कान फिल्म फेस्टिवल में एक्ट्रेस ने कहा, 23 साल पहले इसी जगह मेरा रेप हुआ था

हार्वे वींस्टिन का हंटिंग ग्राउंड था कान.

कान्स फिल्म फेस्टिवल के समापन समारोह में बोलती आशिया अर्जेंटो.फोटा कर्टसी- रॉयटर्स.

‘हार्वे वीनस्टिन ने 23 साल पहले इसी जगह मेरा रेप किया था . तब मैं 21 साल की थी. ये जगह उसकी हंटिंग ग्राउंड थी.लेकिन आज मैं यहां से एक भविष्यवाणी करना चाहती हूं.आने वाले समय में हार्वे को यहां कभी नहीं बुलाया जाएगा. वो ज़िल्लत की ज़िंदगी जिएगा. पूरी फिल्म इंडस्ट्री जो कभी उसके आगे पीछे-घूमती थी.और उसके अपराधों पर पर्दा गिराने का काम करती थी. वो अब उस पर थूकेगी. उसे हर जगह अपमानित होना पड़ेगा. यहां तक कि आज भी जब मैं यहां आपके साथ बैठी हूं, ऐसे बहुत लोग बाकी हैं जिनके घिनौने चेहरे को सामने लाना बाकी है. उन सारे लोगों की जिन्होंने औरतों का इस्तेमाल किया. इस इंडस्ट्री में ऐसे लोगों की कोई ज़रूरत नहीं है. कहीं भी नहीं. आप जानते हैं आप कौन है. लेकिन उससे भी ज़्यादा महत्वपूर्ण ये है कि हम जानते हैं आप कौन हैं. और अब ज़्यादा दिनों तक आप नहीं बच सकते.’

हार्वे वींस्टीन. हार्वे वींस्टीन.

ये शब्द इटैलियन फिल्म एक्ट्रेस आसिया अर्जेंटो के हैं. जिन्होंने ये सारी बातें ‘कान फिल्म फेस्टिवल’ के समापन समारोह के दौरान कहीं. उनके इस स्पीच को काफ़ी सराहा भी गया. वैसे तो आसिया ने पिछले साल अक्टूबर में ही हार्वे की करतूतों का पर्दाफाश किया था. और ऐसा करने वाली वो अकेली नहीं थी.

करीबन एक दर्ज़न से भी ज़्यादा महिलाओं ने न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए इंटरव्यू के ज़रिए उन पर यह आरोप लगाया था कि उन्होंने उनका रेप किया है. इसमें मशहूर एक्ट्रेस एंजेलिना जोली भी शामिल थीं. लगातार यौन शोषण पर महिलाओं का यूं खुलकर बोलने की तर्ज़ पर ही सोशल मीडिया पर ही पिछले साल #metoo कैंपेन की भी शुरुआत हुई थी.

आशिया अर्जेंटो. फोटो कर्टसी- रॉयटर्स. आशिया अर्जेंटो. फोटो कर्टसी- रॉयटर्स.

अगर आप हार्वे वीनस्टिन और आसिया अर्जेंटो को नहीं जानते तो आपको बता दें कि हार्वे हॉलीवुड के मशहूर फिल्म प्रोड्यूसर हैं. उन्होंने दी क्राइंग गेम और पल्प फिक्शन जैसी हॉलीवुड की सुपरहिट फिल्मों को प्रोड्यूस किया है. वहीं आसिया अर्जेंटो सिंगर के साथ ही इटैलियन फिल्म में बतौर एक्ट्रेस काम करती हैं.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group