टीवी पर गदर काटने वाली 'अंगूरी भाभी' ने कांग्रेस जॉइन तो कर ली, फायदा कितना होगा?

'भाभी जी घर पर हैं' से लेकर 'बिग बॉस' तक बड़ा कलरफुल करियर रहा है शिल्पा शिंदे का.

लालिमा लालिमा
फरवरी 06, 2019
शिल्पा शिंदे. फोटो- फेसबुक

शिल्पा शिंदे, मशहूर टीवी एक्ट्रेस हैं. एक सीरियल आता है 'भाबीजी घर पर हैं', इसमें पहले अंगूरी भाभी का रोल शिल्पा ही करती थीं. बहुत से लोग इन्हें आज भी 'अंगूरी भाभी' ही कहते हैं. बिग बॉस सीजन-11 की विनर हैं. इनके इंट्रो में अब एक और नया प्वाइंट जुड़ गया है. वो ये कि अब शिल्पा केवल एक एक्ट्रेस ही नहीं हैं, बल्कि एक राजनेता भी बन गई हैं. क्योंकि इन्होंने कांग्रेस का हाथ थाम लिया है. इसी वजह से इस वक्त इनकी चर्चा हो रही है.

समाचार एजेंसी एएनआई ने 5 फरवरी को एक ट्वीट किया था. जानकारी दी थी कि शिल्पा ने कांग्रेस जॉइन कर ली है. शिल्पा ने मुंबई कांग्रेस कमेटी के प्रेसिडेंट संजय निरुपम, और पार्टी लीडर चरण सिंह सप्रा की मौजूदगी में पार्टी जॉइन की. ये रहा वो ट्वीट-

जब शिल्पा शिंदे से ये पूछा गया कि उन्होंने कांग्रेस क्यों जॉइन की, तब उन्होंने कहा कि कांग्रेस में जात-पात को लेकर किसी तरह का कोई भेदभाव नहीं है. इसलिए उन्होंने इस पार्टी का हाथ थामा.

 
 
 
View this post on Instagram
 
 

Interesting  #bigboss winner #shipashinde joins #congressparty

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani) on

शिल्पा शिंदे के फैन्स की संख्या लाखों में है. यानी कई सारे फैन्स हैं. तो हो सकता है कि उनके कांग्रेस में शामिल होने से, पार्टी को कुछ फायदा हो. लेकिन अगर इतिहास के पन्ने पलटेंगे, तो ये साफ हो जाएगा कि अभी तक जितने सेलिब्रिटीज़ ने राजनीति में कदम रखा है, बहुत ही कम लोग कमाल कर पाए हैं. 

30227089_457539664665319_2215080918115475491_n_750_020619105231.jpgशिल्पा शिंदे. फोटो- फेसबुक

खैर, टीवी में एक के बाद एक शानदार पारियां खेलने के बाद, अब 41 साल की शिल्पा राजनीति में भी हाथ आजमाने को तैयार हैं. शिल्पा के पहले टीवी सीरियल से लेकर, उनकी जिंदगी से जुड़े हुए सारे विवाद, और अब उनका राजनीति में आना, ये सब कैसे हुआ, आगे पढ़ते हैं-

- 'भाबीजी घर पर हैं' में शिल्पा 'अंगूरी भाभी' बनी थीं. लेकिन इसके ऑन एयर आने से करीब 16 साल पहले एक सीरियल आता था. स्टार प्लस में, जिसका टाइटल था, 'भाभी'. इस सीरियल में शिल्पा ने नेगेटिव रोल किया था. 'मंजू' का रोल था. इसी सीरियल ने ही शिल्पा को पहचान दिलाई.

bhabhi_750_020619105249.jpgशिल्पा शिंदे. फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट

- खैर, कुछ जगहों पर शिल्पा का टीवी डेब्यू सीरियल 'भाभी' बताया जाता है, तो कुछ जगहों पर स्टार प्लस में आने वाला 'कभी आए ना जुदाई'. 'भाभी' सीरियल 18 मार्च 2002, के दिन पहली बार ऑन एयर हुआ था. और 'कभी आए ना जुदाई' 2001 से शुरू हुआ था. और 2003 तक चला था. अब सीरियल में ये जरूरी नहीं है, कि हर किरदार की एंट्री शुरुआत में ही हो जाए. कुछ-कुछ किरदारों की एंट्री सीरियल के बीच में भी होती है और कुछ की आखिरी में. तो ऐसे में शिल्पा पहले 'भाभी' में आई थीं, या फिर 'कभी आए ना जुदाई में', ये थोड़ा कन्फ्यूज़न भरा है. लेकिन इतना जान लीजिए, कि शिल्पा 'भाभी' सीरियल के 'मंजू' के किरदार से ही लाइमलाइट में आई थीं.

