अगर एकाएक ठुड्डी पर बाल निकलने लगे हैं तो ये हो सकती हैं वजहें

उन बालों को शेव करना समाधान नहीं है.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अप्रैल 16, 2019
(सांकेतिक तस्वीर) फ़ोटो कर्टसी: Pixabay

एक सुबह नम्रता सोकर उठी. मुंह धोने बाथरूम गई. शीशे में शक्ल देखी तो चौक गई. उसकी ठुड्डी पर कुछ बाल उग आए थे. ऐसा उसने पहले नहीं देखा था. अगले दो हफ़्तों में उनकी तादात काफ़ी बढ़ गई. नम्रता परेशान. ऐसा किसी भी लडकी के साथ हो तो वो परेशान तो होगी ही. चेहरे पर एकाएक बाल निकल आना आपको परेशान ज़रूर कर सकता है, पर ऐसा कई लड़कियों और महिलओं के साथ होता है. क्योंकि ठुड्डी पर बाल निकलने के पीछे कुछ कंडीशन ज़िम्मेदार हैं.

क्या हैं वो? ये पता करने के लिए हमने डॉक्टर निशि त्रिवेदी से बात की. वो मुंबई में होस्लिटिक वैलनेस नाम की क्लिनिक चलाती हैं. उन्होंने हमें चार कारण बताए.

1. मेल हॉर्मोन का दोष है

लड़कियों के शरीर में भी मेल हॉर्मोन बनते हैं. इनको एण्ड्रोजन कहते हैं. ये एकदम नॉर्मल है. तब तक, जब तक ये कम मात्रा में बनते रहें. दिक्कत तब आती है जब शरीर ज़्यादा मात्रा में ये हॉर्मोन बनाने लगे. घबराने की कोई बात नहीं. इससे आपकी जान पर नहीं बन आएगी. हालांकि आपके जीन्स का इसमें बड़ा योगदान है. इसका इलाज हॉर्मोन की दवाइयां लेकर किया जा सकता है.

2. हो सकता है आपको हर्सुटिज्म हो

अगर आपके चेहरे या ठुड्डी पर काले सख्त बाल निकल रहे हैं तो हो सकता हो आपको हर्सुटिज्म हो. इस तरीके के बाल ज़्यादातर मर्दों के चेहरे पर निकलते हैं. हर्सुटिज्म की एक वजह पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम भी हो सकता है. अगर आपको ये दिक्कत पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम या हॉर्मोन से जुड़ी किसी परेशानी से है तो आपको बाल के साथ-साथ एक्ने भी हो सकते हैं. साथ ही पीरियड्स में दिक्कत, डाईबीटीज़, और वज़न घटाने में मुश्किल भी हो सकती है.

Image result for facial hair on women

(सांकेतिक तस्वीर). फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर

3. क्या आपने कभी ‘कुशिंग सिंड्रोम’ के बारे में सुना है?

ये सिंड्रोम उन औरतों को होता है जिनमें कोर्टिसोल नाम का हॉर्मोन ज्यादा मात्र में होता है. ये हॉर्मोन स्ट्रेस ज़्यादा लेने से भी बढ़ता है. साथ ही उनमें भी जो स्टेरॉयड लेती हैं. कई ऐसी दवाइयां हैं जिनमें स्टेरॉयड पाया जाता है. ये दवाइयां ज़्यादातर दमा और अथराईटिस को ठीक करने में इस्तेमाल की जाती हैं.

4. अपनी दवाइयों पर नज़र रखिए

वैसे तो डॉक्टर कोई भी दवा लिख दें, हम खा ही लेते हैं. बिना उस दवा की जांच किए. पर शायद आपको पता नहीं, ग़लत दवाइयां खाने से भी ठुड्डी पर बाल निकलते हैं. अगर आपकी दवाई में टेस्टोस्टेरॉन या साइक्लोस्पोरिन नाम की चीज़ें हैं तो आपको ये दिक्कत हो सकती है. एक बात और. अगर आपकी दवा में मिनॉक्सिडिल एक मिलीलीटर से ज्यादा है तो भी ठुड्डी पर बाल निकलने के चांसेस हैं.

पढ़िए: अस्पताल के पैसे बचाने के लिए दाई से डिलीवरी करवा रहा था पति, दाई बीच में छोड़कर भाग गई

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group