बच्चा घर से भाग न जाए इसलिए कई दिनों तक उसे नंगा रख बिस्तर से बांध देता था बाप

पुलिस ने आरी से रस्सियां काटकर बच्चे को बचाया.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अगस्त 16, 2018
पुलिस ने बच्चे के पिता को वार्निंग देकर छोड़ दिया है. फ़ोटो कर्टसी: Pear video/ Daily Mail

याद है जब हम बचपन में शैतानी करते थे. और मम्मी-पापा बहुत नाराज़ हो जाते थे. तब ज़्यादा से ज़्यादा क्या होता था? डांट पड़ती थी. या मार. हम सबने चांटे, चप्पल, हैंगर, सब खाए हैं. 

मगर कभी-कभी ये मार बड़ी हिंसा का रूप ले लेती है. अभी हाल-फिलहाल में चीन में ऐसा ही कुछ हुआ. अपने बेटे को सबक सिखाने के लिए एक पिता ने अपने बेटे को नंगा कर बिस्तर से बांध दिया. पर कहानी इतनी सिंपल नहीं है.

होता कुछ यूं था. बच्चा बहुत शैतान था. घरवालों से बदतमीज़ी करता था. फिर डांट खाने पर घर से भाग जाता था. उसके पिता उससे दुखी हो चुके थे. इसलिए एक दिन उसके पिता ने उसे बिस्तर से बांध दिया. ताकि वो भाग न पाए. वो बहुत दिनों तक ऐसे ही बंधा रहा. मगर बच्चा क्यों अपने घर से निजात पाना चाहता था, पता नहीं चल पाया. 

एक दिन उसके पड़ोसियों ने उसे देख लिया औए फौरन पुलिस को कॉल कर दिया.

जल्दी ही पुलिस का उस बच्चे को बचाते हुए विडियो वायरल हो गया. विडियो में पुलिस आरी से बच्चे की रस्सियां काट रही है. बच्चा बिना कपड़ों के वहां पड़ा हुआ है. उसे कम से कम सात रस्सियों से बांधा गया था. उसके बाज़ू, गला, जांघें और एड़ियां बंधी हुई थीं. दो और लड़के भी उसके बगल में बैठे हुए थे. हो सकता है वो उसके भाई हों. उन दोनों ने भी कपड़े नहीं पहने हुए थे.

पुलिस ने उसे पीने के लिए पानी और पहनने के लिए कपड़े दिए. फ़ोटो कर्टसी: Pear video/ Daily Mail पुलिस ने उसे पीने के लिए पानी और पहनने के लिए कपड़े दिए. फ़ोटो कर्टसी: Pear video/ Daily Mail

कैंची और चाकू की मदद से पुलिस ने किसी तरह से रस्सियां काटीं. फिर उसे पीने के लिए पानी और पहनने के लिए कपड़े दिए गए. बाद में बच्चे की शिनाख्त उसके  सरनेम से हुई. पुलिस को पता चला कि वो बच्चा अपने घर से भाग जाता था, फिर कई-कई दिनों तक नहीं लौटता था.

विडियो में पुलिस आरी से बच्चे की रस्सियां काट रही है. फ़ोटो कर्टसी: Pear Video/ Daily Mail विडियो में पुलिस आरी से बच्चे की रस्सियां काट रही है. फ़ोटो कर्टसी: Pear Video/ Daily Mail

बच्चे की मां दिमागी बिमारियों से जूझ रही थी इसलिए अपने बच्चों का ख़याल नहीं रख पाती थी. बच्चे के पिता ने बताया कि उसको समझ में नहीं आ रहा था कि वो अपने बच्चे को कैसे कंट्रोल करे. इसलिए उसने अपने बेटे को बांधने का फ़ैसला किया ताकि वो भाग ना सके. पुलिस ने उस बच्चे के पिता को गिरफ्तार नहीं किया. पर वॉर्निंग ज़रूर दी. अब बच्चा अपने दादा-दादी के साथ रह रहा है.

बच्चे की मां दिमागी बीमारियों से जूझ रही थी इसलिए अपने बच्चों का ख़याल नहीं रख पाती थी. फ़ोटो कर्टसी: Pear video/ Daily Mail बच्चे की मां दिमागी बीमारियों से जूझ रही थी इसलिए अपने बच्चों का ख़याल नहीं रख पाती थी. फ़ोटो कर्टसी: Pear video/ Daily Mail
 

ये घटना भले ही चीन में हुई हो. पर हिंदुस्तान में भी मां-बाप अक्सर अपने बच्चों को सुधारने के चक्कर में उनके साथ जानवरों जैसा बर्ताव करने लगते हैं. पर ये न सिर्फ़ बच्चे की ग्रोथ के लिए बहुत बुरा है बल्कि कानूनन अपराध भी है.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group