अगर रोज़ सुबह सूजे हुए चेहरे के साथ उठती हैं तो इसे हलके में लेना बंद करिए

तीसरी वजह तो बहुत आम है.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
दिसंबर 04, 2018
हो सकता है आपके चेहरे पट फैट नहीं सूजन हो. फ़ोटो कर्टसी: Pixabay (सांकेतिक तस्वीर)

अच्छा एक बात बताइए. क्या रोज़ सुबह जब आप शीशे में अपना चेहरा देखती हैं तो वो बहुत सूजा हुआ लगता है? मतलब रात में जब सोने गईं थी तब तो सब नॉर्मल ही था. तो ये रातों-रात ऐसा क्या हो गया? अजी बहुत कुछ! इनफैक्ट, ये बहुत आम बात है. ख़ासतौर पर औरतों के साथ. जब वो सुबह सोकर उठती हैं तो उनका चेहरा सूजा हुआ होता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो जान लीजिए कि इसके पीछे पांच वजहें हैं. जैसे:

1. आपको अपने तकियों और चादरों से एलर्जी है

तकियों और चादरों का सुंदर दिखना ही काफ़ी नहीं होता है. आप रोज़ उनपर नौ घटें सोती हैं. इसीलिए ज़रूरी है कि वो साफ़ हों. पर सिर्फ़ इतना ही काफ़ी नहीं है, वो किस मटेरियल के बने हुए हैं इस पर भी ध्यान देना ज़रूरी है. अगर आपका चेहरा और ख़ासतौर पर आंखें सुबह सूजी हुई होती है तो इसका मतलब है कि आपको एलर्जी है. या तो आपके तकिये रूई नहीं बल्कि पंख से भरे हुए हैं या वो सिंथेटिक कपड़े से बने हुए हैं. अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है तो चांसेस हैं कि आपके सूजे हुए चेहरे के पीछे एलर्जी का हाथ हो.

2. क्या कभी ‘मून फ़ेसीस’ का नाम सुना है?

हो सकता है आप ये पहली बार सुन रही हों. कोई बात नहीं. हम समझाते हैं. ये एक तरह की कंडीशन होती है. ‘मून फ़ेसीस’ में आपका चेहरा पहले से ज़्यादा भरा हुआ और सूजा हुआ लगता है. ये तब होता है जब आप बहुत स्ट्रेस्ड होती हैं. उस समय आपके शरीर में एक तरह का हॉर्मोन रिलीज़ होता है. इसका नाम है कोर्टिसोल. ये कंडीशन जल्दी पकड़ में नहीं आती. इसलिए अगर आपका चेहरा बिना किसी वजह से सूजा हुआ लगता है तो डॉक्टर को ज़रूर दिखाइए.

3. आपने बहुत ज़्यादा नमक खाया है

मिर्च-मसाले वाला खाना किसे पसंद नहीं होता है? पर किस कीमत पर. हम यहां एसिडिटी की बात नहीं कर रहे. अगर आपने ऐसा कुछ खाया है जिसमें नमक ज़्यादा है तो आपका चेहरा सूजा हुआ लगेगा. वो इसलिए क्योंकि नमक शरीर में पानी को जमा कर देता है. पानी शरीर के बाहर नहीं आ पाता. इसलिए चेहरा और शरीर सूजा हुआ लगता है. ख़ासतौर पर तब जब आपने रात के समय कुछ ऐसा खाया है. अगर आपको ऐसी दिक्कत है तो बेहतर है कि आप हरी सब्जियां वगैरह खाएं.

4. हवा में कुछ है

अब फ़र्ज़ कीजिए आपने अपनी चादरें बदल दीं. फिर भी आपकी सूजन नहीं जा रही. ये मामला भी हो सकता है कि एलर्जी का ही हो. एलर्जी सिर्फ़ तकिए, चादरों तक सीमित नहीं है. हवा भी तो है. अगर आप दिल्ली या उसके आसपास के इलाकों में रहते हैं तो आप बेहतर समझेंगें. हवा में बहुत कुछ होता है. धूल, प्रदूषण वगैरह. इनकी वजह से आपकी आंखों से आंसू आते हैं, खांसी आती है, छींख आती है, वगैरह. इस सबका नतीजा होता है, एक सूजा हुआ चेहरा. पर अच्छी बात ये है कि अगर एलर्जी ख़त्म हो गई तो आपका चेहरा भी नॉर्मल हो जाएगा.

5. हॉर्मोन्स तो हैं ही

जब भी हॉर्मोन्स में कोई उथल-पुथल होगी, उसका असर आपके चेहरे पर भी दिखेगा. आपने नोटिस किया होगा कि पीरियड्स शुरू होने से पहले आपका शरीर सूज जाता है. साथ ही ये मेनोपॉज़ के समय भी काफ़ी होता है. अगर ये सूजन नहीं जा रही है तो आप डॉक्टर से ज़रूर मिलिए.

 

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2018 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.