अनुष्का ने अपनी हमशक्ल को 'डॉपलगैंगर' कहा है, क्या होता है इस शब्द का मतलब?

इस शब्द से जुड़े अजीब मिथक भी जानिए और बॉलीवुड कलाकारों के हमशक्लों की लिस्ट भी देख लीजिए.

लालिमा लालिमा
फरवरी 07, 2019
आशू, आलिया भट्ट, जूलिया माइकल्स और अनुष्का शर्मा. फोटो- इंस्टाग्राम/ट्विटर

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर इस वक्त काफी वायरल हो रही है. इस तस्वीर की राइट साइड में एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा हैं, तो लेफ्ट साइड में उनकी तरह दिखने वाली एक दूसरी लड़की. ये लड़की अनुष्का जैसी ही दिख रही है, लेकिन उसके बाल सफेद और भूरे रंग के हैं.

अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं, तो अब तक तो आपने वो तस्वीर देख ही ली होगी. और अनुष्का की तरह दिखने वाली उस लड़की के बारे में भी जान ही गए होंगे. वो लड़की है जूलिया माइकल. अमेरिकन सिंगर हैं. गाने लिखती भी हैं. सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. इन्होंने ही ट्विटर पर वायरल हो रही वो तस्वीर अपलोड की थी. और कैप्शन दिया था कि हम दोनों जुड़वां हैं.

वैसे, तस्वीर में जूलिया और अनुष्का सच में एक जैसी ही दिख रही हैं. अब ये तस्वीर जब सोशल मीडिया के मार्केट में आई, तो चली भी खूब. लोगों ने इसे जमकर रिट्वीट किया. हामी भी भरी, कि सच में दोनों एक जैसी ही दिख रही हैं. यहां तक कि अनुष्का शर्मा ने भी ये बात मान ली. अनुष्का ने भी एक ट्वीट किया. और कहा, 'हां, मैं भी इतने दिनों से तुम्हें और अपने बाकी 5 डॉपलगैंगर को खोज रही थी.'

अनुष्का शर्मा के अलावा आलिया भट्ट की हमशक्ल की भी चर्चा हो रही है. एक लड़की ने टिकटॉक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें वो गली ब्वॉय फिल्म का एक डायलॉग बोल रही है. ये लड़की भी हूबहू आलिया की तरह ही दिख रही है. लड़की ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपना वीडियो अपलोड किया था. उसके अकाउंट में उसका नाम आशू लिखा है. इंट्रो में लड़की ने लिखा, 'पटाखा कुड़ी फ्रॉम उत्तराखंड, पहाड़ी गर्ल'.

 
 
 
View this post on Instagram
 
 

#gullyboy #aliabhatt #aliabhattfans #ranveersingh

A post shared by sanayaashu (@ashu0876962) on

अब आशू और जूलिया को लोग आलिया और अनुष्का का डॉपलगैंगर कह रहे हैं. खुद अनुष्का ने जूलिया को अपना डॉपलगैंगर बताया है. खैर, अनुष्का के ट्वीट के बाद से सोशल मीडिया पर 'डॉपलगैंगर' शब्द भी जमकर ट्रेंड कर रहा है. कई सारे सवाल आ रहे होंगे आपके मन में, कि आखिर ये डॉपलगैंगर होता क्या है. मतलब क्या है इसका. तो हम आपके दिमाग में उठने वाले सवालों के बवंडर पर रोक लगाने वाले हैं. बात करते हैं डॉपलगैंगर के बारे में.

क्या होता है डॉपलगैंगर का मतलब?

अगर कोई व्यक्ति आपकी तरह दिखता है, अगर उसकी शक्ल आपकी शक्ल से काफी ज्यादा मिलती है, तो उसे आपका डॉपलगैंगर कहा जाता है. लेकिन वो व्यक्ति आपका जुड़वां नहीं होता.

डॉपलगैंगर शब्द जर्मन से आया है. इसका मतलब होता है- डबल वॉकर. आसान भाषा में कहें तो आपका डबल. यानी आपके जैसा, लेकिन आपका जुड़वां नहीं. शुरुआत में डॉपलगैंगर शब्द का इस्तेमाल भूतहा या भूतियाना तौर पर होता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होता. डॉपलगैंगर शब्द का सबसे पहला इस्तेमाल जर्मन के राइटर जीन पॉल ने किया था. अपने नॉवेल सीबेनकेस (Siebenkas) में.

fdsafdf_750_020719011704.jpgजूलिया माइकल्स. फोटो- इंस्टाग्राम

डॉपलगैंगर से ढेर सारे मिथक भी जुड़े हुए हैं. बहुत सी जगहों पर इसे लेकर अलग-अलग बातें कही जाती हैं. कुछेक नमूने देख लीजिए. 

