चेतन भगत की नई किताब का ट्रेलर आ गया है

चेतन भगत ने एक और फिल्म की स्क्रिप्ट लिख ली है

प्रेरणा प्रथम प्रेरणा प्रथम
सितंबर 08, 2018

साहिबान. मेहरबान. कद्रदान.

किताबों की दुनिया के जिन्न के चिराग में से एक और किताब उलटने वाली है.

चेतन भगत ने एक और फिल्म की स्क्रिप्ट लिख ली है. सॉरी, किताब.

भारत में अंग्रेजी नॉवेल पढ़ने का शौक लोगों में चेतन भगत की किताबों से लगा, ये बात सच है. इनकी लगभग सभी किताबें बेस्टसेलर रही हैं. लगभग सभी पर फिल्में भी बनी हैं. लोगों को सेक्स पसंद है. ये भी सच है. लिखा हुआ मिल जाए, डीटेल में, तो क्या ही बात. 2010 के पहले इन्टरनेट नहीं था इतना ज्यादा, लोग किताबें खरीद लेते थे.

अभी कुछ समय पहले एक किताब आई थी इनकी. इसमें उन्होंने दावा किया था कि लड़कियों के मन में झांक कर उनको शीशे में उतार लाए हैं. पब्लिसिटी के लिए दिखाए गए पोस्टर्स में लिखा था, लड़कियों को फाइनली किसी पुरुष ने समझ लिया. इसमें फेमिनिज्म फेमिनिज्म करके लड़कियों को बताया गया कि असल में फेमिनिज्म होना क्या चाहिए. खैर.

उससे पहले हाफ गर्लफ्रेंड आई थी. उस पर हमने क्वार्टर बॉयफ्रेंड लिखने की सोची थी, लेकिन चेतन भगत जितनी क्रिएटिविटी थी नहीं इसलिए नहीं लिख पाए. उस पर फिल्म भी बनी. अर्जुन कपूर और श्रद्धा कपूर थे उसमें.

चेतन भगत की इसी नाम की किताब पर फिल्म भी बनी. चेतन भगत की इसी नाम की किताब पर फिल्म भी बनी.

अब इनकी जो नई किताब है, उसका ट्रेलर आया है.

ये एक मर्डर मिस्ट्री है. इसमें एक लड़की है सुन्दर सी. कश्मीर की है. नाम जारा ही होगा. क्योंकि मुस्लिम लड़कियों के नाम फातिमा, सकीना और जारा से आगे बढ़ते नहीं हैं बॉलीवुड में. लड़का RSS के लीडर का बेटा है. क्योंकि कश्मीर का नाम आ गया तो प्यार तो किसी अपोजिट धुरी के किसी इंसान से होना ज़रूरी है. पेंगुइन को प्यार होगा तो आर्कटिक की किसी मछली से, तभी तो दुनिया पार करके जाएगा. वरना एडवेंचर थोड़ी होगा.

इसीलिए कश्मीर को एंटी नेशनल मानने वालों के बच्चों का कश्मीरियों से प्यार में पड़ना ज़रूरी है.

भगत की दुनिया में सब ब्लैक एंड वाइट है.

मर्डर मिस्ट्री में औरतों के टारगेट होने से उस किताब का ग्लैमर कोशेंट (Glamour Quotient) बढ़ जाता है. किताबों में लिखी जा रही औरतें असलियत से कितनी दूर हैं इसका अहसास दिलाने के लिए सोशल मीडिया साइट Tumblr पर औरतों ने वो सारी बातें हाईलाईट कीं जो सच्चाई से कोसों दूर हैं. लेकिन ये सब पॉपुलर हो चुकी हैं. क्योंकि पुरुष जब स्त्रियों के किरदार लिखते हैं, तो वो उनकी अपनी फैंटसी के हिसाब से आकार लेते हैं. अधिकतर उनका असलियत से कोई लेना देना नहीं होता.

भगत की आने वाली किताब का कवर. फोटो: ट्विटर भगत की आने वाली किताब का कवर. फोटो: ट्विटर

ख़ास तौर पर मर्डर मिस्ट्रीज की जब बात होती है उसमें विक्टिम का वल्नरेबल होना,  भयभीत होना, एक महत्वपूर्ण प्लाट पॉइंट होता है. इससे सस्पेंस बनता है. रीडर किरदार के साथ सिम्पथी गेन करता है. लेकिन औरतों के मामले में ये भी सेक्सुअलाइज हो जाता है. रोबर्ट डुगोनी की किताबों की सीरीज है जिसमें ट्रेसी क्रॉसवाइट लीड रोल में होती है.वो लीड डिटेक्टिव होती है इन सभी किताबों में. लेकिन इस सीरीज में भी एक किताब है ‘हर लास्ट ब्रेथ’ (Her Last Breath)  जिसमें एक सीरियल किलर बार में नाचने वाली लड़कियों को जान से मारता है. किसी भी ऐरे गैरे तरीके से नहीं. रस्सी से उनके हाथ पैर बांधकर उनके गले में फंदा इस तरह से डालना ताकि उनके हाथ पैर मारने से फंदा कस जाए. इस तरह अपनी मौत की ज़िम्मेदार वो खुद होती थीं.

रोबर्ट डुगोनी की किताबॉन की सीरीज जिसकी लीड महिला है. फोटो: विकिपीडिया रोबर्ट डुगोनी की किताबॉन की सीरीज जिसकी लीड महिला है. फोटो: विकिपीडिया

कहना ना होगा कि इन सभी औरतों का न्यूड होना, या बिना कपड़ों के होना लाज़मी होता था.

किसी भी सस्पेंस या मर्डर मिस्ट्री में अगर औरत इन्वोल्व हो जाती है तो उसमें रीडर को एक्साइट करने के चांसेज बढ़ जाते हैं. फिर उस किताब में वो किरदार उस किताब को आगे बढ़ाने के लिए नहीं, बल्कि उसमें मसाला डालने के लिए मौजूद होती है.

यही हाल फिल्मों का भी है, लेकिन यहां पर हम उनके बारे में बात नहीं करेंगे. किताबों में पुरुषों द्वारा लिखी गई औरतें एक फैंटसी होती हैं. डैन ब्राउन अपने सस्पेंस थ्रिलर वाली किताबों के लिए फेमस हैं. उनकी लिखी हुई दा विन्ची कोड पूरी दुनिया में बेहद पॉपुलर हुई थी. इनकी किताबों में भी मुख्य किरदार रोबर्ट लैंगडन नाम का प्रोफ़ेसर होता है. उसके साथ की औरतें बदलती रहती हैं. वो स्मार्ट होती हैं, लेकिन उनकी खूबसूरती ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होती है. इस तरह सस्पेंस थ्रिलर्स की दुनिया में औरतें अधिकतर एक प्रॉप की तरह इस्तेमाल की जाती हैं. चाहे वो फिल्म हो, या किताबें.

चेतन भगत इस ट्रेंड को चुनौती देंगे, इसकी उम्मीद रखना थोड़ा मुश्किल लगता है.     

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group