बाल उगाने के तमाम तरीके पढ़ने के पहले जानिए, आपके बाल झड़ते क्यों हैं

वजह हर बार केमिकल वाले शैम्पू या पानी की क्वालिटी नहीं.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अक्टूबर 29, 2018
आप अपने बालों के लिए क्या करती हैं? फ़ोटो कर्टसी: Pixabay

हर साल बारिश और बारिश से ठंड का मौसम आते-आते बाल झड़ने लगते हैं. अब यही बाल अगर गुच्छों में झड़ने लगें तो और टेंशन होती है. तब महंगे शैम्पू, तेल, हेयर सीरम, और न जाने क्या क्या ट्राई करती हैं. अब अगर इतना कुछ करने के बाद भी हेयर फॉल न रुके तो मतलब कुछ तो गड़बड़ है. जी गड़बड़ तो है. हेयर फॉल सिर्फ़ तेल न लगाने की वजह से नहीं होता है. आपकी सेहत का अच्छा-ख़ासा असर आपके बालों पर भी पड़ता है. तो अगर आपको बहुत ज़्यादा हेयर फॉल हो रहा है तो हो सकता है ये पांच चीज़ें ज़िम्मेदार हों:

1. हॉर्मोनल इम्बैलेंस

अगर आपके शरीर में किसी भी तरह का हॉर्मोनल इम्बैलेंस है तो आपके एक्ने से लेकर वेट गेन हो सकता है. पर सिर्फ़ इतना ही नहीं. आपके बाल भी इसकी बलि चढ़ते हैं. एस्ट्रोजेन एक फीमेल हॉर्मोन होता है. इसी की वजह से आपके बाल एक पर्टिकुलर लंबाई तक उग पाते हैं. वहीं दूसरी तरफ़ एण्ड्रोजन एक मेल हॉर्मोन होता है. वो बालों की ग्रोथ साइकिल को छोटा करता है. अगर आपको पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS) है तो आपके शरीर में एण्ड्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है. और आपके बाल लंबाई में नहीं बढ़ते है. उल्टा हेयर फॉल शुरू हो जाती है.

2. आयरन की कमी

औरतों में हेयर फॉल की एक बहुत बड़ी वजह आयरन की कमी भी होती है. और आयरन की कमी औरतें में काफ़ी रहती है. आयरन आपके शरीर में हेयर सेल प्रोटीन पैदा करता है. ये प्रोटीन आपके बालों को हेल्दी रखता है. अगर ये प्रोटीन बनना बंद हो जाए या सही मात्रा में न बने तो बाल झड़ने लगते हैं. इसलिए वो चीज़ें ज़रूर खाइए जिसमें आयरन हो जैसे सेब, दाल, सब्जियां, वगैरह.

apple_102918055214.jpgऔरतों में हेयर फॉल की एक बहुत बड़ी वजह आयरन की कमी भी होती है.

3. थायरॉयड 

हम सबके गले के अंदर एक थायरॉयड ग्लैंड होता है. उसका काम होता है शरीर में बनने वाले प्रोटीन पर नज़र रखना. साथ ही शरीर के टिश्यू कितना ऑक्सीजन इस्तेमाल करते हैं, इसका भी हिसाब रखता है. अगर आपके थायरॉयड में कोई गड़बड़ होती है तो उसका असर पड़ता है आपके बालों की जड़ों पर. वो कमज़ोर हो जाती हैं. बालों को रोक कर रख नहीं पातीं और नतीजा होता है हेयर फॉल.

4. विटामिन B12 की कमी होना

वैसे तो ज़्यादातर अगर शरीर में विटामिन B12 की कमी होती है तो दिनभर थकान महसूस होती है. पर सिर्फ़ इतना नहीं है. इसकी वजह से हेयर लॉस भी होता है. वो इसलिए क्योंकि विटामिन की कमी की वजह से आपके रेड ब्लड सेल्स पर असर पड़ता है. इनका काम आपके टिश्यू तक ऑक्सीजन पहुंचाना होता है. अब अगर वो नहीं हो पा रहा है तो आपके बाल काफ़ी झड़ना शुरू कर देते हैं.

vitamin_102918055315.jpgविटामिन B12 की कमी होती है तो दिनभर थकान महसूस होती है. पर हेयर लॉस भी एक नुक्सान है.

5. वज़न में अचानक गिरावट आना

एकदम से वज़न में गिरावट आने की वजह से भी हेयर लॉस होता है. अब अगर आपके अनजाने में या जानबूझकर काफ़ी वेट लूज़ किया है, तो उसके अगले छह से 12 हफ़्तों तक आपके बाल झड़ते रहेंगे.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group