- ऐसा कहा जाता है कि हर एक बंदे के कम से कम 6 डॉपलगैंगर होते हैं. यानी एक जैसे दिखने वाले 7 लोग होते हैं.

- ये कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति अपनी लाइफ में अपने डॉपलगैंगर से मिल लेता है, तो उसकी और उसके डॉपलगैंगर की मौत हो सकती है. या फिर उसके साथ कुछ बुरा होता है.

- डॉपलगैंगर से जुड़ी एक थ्योरी के मुताबिक, हर किसी का एक बॉडी डबल होता है. जिसमें से एक अच्छा इंसान होता है, तो दूसरा बुरा. यानी बुरा काम करने वाला होता है.

- Bustle.com में छपे एक आर्टिकल के मुताबिक, कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि अगर कोई दूसरा व्यक्ति, आपका डॉपलगैंगर देख लेता है, तो आप बीमार पड़ सकते हो.

- पैरानॉर्मल भाषा में डॉपलगैंगर का मतलब किसी व्यक्ति के भूतहा डबल से होता है. यानी आपके इस दुनिया में आने से पहले, आपकी तरह दिखने वाला कोई दूसरा व्यक्ति यहां रहता था. ऐसा नॉर्स माइथोलॉजी में कहा जाता है.

- सुपरनेचुरल मैग्जीन के मुताबिक, डॉपलगैंगर के पीछे एक और थ्योरी है. जो बहुत ही अजीब है. कहा जाता है कि डॉपलगैंगर अक्सर ही पैरेलेल यूनिवर्स से बिलॉन्ग करते हैं. पैरेलेल यूनिवर्स मतलब, इस दुनिया की रेप्लिका वाली दुनिया. यानी अगर आप कभी अपने डॉपलगैंगर से मिलते हैं, तो इसका ये मतलब होता है कि आप इस दुनिया के दूसरी तरफ देख सकते हो.

डरिए मत, ये सबकुछ मिथक ही हैं. एक और बात इस वक्त डॉपलगैंगर वीक भी चल रहा है. हर साल मनाया जाता है. फरवरी महीने के पहले हफ्ते में. पहले रविवार से दूसरे रविवार के बीच डॉपलगैंगर वीक होता है. इस बार 3 फरवरी से 9 फरवरी के बीच है. यानी अभी चल रहा है.

अब आपको मिलवाते हैं, उन बॉलीवुड के एक्टर्स से, जिनके डॉपलगैंगर हैं. कुछेक तो डॉपलगैंगर भी सेलेब्रिटी हैं-

# ऋतिक रोशन और ब्रैडली कूपर. ब्रैडली ऋतिक जितने ही बड़े स्टार हैं.

untitled-5_750_020719011734.jpg

 

# ऐश्वर्या राय और स्नेहा उल्लाल. दोनों का सलमान से नाता है. सलमान को ऐश्वर्या से मोहब्बत थी. स्नेहा को उन्होंने लॉन्च किया था.

aish-sneha_190716-033032-600x300_750_020719011804.jpg

 

# ईशा गुप्ता और हॉलीवुड सुपरस्टार एंजलीना जॉली. ईशा का करियर भी एंजलीना जैसा चमक जाता, तो क्या बात होती.

untitled-1_750_020719011851.jpg

 

# सोनाक्षी और उनकी फैन बाला प्रिया मुखर्जी. मेकअप का फर्क नहीं होता, तो हम तो पहचान ही नहीं पाते.

untitled-2_750_020719012206.jpg

 

# जॉन अब्राहम, ब्रिटिश लेखक और ब्रॉडकास्टर मुबाशीर मलिक के साथ. डिंपल हमशक्ल जॉन के गालों पर हैं.

untitled-4_750_020719012241.jpg

# अरबाज़ और टेनिस स्टार रॉजर फेडरर. इस तस्वीर को देखकर अरबाज़ को ज्यादा खुशी हुई होगी.

roger-federer-and-arbaaz-khan_190716-032533-600x348_750_020719012321.jpg

इसे भी पढ़ें- शत्रुघ्न सिन्हा आएं तो कह देना, 'छेनू नहीं, शर्म आई थी'

 

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group