

 

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2018 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.