'मिस यूनिवर्स' में इस साल जो होने वाला है वो पहले कभी नहीं हुआ

इस कॉम्पटीशन का चेहरा बदल जाएगा इस साल से.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
जुलाई 13, 2018
एंजेला स्पेन की रहने वाली हैं. फ़ोटो कर्टसी: इन्सटाग्राम

जब बात ट्रांसजेंडर्स की आती है तो आमतौर पर हम उन्हें फ़िल्मों में एक ही तरह के रोल्स में देखते हैं. उनमें से लगभग सभी केवल हंसाने के लिए पिक्चर में डाले जाते हैं. आप उनको आम नौकरियां करते भी नहीं पाते. यहां तक कि उनके लिए अलग से ब्यूटी कांटेस्ट का आयोजन होता है. जैसे ख़ूबसूरती भी भेदभाव करती हो. वैसे क्या आजतक आपने मिस यूनिवर्स जैसे कांटेस्ट में किसी ट्रांसजेंडर महिला को हिस्सा लेते हुए देखा है? नहीं न? अब आप देखेंगे. इतिहास में पहली बार.

एंजेला पोंचे 26 साल की हैं. स्पेन की रहने वाली हैं. ये एक ट्रांसजेंडर महिला हैं और पेशे से मॉडल हैं. 29 जून को एंजेला ने 22 और लड़कियों को हराकर ‘स्पेन मिस यूनिवर्स कांटेस्ट’ जीता था. इसके बाद वो इस साल फिलिपींस में होने वाले ‘मिस यूनिवर्स’ में हिस्सा लेंगी.

खिताब जीतने के बाद उन्होंने इन्स्टाग्राम पर एक फ़ोटो डाला था. साथ में ये लिखा था:

“मिस यूनिवर्स में स्पेन का प्रतिनिधित्व करना मेरा सपना था. मेरा मकसद था कि मैं एलजीबीटी कम्यूनिटी की आवाज़ बनूं. और सिर्फ़ उनकी ही नहीं. उन सभी लोगों की जिन्हें आमतौर पर सब से अलग माना जाता है. हमारा समाज विभिन्नताओं  को स्वीकार नहीं करता. इसलिए मैं सबके सामने आना चाहती हूं. मेरी कहानी भले ही सबसे अलग हो पर मैं एक औरत ही हूं.”

ये बड़ी बात है. इसलिए क्योंकि 2013 तक ‘मिस यूनिवर्स’ कांटेस्ट में ट्रांसजेंडर्स के भाग लेने पर पाबंदी थी. 2012 में कैनेडा की जेन्ना तलाकोवा को ‘मिस यूनिवर्स’ में भाग नहीं लेने दिया गया था. सिर्फ इसलिए क्योंकि वो ट्रांस हैं. फिर उन्होंने एक वकील की मदद ली. इस पाबंदी के ख़िलाफ़ कानूनी लड़ाई लड़ी. नतीजा ये हुआ कि इस रूल को बदलना पड़ा. आख़िरकार 2013 में ये रूल हमेशा के लिए ख़त्म कर दिया गया.

 

A post shared by ANGELA PONCE (@angelaponceofficial) on

एंजेला एक लड़की पैदा नहीं हुई थीं. जब उन्हें ये एहसास हुआ कि वो अपना जीवन एक औरत की तरह जीना चाहती हैं तो उन्होंने ख़ुद को बदलने की ठानी. 2014 में जाकर उनका औरत बनने का सफ़र पूरा हुआ. एंजेला ने 2015 में भी ‘मिस वर्ल्ड स्पेन’ में हिस्सा लिया था. पर वो जीत नहीं पाई थीं.

एंजेला की ये जीत एलजीबीटी कम्युनिटी के लिए एक इन्स्पिरेशन हैं.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group