7 ऐसे जुगाड़ जो हर ऑफिस जाने वाली लड़की की ज़िन्दगी बहुत आसान कर देंगे

इनको पढ़कर आप हमें थैंक्यू बोलेंगी.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अप्रैल 15, 2019
(सांकेतिक तस्वीर) फ़ोटो कर्टसी: Pixabay

अभी परसों की ही बात है. सुबह-सुबह ऑफिस पहुंची. एक मीटिंग में जाना था. उसी के लिए भाग रही थी कि मेरी चप्पल का तलवा निकल गया. अब इतना टाइम तो था नहीं कि मोची के पास जा सकूं. और टूटी हुई चप्पल पहनकर मीटिंग में जाने में शर्म आ रही थी. ख़ुशकिस्मती से मेरी सहकर्मी को एक आईडिया आया. उसने ऑफिस में क्विक फिक्स ढूंढा. दो चार बूंदें चप्पल के तलवे पर लगा दीं. फिर चप्पल के बेस और तलवे को आपस में चिपका दिया. क्या आईडिया था! चप्पल जुड़ गई और मैं भाग गई मीटिंग के लिए.

मीटिंग के बाद ख़्याल आया. हर कामकाजी औरत को कुछ ऐसे ट्रिक्स ज़रूर पता होने चाहिए, जिससे उसकी ज़िन्दगी थोड़ी आसान बन सके. इसलिए और लड़कियों से बात की और कुछ ऐसे प्रैक्टिकल टिप्स ढूंढे. क्या पता ये आप के भी कभी काम आ जाएं.

हील जोड़ने वाली बात तो बता दी. ये रहीं कुछ और:

-ये दिक्कत हमेशा बटन वाली शर्ट्स के साथ आती है. दो बटनों के बीच की जगह से शर्ट चिरने लगती है. अब कोई बगल में बैठा हो तो उसे अंदर का साफ़ व्यू मिल जाता है. अब दिन भर शर्ट खींचते रहो. पर इसका एक जुगाड़ है. अपने ऑफिस की डेस्क में एक डबल-साइडेड टेप रखिए. डबल-साइडेड टेप वो होता है जो आगे-पीछे दोनों तरफ़ से चिपक सकता है. खैर, इसका एक टुकड़ा काटिए. दोनों बटनों के बीच एक तरफ़ से चिपका लीजिए. उसके बाद दूसरी तरफ़ से कवर हटा दीजिए. फिर कपड़े को उसपर चिपका लीजिए. अब बटनों के बीच शर्ट चिरेगी नहीं.

Image result for double tape hack for gap in shirt

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

-हममें से कई लड़कियां टाइट्स पहनकर ऑफिस जाती हैं. कभी ड्रेस के नीचे. कभी स्कर्ट के नीचे. इनको एक तरह के पतले मोज़े समझिए, जो घुटनों या कमर तक आते हैं. कई बार ये चिर जाते हैं. देखने में बहुत ही अजीब लगते हैं. पर इनसे निपटने का तरीका है. हेअर स्प्रे. अगर इसको टाइटस पर स्प्रे कर लीजिए तो ये चिरेगी नहीं. होज़री सख्त हो जाएगी.

-ये जुगाड़ तो बहुत काम आएगा बाई गॉड! कई बार ऑफिस में बैठे-बैठे शर्ट के बटन टूट जाते हैं. क्योंकि उनको पकड़ने वाला धागा ढीला पड़ने लगता है. इसलिए अगली बार कोई बटन ढीला होने लगे तो कोई क्लियर नेल पॉलिश ढूंढिए. एक कोट बटन के ऊपर लगा दीजिए. इससे धागा बटन के ऊपर चिपक जाएगा और टूटेगा नहीं.

Image result for clear nail polish on button

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

-हममें से कितने ही लोग सुबह टाइम पर सोकर उठ जाते हैं? अब सोचिए. आपको ऑफिस के लिए देर हो रही है. पर आपको बाल भी धोने हैं. बाल धोने के बाद उनको सवारना भी है. पर टाइम एकदम नहीं है. तो ऐसा करिए कि बाल सुखाने के लिए तौलिया मत इस्तेमाल करिए. एक सूखी ट-शर्ट इस्तेमाल करिए. इससे ये होगा कि सूखने के बाद आपके बाल ड्राई नहीं होगें. न ही हवा में खड़े रहेंगें. इस वजह से आपको अपने बालों पर ज़्यादा टाइम भी वेस्ट नहीं करना पड़ेगा.

Image result for hair in towel

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

-सुबह-सुबह कपड़े प्रेस करना एक मुसीबत है. किसी कपड़े में सिलवटें पड़ जाएं तो उनको निकालने में नानी याद आ जाती है. वक़्त ज़ाया होता है वो अलग. तो इसका भी एक जुगाड़ है. ऐसे में प्रेस इस्तेमाल मत करिए. अगर घर पर हेयर स्ट्रेटनर है तो बहुत बढ़िया. ये बाल सीधे करने के काम आती है. खैर कपड़े को इस स्ट्रेटनर के बीच डालिए और मशीन को आगे-पीछे करिए. सिलवट गायब.

Image result for hair straightener press shirt

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

-अगर आप हील्स या नए जूते पहनकर ऑफिस जा रही हैं तो 90 फ़ीसदी चांस है कि वो काटेंगे. फिर आप दिन भर लंगडाती रहिएगा. पर इससे बचने का उपाय है. जहां-जहां जूता काट रहा है वहां पैर पर बैंड ऐड चिपका लीजिए. बहुत काम आएगी ये ट्रिक.

Image result for band aid on feet for heels

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

पढ़िए: अस्पताल के पैसे बचाने के लिए दाई से डिलीवरी करवा रहा था पति, दाई बीच में छोड़कर भाग गई

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group