ज्योति खंडेलवाल: कांग्रेस की वो उम्मीदवार जिन्होंने टिकट न मिलने पर इस्तीफा दे दिया था

स्टिंग ऑपरेशन में जमकर किरकिरी हुई थी. अब जयपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं.

उमा मिश्रा उमा मिश्रा
अप्रैल 24, 2019
ज्योति खंडेलवाल. तस्वीर : फेसबुक

ज्योति खंडेलवाल, कांग्रेस प्रत्याशी हैं जयपुर लोकसभा सीट से. इस सीट से ज्योति तीसरी महिला प्रत्याशी हैं. 57 साल बाद इस सीट पर किसी महिला प्रत्याशी को उतारा गया है. इसके पहले, स्वतंत्रता पार्टी ने 1962  में इस सीट पर गायत्री देवी को उतारा था और कांग्रेस ने शारदा देवी को. जिसमें गायत्री देवी ने भारी मतों से जीत दर्ज की थी.

ज्योति खंडेलवाल का सामना बीजेपी के रामचंद्र बोहरा से होगा. ये वही हैं, जिन्होंने 2014 में कांग्रेस के प्रत्याशी महेश जोशी को भारी मतों से हराया था और पांच लाख वोट से जीते थे. 

ज्योति हाल ही लाइमलाइट में आईं थीं. जब 2018 में राजस्थान के विधानसभा चुनाव हुए थे. चुनाव के पहले ज्योति ने कांग्रेस के सचिव पद से इस्तीफा दे दिया था. इसका कारण ये था कि कांग्रेस पार्टी ने ज्योति से कहा था कि उन्हें टिकट दिया जाएगा, लेकिन नहीं मिला तो उन्होंने ये कदम उठाया. ज्योति ने उस समय कहा था कि वो पद से इस्तीफा दे रही हैं, वो बस निराश हैं, लेकिन वो पार्टी के फैसले को मानेंगी.  

49673999_378648852899573_1872230360914329600_o-750x500_042419062635.jpgज्योति खंडेलवाल अपने पति शरद खंडेलवाल के साथ पूजा करती हुईं. तस्वीर : फेसबुक.

एक टीवी चैनल TV9 ने स्टिंग ऑपरेशन किया था. इसमें कई नेताओं की पोलपट्टी खुली थी. उन नेताओं में इनका नाम भी शामिल था. क्या पता चला था स्टिंग में?

स्टिंग में पता चला था कि ज्योति के पति शरद खंडेलवाल ने कहा था कि सांसद का चुनाव बड़ा होता है, और सामने कौन-सा कैंडिडेट है, वो खर्च कर पाएगा या नहीं, क्योंकि पार्टी कभी नहीं चाहेगी कि पैसे की वजह से पार्टी चुनाव हार जाए.

शरद खंडेलवाल का कहना था कि सबसे ज्यादा बूथ पर पैसा खर्च होता है. बूथ में लोग होते हैं, उनका नाश्ता-पानी और फिर विज्ञापन में पैसा जाता है. और हर बूथ पर 20 से 25 जने होते हैं.

उधर, स्टिंग में ज्योति भी ये कहते दिखीं कि चुनाव बड़ा है, 20 लाख वोटर हैं. शरद ने कहा कि 10 करोड़ तो मान कर चल रहे हैं, खर्चा. चुनाव तो जीतने के लिए लड़ते हैं, पर जीतने में पैसा आड़े नहीं आएगा. पैसे की वजह से चुनाव नहीं हारेंगे.

शरद ने आगे कहा कि उनकी बात AICC या ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी से हुई. कमेटी ने शरद से पूछा कि मोटा पैसा खर्च होगा, कोई दिक्कत तो नहीं आएगी ना? उन्होंने जवाब में बोला कि पैसे की वजह से चुनाव में दिक्कत नहीं आएगी.

इस स्टिंग ऑपरेशन के बाद कांग्रेस पार्टी और ज्योति खंडेलवाल की किरकिरी हुई थी और सुर्खियों में भी बनीं थीं. 

ज्योति 2009 में मेयर बनीं. उन्होंने बीजेपी की सुमन शर्मा को 13,500 वोटों से हराया था. अब वो लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रही हैं. जयपुर में पांचवें चरण का चुनाव होना है. जो 6 मई को होगा.

इसे भी पढ़ें : किरण खेर: जब विकास के लिए मांगे 1000 करोड़ और गृहमंत्री ने हाथ खड़े कर दिए

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group