नौकरी खोज रही औरतों के लिए सरकार की तरफ से खुशखबरी

नए आरक्षण के साथ आ रही हैं नई सरकारी नौकरियां.

आपात प्रज्ञा आपात प्रज्ञा
अगस्त 13, 2018
रेलमंत्री ने आरपीएफ में महिलाओं को 50% आरक्षण देने का ऐलान किया. फोटो क्रेडिट- Getty Images

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया है कि रेलवे की नौकरियों में महिलाओं को 50% आरक्षण मिलेगा. रेलमंत्री ने पटना में ये ऐलान किया. उन्होंने कहा- ‘आरपीएफ (रेलवे पुलिस फोर्स) में 95000 से 10000 भर्तियां होने वाली हैं. इन भर्तियों में महिलाओं को 50% आरक्षण दिया जाएगा. साथ ही आगे आने वाले समय में रेलवे में 13000 भर्तियां होने वाली हैं. ये भर्तियां कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के तहत होंगी. इनके लिए कोई इंटरव्यू नहीं होगा.’ एएनआई ने ट्वीट कर के ये जानकारी दी.

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ये घोषणा पटना में आयोजित एक कार्यक्रम में की. 5 अगस्त 2018 को मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन कर दिया गया. इसी मौके पर दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन से एक विशेष मालगाड़ी रवाना हुई. इस मालगाड़ी की सभी कर्मचारी महिलाएं हैं. रेलवे ने महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. आरपीएफ में महिलाओं को 50% आरक्षण देने से महिलाओं को नौकरी के अवसर भी मिलेंगे और महिला पैसेंजर्स का ट्रेन में सफर करना आसान भी होगा.

इस मालगाड़ी की सभी कर्मचारी महिलाएं हैं. सांकेतिक तस्वीर. फोटो क्रेडिट- Getty Images इस मालगाड़ी की सभी कर्मचारी महिलाएं हैं. सांकेतिक तस्वीर. फोटो क्रेडिट- Getty Images

‘तुम अकेले इत्ती दूर चले जे हो?’,

‘दिल्ली से अकेली आ रही हो तुम?’,

‘आप अकेली राजस्थान के सफर पर निकल पड़ीं मैडम?’

ये कुछ सवाल हैं जो अक्सर मैंने ट्रेन में सफर करने के दौरान सुने हैं. महिलाएं बाहर रह कर पढ़ रही हैं, नौकरी कर रही हैं लेकिन अकेले सफर करना आज भी सामान्य नहीं है. मैं अक्सर ट्रेन से ही घर जाती हूं. कई बार ऐसा होता है कि पूरे कोच में एक भी महिला नहीं होती. कई बार इस हालत में आप असहज हो जाते हैं. ट्रेन में अगर महिला पुलिस होगी तो मेरी जैसी बहुत सी लड़कियां ट्रेन में अकेले सफर करने से नहीं डरेंगी.

सरकारी नौकरियों में आरक्षण का क्या सीन है?

-कई राज्यों की सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण मिलता है. ये राज्य मध्यप्रदेश और गुजरात हैं.

-मध्यप्रदेश में इसके अलावा महिलाओं को शिक्षा विभाग में 50% आरक्षण मिलता है.

-मध्यप्रदेश के सरकारी अधिकारी चंद्रभान परवार ने बताया कि केवल फोरेस्ट डिपार्टमेंट में महिलाओं के लिए 30% आरक्षण है.

-राज्य की हर सरकारी नौकरी में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण है.

भारतीय रेल का एक दृश्य. सांकेतिक तस्वीर. फोटो क्रेडिट- Reuters भारतीय रेल का एक दृश्य. सांकेतिक तस्वीर. फोटो क्रेडिट- Reuters

-कई राज्यों के संबंधित विभागों ने फोन नहीं उठाया. पंजाब और हिमाचल प्रदेश फोन करने पर पता चला कि वहां महिलाओं के लिए किसी तरह का आरक्षण नहीं है.

रेलवे में भी इससे पहले महिलाओं को आरक्षण नहीं मिलता था. रेलवे रिक्र्यूट्मेंट बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार महिलाओं के लिए अलग से कोई आरक्षण की व्यवस्था नहीं है. अब 50% आरक्षण मिलने से महिलाओं को नौकरी का अवसर मिलेगा और ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को हिम्मत भी.

 

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2018 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.