भारत की ऐश्वर्या ने मोटरसाइकलिंग का वर्ल्ड कप जीत लिया है

परिवार इस बात के खिलाफ था कि ऐश्वर्या बाइक चलाएं.

नेहा कश्यप नेहा कश्यप
अगस्त 14, 2019
ऐश्वर्या पिसे

ऐश्वर्या पिसे ने 12 अगस्त को विमेन कैटेगिरी में FIM वर्ल्डकप जीता है. ऐश्वर्या बाइकर हैं और बेंगलुरु में रहती हैं. इस वर्ल्डकप को जीतने वाली वो पहली भारतीय महिला हैं.

क्या है FIM

FIM यानी इंटरनेशनल मोटरसाइकिल फेडरेशन. ये वर्ल्डकप इवेंट हर साल होता है, जिसे FIM ने ही ऑर्गनाइज कराता है. इस साल ये इवेंट हंगरी के वरपलोटा में हुआ था. ये मेल और फीमेल दो कैटेगिरी में होता है. इस प्रतियोगिता में 113 (NMF) नेशनल मोटरसाइकिल फेडरेशन भाग लेते हैं. 

अब ऐश्वर्या की बात.

ऐश्वर्या ने इस रेस के फाइनल राउंड को 65 अंकों से जीता. रेस में वह चौथे नंबर पर आईं. पुर्तगाल की रीटा विएरा उनसे 4 पॉइन्ट पीछे रहीं, जिन्हें 61 पॉइन्ट मिले.

biker-aish_081419033325.jpgबाइक के साथ ऐश्वर्या पिसे.

ऐश्वर्या ने दुबई में पहला राउंड जीता था. वह पुर्तगाल में तीसरे नंबर पर, स्पेन में पांचवे और हंगरी में चौथे नंबर पर थीं. ऐसे में उन्होंने 65 पॉइंट के साथ गेम को खत्म किया. 23 साल की ऐश्वर्या जूनियर कैटेगिरी में 46 पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर थीं.

टाइटल जीतने के बाद उन्होंने कहा,

'यह भावुक करने वाला क्षण है. मेरे पास बयान करने के लिए शब्द नहीं है. पिछले साल स्पेन बाजा में अपने पहले इंटरनेशनल सीजन में बुरी तरह से घायल होने के बाद वापसी करना और फिर चैंपियनशिप जीतना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है. एक के बाद एक हुए एक्सीडेंट में जिंदगी और मौत से जूझते हुए निकलना मेरे लिए कठिन था. अब खुश हूं कि इतनी शानदारी वापसी हुई है. यह मेरे लिए कठिन समय था, लेकिन मुझे खुद पर विश्वास था. घायल होने के 6 महीने बाद एक बार फिर मैं बाइक पर थी और आज ये टाइटल जीत गई. वर्ल्डकप जीतना मेरे लिए बहुत कुछ है. अपने परफॉर्मेंस को और बेहतर करने में मुझे ये यहां से मिले अनुभव बहुत काम आएंगे.'

ऐश्वर्या पिछले 5 साल से बाइकिंग कर रही हैं. 12 क्लास पास करने के बाद उन्होंने घर छोड़ दिया और उसी दौरान उनका मोटरसाइकिल में शौक जागा. परिवार उनके बाइक चलाने के शौक के खिलाफ था. लेकिन उन्होंने परिवार की बात दरकिनार करते हुए अपने शौक को जुनून में बदला.

ये भी पढ़ें- रेसलर बबीता फोगाट ने बीजेपी जॉइन कर ली है

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group