महीनों से गुमशुदा है ये एक्ट्रेस, अचानक गायब हुई और जनता को कोई खबर नहीं

मशहूर फिल्म एक्स-मेन में भी दिखी थी. हॉलीवुड भी घबराया हुआ है.

प्रेरणा प्रथम प्रेरणा प्रथम
सितंबर 25, 2018

चीन दुनिया में फिल्मों का बहुत बड़ा मार्किट बनकर उभरा है. एक तो वहां की जनसंख्या का इसमें बहुत बड़ा हाथ है क्योंकि लोकल मार्किट में ही फिल्म काफी फायदा कमा ले जाती है, साथ ही साथ वहां के लो\गों में अपने फेवरेट एक्टर्स और एक्ट्रेसेज के लिए दीवानगी काफी ज्यादा है. चीन में फेसबुक या दूसरी सोशल मीडिया साइट्स नहीं चलतीं, वहां पर साइना वीबो (Sina Weibo) नाम की साईट चलती है जहां पर लोग एक दूसरे से इंटरैक्ट कर सकते हैं. ऐसे में वहां की एक लीडिंग एक्ट्रेस नज़र से गायब हो जाए वो भी एकाएक, तो सवाल उठने लाज़मी हैं.

चीन की एक्ट्रेस फैन बिंगबिंग पिछली एक जुलाई से गायब हैं. ये चीन की काफी जानी मानी एक्ट्रेस हैं, और इनको इंटरनेशनल फिल्म सर्किट में इसलिए जाना जाता है क्योकि इन्होंने X-Men- Days of Future Past  में ब्लिंक (Blink) नाम की सुपर हीरो का किरदार निभाया था. इसी वजह से हॉलीवुड वाले भी उनके गायब होने पर अचरज जता रहे हैं.  

फैन बिंगबिंग के प्रशंसक चिंता में हैं. फोटो: Getty Images फैन बिंगबिंग के प्रशंसक चिंता में हैं. फोटो: Getty Images

चीन की राजधानी बीजिंग में फैन बिंग बिंग का जो ऑफिस है, वो खाली पड़ा हुआ है. उनके वीबो अकाउंट पर कोई भी एक्टिविटी नहीं दिख रही है. चूंकि वीबो वहां की इकलौती सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया साईट है, उस पर बिंगबिंग के लगभग छह करोड़ बीस लाख फॉलोअर्स हैं. उनको लोकल फिल्मों में लेने के लिए प्रोड्यूसर्स को मोटी रकम अदा करनी पड़ती थी, और वो ब्रांड एम्बेसडर बनने के लिए काफी ज्यादा पैसे लेती थीं. इस वजह से 2016 में उनको फोर्ब्स मैगजीन (Forbes) में छपी दुनिया की सबसे अमीर एक्ट्रेसेज की सूची में पांचवें नंबर पर रखा गया था. वो इस पूरी लिस्ट में इकलौती चाइनीज एक्ट्रेस थीं.

इस तरह से एक इंटरनेशनल स्टार का गायब हो जाना अजीब लगता है. फोटो: Getty Images इस तरह से एक इंटरनेशनल स्टार का गायब हो जाना अजीब लगता है. फोटो: Getty Images

इनके गायब होने के पीछे सबसे बड़ा कारण ये बताया जा रहा है कि चीन की सरकार को उनकी कमाई पर शक था. ऐसा बताया गया कि फैन ने प्रोडक्शन हाउस के साथ यिनयैंग कॉन्ट्रैक्ट (YinYang Contract) साइन किया था. इस कॉन्ट्रैक्ट में एक्टर्स/स्टार्स दो कॉन्ट्रैक्ट  पर साइन करते हैं. एक असली जिसमें उनको मिलने वाले पूरे पैसे लिखे होते हैं, जो प्रोड्यूसर के पास रहता है. दूसरा जो बिल होता है वो टैक्स जमा करने के लिहाज से बनवाया जाता है. इसमें कम पेमेंट लिखी होती है. ये डुअल कॉन्ट्रैक्ट होता है इसलिए इसे यिन यैंग कॉन्ट्रैक्ट कहा जाता है. चीन के एक टॉक शो होस्ट Cui Yongyuan ने मई में ये बात कही थी कि फैन बिंग बिंग ने एक प्रोडक्शन हाउस के साथ ऐसा ही एक बन्दोबस्त किया था. इस पर काफी बवाल मचा था, बाद में Cui ने माफ़ी मांगी थी.

फैन एक हॉलीवुड फिल्म में काम करने वाली थी- जिसका नाम था 355. उसकी कास्ट के साथ ये फोटो उनकी आखिरी अपीयरेंसेज में से एक थी. फोटो: Getty Images फैन एक हॉलीवुड फिल्म में काम करने वाली थी- जिसका नाम था 355. उसकी कास्ट के साथ ये फोटो उनकी आखिरी अपीयरेंसेज में से एक थी. फोटो: Getty Images

चीन की सरकार ने काफी कड़े नियम बना रखे हैं आमदनी और टैक्स को लेकर. लोग यह भी कह रहे हैं कि फैन बिंगबिंग को टैक्स फ्रॉड के चक्कर में नज़रबंद कर दिया गया है. इस वक़्त चीन में अधिकारी इस कोशिश में लगे हैं कि स्टार्स को जो पैसे दिए जाते हैं, वो प्रोडक्शन का हिसाब किताब न बिगाड़ दें. इसलिए उनकी कमाई पर एक लिमिट लगा दी गई है. जैसे टीवी प्रोडक्शन की कुल कीमत का 40 फीसद ही एक्टर्स को दिया जाए, और फिल्म प्रोडक्शन में 70 फीसद. ये इसलिए किया गया है ताकि वहां टैक्स से जुड़े अपराध कम हो सकें. लेकिन उससे बचने के लिए यिनयैंग जैसे कॉन्ट्रैक्ट बनने लग गए. चीन की सरकार नैतिकता के नाम पर काफी कंट्रोल्स रखती है, ऐसा कई रिपोर्ट्स में लिखा गया है. सिर्फ टैक्स चोरी ही नहीं बल्कि ड्रग्स का  इस्तेमाल, काफी ज्यादा पैसे लेना इत्यादि पर भी सरकार की कड़ी नज़र रहती है. अगर कोई इस मामले में पकड़ा गया तो उसका करियर तक बर्बाद हो सकता है.

अगर सच में फैन इस तरह की किसी हरकत की वजह से गायब हुई हैं, तो उनका जल्द वापस लौटना लोग मुश्किल बता रहे हैं. फोटो: Getty Images अगर सच में फैन इस तरह की किसी हरकत की वजह से गायब हुई हैं, तो उनका जल्द वापस लौटना लोग मुश्किल बता रहे हैं. फोटो: Getty Images

फैन बिंगबिंग का गायब होने के पीछे आशंका यही जताई जा रही है कि वो टैक्स चोरी के चक्कर में फंस गई हैं. लेकिन जब तक उनकी तरफ से कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं आता, तब तक इस मामले पर लोगों की चिंता बनी रहेगी. इस पूरे मामले में सरकार ने भी कुछ नहीं कहा है. कई लोगों ने ये मांग की है कि अगर फैन को इस वजह से नज़रबंद कर के रखा गया है तो  कम से कम इसकी पूरी जानकारी पब्लिक कर दी जाए ताकि कम से कम उनके फैन्स को थोड़ा ढाढस बंधे कि वो सही सलामत हैं.

 

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group