क्या जुड़वा बच्चों के पिता अलग हो सकते हैं?

इस दुनिया में कुछ भी मुमकिन है!

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
मार्च 27, 2019
(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

चीन में एक शहर है ज़ाइमेन सिटी. यहां एक जॉन (नाम बदल दिया गया है) और किम (नाम बदल दिया गया है) रहते हैं. पिछले साल उनके जुड़वां बच्चे हुए. रूल के मुताबिक उनको पुलिस स्टेशन जाकर अपने बच्चों का रजिस्ट्रेशन करवाना था. ऐसा करने से पहले उन्हें ये साबित करना था कि बच्चे असल में उनके ही हैं.

इसके लिए उन्हें साथ में एक डीएनए टेस्ट भी लगाना था. जुड़वां बच्चों के जन्म के बाद जॉन को ऐसा लगा था कि उनमें से एक बच्चे की शक्ल उससे नहीं मिलती.

इसलिए जब डीएनए का रिज़ल्ट आया तो जॉन शॉक में आ गया. दरअसल उन जुड़वां बच्चों में से एक उसका नहीं था. ये रिज़ल्ट आने के बाद जॉन और किम के दोनों बच्चों का पैटर्निटी  टेस्ट हुआ. इससे साबित हो गया कि डीएनएटेस्ट सही था. टेस्ट के रिज़ल्ट आने के बाद जॉन गुस्से से आग बबूला हो गया. उसने किम से सब कुछ सच-सच बताने को कहा.

पहले तो किम ने पूरी बात को झुठला दिया. उसने जॉन पर इल्ज़ाम लगाया कि उसने रिज़ल्ट में कोई फ़ेर-बदल की है. पर जॉन के जोर देने पर किम ने कुबूल लिया कि उसके संबंध किसी और पुरुष से भी थे. और वो बच्चा उसका है.

Image result for pregnancy

 (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

जॉन अपने बच्चे को अपनाने के लिए तैयार है. पर दूसरे के नहीं. खैर. उनका क्या होता है, ये तो समय ही बताएगा. पर ऐसा होना क्या पॉसिबल है? जुड़वां बच्चों के पिता क्या वाकई अलग-अलग हो सकते हैं? जवाब है हां. इसे हेटरोपैटर्नल सुपरफिकन्डेशन कहते हैं. ऐसा होना आम नहीं है. 13,000 जुड़वां बच्चों में ऐसा एक केस होगा.

इसके बारे में और जानने के लिए हमनें डॉक्टर वंदना श्रीवास्तव से बात की. वो फ़ोर्टिस हॉस्पिटल मुंबई में स्त्रीरोग विशेषज्ञ हैं. उन्होंने बताया;

“हां, ऐसा होना बहुत रेयर है. ऐसा तब होता है जब किसी औरत की ओवरीज़ से निकले हुए दो अंडे, दो अलग पुरुषों के स्पर्म के कांटेक्ट में आते हैं. और इससे वो प्रेगनेंट हो जाती है. अगर प्रेग्नेंसी की शुरुआत में यही अंडा, टूटकर दो अलग अंडों में तब्दील हो जाए, तो बच्चे हमशक्ल पैदा होते हैं.”

पर ऐसा हो सके, उसके लिए ज़रूरी है कि महिला ने ओवरी से अंडे निकलने के एक दिन पहले, या बाद में दो अलग पुरषों के साथ सेक्स किया हो. स्पर्म पांच दिनों तक औरत के शरीर में जिंदा रहता है.

पढ़िए: पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक गोलियां आ गई हैं, जानिए इन्हें कैसे लेना है

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group