कलर और डिजाइन ही नहीं, ब्रा खरीदते समय इन बातों का भी ध्यान रखें

यकीन मानिए, ब्रा खरीदने का काम कार खरीदने जैसा ही है.

नेहा कश्यप नेहा कश्यप
मार्च 29, 2019

हमारे यहां महिलाएं अपने अंडरगार्मेंट्स को लेकर कम बात करती हैं. खासतौर पर ब्रा. ऐसा इसीलिए कह रहे हैं, क्योंकि भारत में महिलाओं की बड़ी आबादी गलत साइज की ब्रा पहनती है. ऊपर से कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं. लगता है कुछ दिनों बाद इन्हें ईएमआई पर खरीदा जा सकेगा.

खैर, ब्रा के बारे में पहले ही बहुत कुछ लिखा और कहा जाता रहा है. इसीलिए हम किसी तरह का ज्ञान नहीं देंगे. टिप्स देंगे. ताकि आप आपके शरीर और जरूरत के हिसाब से ब्रा पहनें. क्योंकि गलत साइज की ब्रा खरीदना पैसों में आग लगाने जैसा है.

अपना कप साइज चैक करें

ज्यादातर लड़कियां लंबे समय तक एक ही ब्रा साइज पर अटकी रहती हैं. पता नहीं क्यों. वजन बढ़ने या घटने पर स्तन का आकार भी बड़ता और घटता है. अगर आप भी ब्रा खरीदने जा रही हैं, तो पहले मेजरिंग टेप (इंचीटेप) से अपने ब्रेस्ट का साइज नापें. इंच और सेंटीमीटर दोनों में. टेप बहुत ज्यादा टाइट या लूज नहीं होना चाहिए. इस नंबर को किसी कागज पर या दिमाग में नोट कर लें. और इसी नंबर की ब्रा खरीदें.

bra-1_032919061923.jpg

बॉडी टाइप समझें

मान लीजिए आपके शरीर का ऊपर का हिस्सा भारी है, जिसे ऐपल शेप बॉडी भी कहती हैं, तो फुल कवरेज ब्रा बेहतर ऑप्शन है. अगर गलत टाइप की ब्रा पहनेंगी तो न तो वो कंफर्ट होगी. और न ही दिखने में ठीक लगेगी. अपना बॉडी टाइप समझने के लिए ऑनलाइन चैक कर सकते हैं.

वैरायटी वाली दुकान पर जाएं

आजकल ज्यादातर दुकानों पर ब्रा की वैरायटी होती हैं. लेकिन केवल कलर और डिजाइन में. पुशअप ब्रा, स्पोर्ट ब्रा, टी शर्ट ब्रा, स्ट्रेपलैस या ब्रालेट. देख लें कि आपको जो ब्रा चाहिए वो उस दुकान पर है या नहीं. दुकानदार आपको पुशअप ब्रा के नाम पर स्पोर्ट ब्रा तो नहीं थमा रहा है.

bra-5_750x500_032919062033.jpg

डिस्कस करें

ज्यादातर महिलाएं दुकानदार से अंडरगार्मेंट के बारे में बात करने से झिझकती हैं. या उम्मीद करती हैं कि दुकान पर कोई महिला हो जिससे वो अपनी पसंद और जरूरत बता सकें. दुकानदार को समझाएं कि आपको क्या चाहिए. अगर दिखाई गई ब्रा से संतुष्ट न हों, तो किसी अन्य दुकान पर जाएं. पैसा बर्बाद करने से बचें.

bra_2_750x500_032919062106.jpg

अपना कंफर्ट समझें

अंडरगार्मेंट का कंफर्टेबल होना जरूरी है. क्योंकि आपको उन्हें लगभग पूरा दिन पहनना होता है. आप खुलकर सांस ले पा रही हैं. आराम से चल पा रही हैं. उठने-बैठने में कोई परेशानी नहीं हो रही है. तो समझ लें वो ब्रा आपके लिए ही बनाई गई है.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group