31562219_468521636900455_4849004765573592331_n_750_020619105312.jpgशिल्पा शिंदे. फोटो- फेसबुक

- उसके बाद शिल्पा शिंदे ने कई सारे टीवी सीरियल्स में काम किया. दूरदर्शन में आने वाले सीरियल में 'आम्रपाली' में 'आम्रपाली' बनीं. हातिम में भी नेगेटिव रोल किया. इसमें 'शकीला' बनी थीं. संजीवनी, मिस इंडिया, बेटियां अपना या पराया धन, मायका, वारिस, चिड़ियाघर जैसे कई सारे टीवी सीरियल्स में काम किया. लेकिन वही बात, कि सबसे ज्यादा फेम इन्हें 'भाबीजी घर पर हैं' से ही मिला. इस सीरियल में भोलीभाली 'अंगूरी भाभी' बनकर शिल्पा एक डायलॉग बोलती थीं.... 'सही पकड़े हैं'. उनका ये डायलॉग भी काफी फेमस हुआ, और अभी भी फेमस ही है.

- यूं तो शिल्पा का जन्म मुंबई में ही हुआ था, और वो हमेशा इसी शहर में रहीं. लेकिन उनका तेलुगु कनेक्शन भी है. जो कि आपको काफी हैरान कर देगा. उन्होंने टीवी में डेब्यू करने से पहले दो तेलुगु फिल्मों में भी काम किया था- चिन्ना और शिवानी में.

31484126_468521606900458_1744980680874745755_n_750_020619105333.jpgशिल्पा शिंदे. फोटो- फेसबुक

शिल्पा की जिंदगी में विवाद भी कम नहीं रहे. कामयाबी की तरह विवाद भी इनके साथ चलते रहे-

- साल 2016 चल रहा था. मार्च का महीना था. सीरियल 'भाबीजी घर पर हैं', बढ़िया चल रहा था. लोग इसे काफी पसंद कर रहे थे. सीरियल कामयाबी के पीक प्वाइंट पर था. उसी वक्त शिल्पा ने सीरियल छोड़ दिया. कहा गया कि शो के प्रोडक्शन हाउस के रवैये से शिल्पा खुश नहीं थीं. शिल्पा पर आरोप लगा कि उन्होंने कॉन्ट्रैक्ट का उल्लंघन किया था. बाद में शिल्पा ने शो के प्रोड्यूसर संजय कोहली के खिलाफ यौन शोषण का केस दर्ज करवाया. शिल्पा ने अपनी शिकायत में ये बताया कि संजय ने उनकी मर्जी के बिना, उन्हें गलत तरीके से टच करने की कोशिश की थी.

- इस विवाद के बाद शिल्पा को टीवी इंडस्ट्री में काम मिलना बंद हो गया था. खैर, ये कोई पहला मामला नहीं था, जहां शिल्पा ने कोई सीरियल छोड़ा हो. उन्होंने आम्रपाली सीरियल भी कम मेहनताने की बात कहकर बीच में ही छोड़ दिया था.

- 2008 में शिल्पा की शादी होने वाली थी. मायका को-स्टार और बॉयफ्रेंड रोमित राज से शिल्पा की सगाई हो चुकी थी. शादी के कार्ड भी बंट चुके थे, गोवा में शादी थी. लेकिन शादी हो नहीं सकी. शिल्पा ने शादी करने से मना कर दिया.

एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, 'मैंने शादी के लिए सबकुछ छोड़ दिया था. मैंने उसे और उसके परिवार को खुश रखने के लिए बहुत कुछ किया. मुझे मेरी जिम्मेदारी पता थी. मैं हर काम उसके परिवार को ध्यान में रखकर करती थी, लेकिन वो फिर भी मेरे से और ज्यादा उम्मीद रखता था. मेरी शादी की सारी तैयारी हो चुकी थी, लेकिन मुझे शादी के लिए मना करना पड़ा. लेकिन अब मुझे महसूस होता है कि अब मुझे हर एक चीज के लिए एडजस्टमेंट नहीं करना होगा. मैं अपने फैसले खुद ले सकूंगी.'

- विकास गुप्ता और शिल्पा शिंदे दोनों ही बिग बॉस सीजन 11 में साथ में थे. सीजन के शुरुआती दिनों में दोनों के बीच काफी झगड़े हुए थे. किचन में ज्यादा टाइम बिताने वाली, शिल्पा ने विकास पर आरोप लगाया था कि उनकी वजह से ही उन्हें 'भाबीजी घर पर हैं' से निकाला गया.

इसे भी पढ़ें- ममता बैनर्जी की पॉलिटिक्स अपनी जगह है, लेकिन सोशल मीडिया पर ऐसी बातें करने वाले कितने घिनौने हैं

 

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group