गुरुर्ब्रह्मा ग्रुरुर्विष्णुः-ट्यूशन टीचर ने छोटे बच्चे को जूतों से मारा, बाल खींचे

बच्चों को ट्यूशन भेजने के पहले क्या सबकुछ चेक करती हैं आप?

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
नवंबर 19, 2018
इतनी दहशत के बाद वो बच्चा क्या कुछ ख़ाक सीख पाएगा? फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर

अक्सर मां-बाप को लगता है कि अगर बच्चों को पढ़ाई में होशियार बनाना है तो उनकी कुटाई करना ज़रूरी है. बिना डांट-मार खाए तो सुनेंगे नहीं. पढ़ेंगे नहीं. हिंदुस्तान में कई लोग इस सोच को

सही भी मानते हैं. उन्हें लगता है मां-बाप बस बच्चे की भलाई चाहते हैं. पर अक्सर इस तरह की फिजिकल एब्यूज सिर्फ़ मां-बाप तक सिमित नहीं रहती. टीचर पर भी अपनी बात मनवाने के लिए उनपर हाथ उठाने लगते हैं.

हाल-फिलहाल में ऐसा ही कुछ हुआ. अलीगढ़ का किस्सा है. एक सात साल के बच्चे को सारे सब्जेक्ट्स पढ़ाने के लिए एक ट्यूशन टीचर रखा गया. ज़ाहिर सी बात है मां-बाप ने सोचा होगा कि बच्चा काफ़ी कुछ सीखेगा. पर हुआ सब उल्टा. सोशल मीडिया पर एक विडियो वायरल हो रही है. सीसीटीवी से ली गई फुटेज है. इस छह मिनट लंबी विडियो में टीचर उस बच्चे को जानवरों की तरह अपने जूते से मार रहा है. इसके बाद उस बच्चे को कानों और बालों से पकड़ता है और बुरी तरह झकझोर देता है. दरिंदगी यहां ख़त्म नहीं होती.

टीचर इसके बाद एक ग्लास और चाभी-नुमा चीज़ का इस्तेमाल कर बच्चे का शोषण करता है. जब ये सब हो रहा होता है तो इस दौरान बच्चा दर्द और डर से चिल्ला रहा होता है.

कसम से. इतनी दहशत के बाद वो बच्चा क्या कुछ ख़ाक सीख पाएगा. ऊपर से डर की वजह से उसका दिमाग वैसे भी काम नहीं करेगा. सात साल का बच्चा. उस डर से कोप करने की उसमें समझ भी नहीं है. मानसिक तौर पर ये डर बच्चों के साथ लंबे समय तक रहता है. कभी-कभी ज़िन्दगी भर. ये उनकी पर्सनालिटी तक पर बहुत बड़ा असर डालता है. आगे जाकर उन्हें मानसिक बीमारी होने का ख़तरा रहता है. पर कोई इन बातों पर ध्यान नहीं देता. लोगों को लगता है बच्चा है, भूल जाएगा. या शैतानी कर रहा था, ये तो होना ही था. नहीं. कोई बच्चा ऐसी हैवानियत दीज़र्व नहीं करता.

खैर. उस बच्चे पर वापस आते हैं. जब मार-मार कर और डरा-डरा कर टीचर का पेट नहीं भरता तो वो बच्चे की उंगलियां काटने की धमकी देता है. सब होने के बाद वो बच्चे को पानी देता है और मुस्कुराने के लिए कहता है.

ये सारी घटना एक बंद कमरे के अंदर हुई थी. पर क्सिमत से उस कमरे में सीसीटीवी इन्सटॉल्ड था. जो बच्चे के पिता ने कमरे में कुछ दिन पहले लगवाया था.

एक अंग्रेजी न्यूज़ एजेंसी को दिए इंटरव्यू में बच्चे के पिता कहते हैं:

“मैं सकते में हूं कि ये आदमी मेरा बच्चे के साथ क्या करता था. मेरे घर में हार्डवेयर की वर्कशॉप है. इसलिए मशीनों की आवाज़ से मेरे बच्चे की आवाज़ तक बाहर नहीं आती थी.”

जैसे ही बच्चे के माता-पिता ने ये फुटेज देखी, उन्होंने पुलिस से शिकायत की. पर ख़बर मिलते ही टीचर भाग निकला. पुलिस ने एक टीम बनाई है आरोपी टीचर को पकड़ने के लिए.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group