औरतों के शरीर में जब पुरुषों वाले हॉर्मोन बनने लग जाएं तो क्या होता है

आपकी बहुत सारी दिक्कतों का जवाब यहां मिल जाएगा.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अप्रैल 24, 2019
(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

हमारी यानी औरतों की ओवरीज़ कुछ तरह के हॉर्मोन बनाती हैं. एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरॉन. ये हॉर्मोन आपके शरीर में सारी औरतों वाली चीज़ों को कंट्रोल करते हैं. जैसे आपके शरीर पर बाल. आपकी आवाज़. आपके शरीर का आकार वगैरह. हालांकि जो ज़्यादा लोग नहीं जानते वो ये कि आपकी ओवरीज़ एक तीसरे तरह का हॉर्मोन भी बनाती है. जिसका नाम है टेस्टोस्टेरॉन. यानी वो हॉर्मोन जो पुरषों के शरीर में बनता है. टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा औरतों के शरीर में बहुत कम होती है. ये नॉर्मल है. दिक्कत तब शुरू होती है जब ये हॉर्मोन ज़्यादा मात्रा में बनने लगता है.

तो क्या होता है जब पुरषों वाला हॉर्मोन महिलाओं में बनने लगता है? इसका जवाब दिया डॉक्टर विनीता खरे ने. वो मुंबई में केयरवर्ल्ड नाम की क्लिनिक चलाती हैं. उन्होंने बताया कि जब किसी महिला के शरीर में टेस्टोस्टेरॉन बढ़ जाता है तो ये छह चीज़ें होती हैं.

1. एक्ने आपका बेस्ट फ्रेंड बन जाएगा

अगर आपके चेहरे और पीठ पर एक्ने है और जाने का नाम नहीं ले रहा, तो हो सकता है दिक्कत आपकी क्रीम में नहीं, आपके हॉर्मोन में हो. यानी आपके शरीर में टेस्टोस्टेरॉन ज़्यादा मात्रा में बन रहा है. आमतौर पर जब चेहरे पर पिम्पल निकलते हैं तो ये एक बंप के रूप में खाल के ऊपर निकलते हैं. इस केस में आपकी खाल के नीचे गांठ जैसे दाने हो जाएंगे. इनमें दर्द भी होगा. प्लीज़ इनको फोड़ने की कोशिश मत करिएगा. कोई भी क्रीम लगाने से पहले डॉक्टर के पास जाकर अपनी जांच करवाएं. हो सकता है दिक्कत केवल हॉर्मोन की हो.

Image result for acne

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

2. चेहरे और सीने पर बाल निकलेंगे

अगर आपके शरीर में टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा ज़्यादा है तो आपके शरीर पर और औरतों के मुकाबले ज़्यादा बाल उगेंगे. चेहरे और सीने पर बाल पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOD) की वजह से भी होता हैं. PCOD के दौरान आपकी ओवरीज़ एण्ड्रोजन नाम का हॉर्मोन बनाते हैं. इनमें टेस्टोस्टेरॉन भो होते हैं. जिन औरतों को PCOD कि दिक्कत होती है उनके निप्पल, चेहरे, सीने, और पीठ पर बाल निकलते हैं.

3. आपके बाल झड़ने लगेंगे

ये तो नाइंसाफी है. जहां एक तरफ़ आपके शरीर पर बाल निकलने लगेंगे, आपके सर से बाल झड़ने लगेंगे. वो इसलिए क्योंकि ये हॉर्मोन आपके बालों के रोम को नुकसान पहुंचाता है. जहां एस्ट्रोजन आपको गंजेपन से बचाता है, वहीं टेस्टोस्टेरॉन आपके बालों की झड़ने की वजह बनता है. इसलिए अगर आपके बाल गुच्छों में झड़ रहे हैं और सारी कोशिशों के बावजूद भी नहीं रुक रहे, तो डॉक्टर को ज़रूर दिखाइए.

Image result for hair loss

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

4. एकदम से वज़न बढ़ना

लड़कियों, ज़रूरी नहीं आपका वेट गेन सिर्फ़ खाने कि वजह से हो. अगर आपके शरीर में टेस्टोस्टेरॉन बनने लगता है तो आपके वज़न भी एकाएक बढ़ने लगता है. ज़्यादातर जब भी शरीर में हॉर्मोन का संतुलन बिगड़ता है तो वेट बढ़ता या घटता है. पर अगर टेस्टोस्टेरॉन ज़्यादा है तो सिर्फ़ वज़न बढ़ता है. साथ ही आपको वो खाना खाने का मन करेगा जिसमें शक्कर और फैट हो. उसका क्या अंजाम होगा ये तो आप जानती ही हैं.

5. आपका सेक्स करने का मन नहीं करेगा

अगर आपका आजकल सेक्स करने का मन नहीं करता तो हो सकता है इसका ज़िम्मेदार भी टेस्टोस्टेरॉन हो. क्योंकि जिन महिलाओं में टेस्टोस्टेरॉन ज़्यादा होता है उनकी सेक्स में रुचि कम हो जाती हैं. हालांकि उनकी रुचि हस्तमैथुन में होती है.

Image result for unhappy woman in bed

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

6. आपको पॉलीसिस्टिक ओवरी डिजीज़ है

जिन औरतों की ओवरीज़ में सिस्ट होते हैं, उनके शरीर में मेल हॉर्मोन की मात्रा ज़्यादा होती है. जब शरीर में टेस्टोस्टेरॉन ज़्यादा होता है तो ओवरीज़ अंडे रिलीज़ नहीं करतीं. यानी अंडे गर्भाशय तक नहीं आते. इस वजह से पीरियड्स होने में भी दिक्कत होती है.

पढ़िए: अगर आपके ब्रेस्ट में दर्द रहता है तो ये 5 वजहें हो सकती हैं

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group