Avengers Endgame: बिना स्पॉइलर वाला रिव्यू यहां पढ़ ल्यो

फिल्म के पहले शो में लोग वाकई में कुर्सियों के किनारे पर बैठे दिखाई दिए

प्रेरणा प्रथम प्रेरणा प्रथम
अप्रैल 26, 2019

मार्वल यूनिवर्स की फिल्में पिछले कुछ सालों से बेहतरीन परफॉर्म कर रही हैं. मार्वल यूनिवर्स बोले तो MCU, Marvel Cinematic Universe. बॉक्स ऑफिस पर भी और क्रिटिक्स की नज़र में भी. ख़ास तौर पर पिछले साल आई एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर के बाद MCU की इस आखिरी फिल्म के लिए लोग पलक पांवड़े बिछाए इंतज़ार कर रहे थे. वही कॉमिक्स जिनमें स्पाइडर मैन, आयरन मैन, कैप्टेन अमेरिका, कैप्टेन मार्वल आते हैं.

अब एंडगेम रिलीज हो गई है. मार्वल फैन्स ही नहीं, सिनेमा के दीवाने सुबह से सिनेमाघरों में बैठे हुए हैं. स्पॉइलर्स से बचने के चक्कर में इंटरनेट अवॉयड कर रहे हैं. हम भी स्पॉइलर नहीं देंगे आपको. लेकिन इस फिल्म का जो जादू स्क्रीन पर उतरा है, वो बाई गॉड मिस ना करने लायक है.

endgame-2_042619021016.jpgइस फिल्म के ट्रेलर ने लोगों के दिल की धड़कनें तेज़ कर दी थीं.

थानोस ने दुनिया आधी मिटा तो दी है. लेकिन उसे मालूम है कि ये अंत नहीं. वो है कहीं पर, जहां उसे इंतज़ार करना है. इंतज़ार खात्मे का. क्योंकि एवेंजर्स एंडगेम में बहुत सारी परतें ऐसी खुलती हैं जो चौंकाने वाली हैं. इस फिल्म में कई सुपरहीरोज हैं, लेकिन उन सभी को पछाड़ने वाली जो कहानी है, वो है दर्द, जिम्मेदारी, और एकता की. साथ गिरने, तो साथ खड़े हो सकने की. इतना तो ट्रेलर में भी था. हम एक्स्ट्रा क्या बताएंगे?

हम एक्स्ट्रा ये बताएंगे (बिना स्पॉइलर के) कि:

  1. फिल्म के स्पेशल इफेक्ट्स कतई स्पेशल हैं. ऐसा लगता है कि सही में वोर्मिर (Vormir – वो जगह जहां सोल स्टोन-आत्मा का पत्थर) पहुंच गए हैं. एक सेकण्ड को महसूस नहीं होता भई कि कहीं कोई लोचा है. सेट के डिजाइन से लेकर साउंड तक- सब एकदम ऑन पॉइंट. रूसो भाइयों ने जबर मेहनत की है.
  2. कहानी पर फोकस बेहद ज़रूरी है, वरना मज़ा नहीं आएगा. इस फिल्म की कहानी एक साथ कई जगह खुलती है, कैसे वो नहीं बताएंगे, लेकिन डायरेक्शन बहुत सधा हुआ है. फोन में न लगे रहें, एक-एक सीन इम्पॉर्टेन्ट है.
  3. फिल्म में जो किरदार बेहद ज़रूरी बनकर सामने आएंगे, अभी तक की फिल्मों में उनका रोल बहुत ज्यादा नहीं दिखाया गया है. कैप्टन मार्वल को अपनी फिल्म मिली जो मार्च में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में कैप्टन मार्वल, नेब्यूला, और ब्लैक विडो का रोल प्रमुखता से उभर कर सामने आएगा. ख़ास तौर पर ब्लैक विडो का किरदार एक नया पहलू सामने लेकर आएगा. 

    nebula_042619021059.jpgइस फिल्म में नेब्यूला का किरदार बहुत बहुत ध्यान से देखे जाने लायक है.

  4. सरप्राइजेज़ काफी हैं फिल्म में. अगर आप कॉमिक बुक्स पढ़ते आए हैं तो शायद आपको इतना चेंज न पता चले, लेकिन अगर आप सिर्फ फिल्में देख रहे हैं तो तैयार हो जाइए कि फिल्म आपको कुर्सी से उछलने पर मजबूर कर देगी. ये सरप्राइज़ कहीं से भी आ सकते हैं. कैप्टन अमेरिका की तरफ से, आयरन मैन की तरफ से, या खुद थानोज़ की तरफ से (एह एह एह एह, नहीं बताएंगे, चिल).

मैं जा रही दुबारा टिकट बुक करने. आप देख लो. मिलनी थोड़ी मुश्किल हो री, बाकी फिल्म जबर है.  

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group