गर्भनिरोधक गोलियां खाने से वज़न बढ़ेगा कि नहीं, जवाब जान लीजिए

हर महिला के लिए जरूरी है ये खबर.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
दिसंबर 23, 2018
जानिए डॉक्टर क्या कहती हैं. फ़ोटो कर्टसी: Pixabay

गर्भनिरोध की ज़िम्मेदारी आमतौर पर औरतों की ही होती है. इसलिए अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए वो पिल्स खा लेती हैं. फिर होता क्या है कि लगातार इमरजेंसी पिल्स खाने के बाद महिलाएं खुद में कुछ बदलाव महसूस करती हैं. जैसे वज़न अचानक से बढ़ गया हो. और इससे बड़ा मसला क्या हो सकता है. तो क्या वाकई ये पिल्स आपके इस वेट गेन की ज़िम्मेदार हैं?

जवाब है नहीं. बर्थ कंट्रोल पिल्स दो तरह की होती हैं. एक होती है कॉम्बिनेशन पिल. इसमें एस्ट्रोजेन और प्रोजेसटिन दो तरह के हॉर्मोन होते हैं. दूसरी होती है मिनी पिल. इसमें केवल प्रोजेसटिन होता है. आपकी पिल में क्या है आप डब्बे को पलटकर पढ़ सकती हैं. मुद्दे की बात ये है कि इन दोनों पिल्स से वज़न नहीं बढ़ता.

एक जाना माना जर्नल है ‘द जर्नल ऑफ़ विमिंस हेल्थ’. इसमें एक रिसर्च छपी थी. ओवरवेट और ओबीज़ औरतों पर इमरजेंसी पिल्स टेस्ट की गईं. जब नतीजा आया तो पता चला कि उनको भी इन पिल्स की वजह से वेट गेन नहीं हुआ. 2017 में भी 45 स्टडीज़ बर्थ कंट्रोल पर छापी गई थीं. उनके मुताबिक भी ओरल पिल्स यानी खाने वाली पिल्स से वेट गेन नहीं होता.

pill-1_122318075530.jpgअगर आप गर्भनिरोध की गोलियां खाती हैं और वेट गेन से डर रही हैं तो मत डरिए. फ़ोटो कर्टसी: Pixabay

इस पर एक्सपर्ट राय लेने के लिए हमने डॉक्टर अनुराधा शर्मा से बात की. वो फ़ोर्टिस अस्पताल, मुंबई में स्त्रीरोग विशेषज्ञ हैं. वो कहती हैं:

“हां, कई बार औरतें मेरे पास ये सवाल लेकर आती हैं. उनको लगता है कि गर्भनिरोधक पिल्स खाने से उनका वज़न बढ़ रहा है और वो क्या करें. दरअसल होता क्या है कि जब आप पहली बार ये पिल्स खानी शुरू करती हैं या ब्रैंड बदलती हैं तो आपके शरीर में कुछ हॉर्मोनल बदलाव होते हैं. जैसे आपके ब्रेस्ट काफ़ी सेंसेटिव हो जाते हैं और उनमे स्वेलिंग (सूजन) आ जाती है. ये ब्रेस्ट टिश्यू में बदलाव की वजह से होता है. नतीजा ये होता है कि टिश्यू में वाटर रिटेंशन होता है और आपके ब्रेस्ट साइज़ में बढ़ जाते हैं. इसे महिलाएं वेट गेन समझ लेती हैं.”

तो लेडीज़. अगर आप गर्भनिरोध की गोलियां खाती हैं और वेट गेन से डर रही हैं तो मत डरिए.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group