मुंबई की हाई वोल्टेज सीट पर पूनम महाजन ने प्रिया दत्त को बड़े अंतर से हराया

एक बीजेपी के दिग्गज नेता की बेटी हैं, तो दूसरी कांग्रेस के बड़े नेता की बेटी हैं.

लालिमा लालिमा
मई 23, 2019
प्रिया दत्त (फोटो- फेसबुक), पूनम महाजन (फोटो- फेसबुक)

मुंबई उत्तर-मध्य लोकसभा सीट. 2019 चुनाव की हॉट सीट. क्यों? क्योंकि यहां पर बीजेपी और कांग्रेस, दोनों ही पार्टियों ने दो दिग्गज नेताओं को आमने-सामने खड़ा किया था. दोनों ही पार्टियों ने ऐसी महिला नेताओं को टिकट दिया था जिन्हें राजनीति विरासत में मिली है. बीजेपी ने पूनम महाजन को टिकट दिया था, वहीं कांग्रेस ने प्रिया दत्त को मैदान में उतारा था. पूनम महाजन बाजी मार गईं, और प्रिया को हार का सामना करना पड़ गया. 2014 में भी यही हुआ था. आगे बढ़ने से पहले जान लें, कि इस सीट पर इस बार 29 अप्रैल के दिन, यानी चौथे चरण के तहत वोटिंग हुई थी.

बहुत कुछ कॉमन है प्रिया और पूनम में-

1. एक मौजूदा सांसद हैं, एक सांसद रह चुकी हैं- पूनम जहां मुंबई उत्तर-मध्य लोकसभा सीट की मौजूदा सांसद हैं, वहीं प्रिया 2009 से 2014 के बीच इस सीट को लोकसभा में रिप्रेजेंट कर चुकी हैं.

2. राजनीति से दोनों के परिवार का गहरा नाता है- पूनम बीजेपी के दिग्गज नेता प्रमोद महाजन की बेटी हैं. प्रमोद महाजन, केंद्रीय मंत्री के पद पर भी रहे थे. वहीं प्रिया के पिता यानी सुनील दत्त का नाम भी कांग्रेस के बड़े नेताओं में शामिल है. और उन्होंने भी केंद्रीय मंत्री के तौर पर काम किया था.

3. पिता की मौत के बाद ही दोनों ने राजनीति में एंट्री की.

priya-5_042519030230.jpgप्रिया दत्त ने साल 2005 में पहली बार चुनाव लड़ा था. फोटो- फेसबुक

अब बात करते हैं पूनम की राजनीति में एंट्री के बारे में-

साल 2006 में प्रमोद महाजन के भाई प्रवीण ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी थी. पिता की मौत के बाद पूनम ने राजनीति में एंट्री की. उन्होंने बीजेपी जॉइन की. पार्टी ने पूनम पर भरोसा भी जताया. उन्हें भारतीय जनता पार्टी के यूथ विंग, BJYM का मेंबर बनाया. साल 2010 में उन्हें BJYM का नेशनल वाइस प्रेसिडेंट बनाया. इस वक्त वो BJYM की नेशनल प्रेसिडेंट हैं.

बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में पूनम को टिकट दिया. उन्हें मुंबई उत्तर-मध्य सीट से उतारा. पूनम का मुकाबला था प्रिया दत्त से. प्रिया उस वक्त मुंबई उत्तर-मध्य की सांसद थीं. कांग्रेस ने 2014 के चुनाव में भी प्रिया को ही टिकट दिया था. 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर थी. प्रिया हार गईं, और पूनम जीत गईं. पूनम को जहां 4 लाख 70 हजार से भी ज्यादा वोट मिले थे, तो वहीं प्रिया 3 लाख तक भी नहीं पहुंच सकी थीं. इस बार फिर बीजेपी ने पूनम पर भरोसा जताया था.

pramod-poonam_042519030325.jpgपूनम महाजन, अपने पिता प्रमोद महाजन की मौत के बाद राजनीति में आईं. इस तस्वीर में जो तस्वीर टंगी हुई दिख रही है, वो प्रमोद महाजन की फोटो है. फोटो- फेसबुक

प्रिया दत्त कैसे आईं राजनीति में?

जैसा कि पहले ही बता दिया है कि प्रिया, सुनील दत्त की बेटी हैं. सुनील दत्त राजनेता तो थे ही, साथ ही जाने-माने बॉलीवुड एक्टर भी थे. प्रिया, संजय दत्त की बहन हैं. साल 2005 में सुनील दत्त का हार्ट अटैक से निधन हो गया था. उस वक्त वह केंद्रीय मंत्री थे. और मुंबई उत्तर-पश्चिम सीट से लोकसभा सांसद थे. उनके गुजरने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ. कांग्रेस ने सुनील की बेटी प्रिया को टिकट दिया. प्रिया चुनाव जीत गईं. और बन गईं मुंबई उत्तर-पश्चिम की सांसद.

priya-3_042519030350.jpgप्रिया दत्त अपने पिता सुनील दत्त के साथ. फोटो- फेसबुक

फिर आया साल 2009 का लोकसभा चुनाव. कांग्रेस ने फिर प्रिया पर भरोसा जताया. टिकट दिया. लेकिन इस बार सीट बदल दी. प्रिया को मुंबई उत्तर-मध्य लोकसभा सीट से टिकट दिया गया. इस चुनाव में प्रिया को 3 लाख से भी ज्यादा वोट मिले. इन्होंने बीजेपी के महेश राम जेठमलानी को हराया और सांसद बन गईं. अब आया 2014 का लोकसभा चुनाव. इसमें क्या हुआ, हम आपको पहले ही बता चुके हैं. प्रिया के सामने थीं पूनम. प्रिया हार गईं, पूनम जीत गईं. 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रिया और पूनम दोबारा आमने-सामने थे. 

इसे भी पढ़ें- बिहार में महिलाएं चुनाव लड़ तो रही हैं, लेकिन इसमें एक बहुत बड़ा झोल है

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group