दिनभर AC में बैठना हमें कैसे धीरे-धीरे बीमार कर रहा है

आप कितने घंटे एसी में रहती हैं?

सांकेतिक तस्वीर. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

प्रतिमा दिन में कम से कम 10 घंटे तो ऑफिस में बिताती ही है. जिसमें से आधा समय वो कंपकंपाती रहती है. जून के महीने में भी. पढ़कर अजीब लगा होगा. भला जून की गर्मी में किसे ठंड लगती है. दरसल उसके ऑफिस में चलता है एसी. अंदर सर्बिया बना रहता है (सर्बिया की जगह आप किसी भी ठंडे देश का नाम रख सकते हैं. चाहें तो मनाली रख लें, भावना समझने की बात है). घर पहुंचकर उसे थोड़ा सुकून मिलता है. पर एसी की ऐसी आदत पड़ गई है कि एक घंटा भी बिना उसके नहीं रह पाती. रात भर उसी में सोती है. जिस कैब से आती-जाती है उसमें भी एसी. कुल मिलाकर उसका सारा समय एसी में बीतता है.

एक दिन सुबह सोकर उठी तो देखा होंठ और खाल फट रहे हैं. इतनी ड्राई स्किन. वो भी गर्मी में? ये तो आमतौर पर ठंड में होता है. स्किन में ड्राईनेस की वजह से दाने भी निकलने लगे. जब डॉक्टर को दिखाया तो उसने भी इसका इल्ज़ाम लगाया एसी पर.

दरअसल एसी गर्मियों में हमारा सबसे बड़ा दोस्त होने के साथ दुश्मन भी है. आपको अंदाज़ा भी नहीं है कि दिनभर एसी में रहने के कितने नुकसान हैं.

इन सारे नुकसानों के बारे में और तफ़सील से जानने के लिए हमने कुछ एक्सपर्ट्स से बात की.

-डॉक्टर अप्रीतम गोयल, क्यूटिस स्किन क्लिनिक, मुंबई

-डॉक्टर अनूप राज, कान नाक और गले के डॉक्टर, मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज, दिल्ली

-डॉक्टर जतिन चौधरी, फिज़ियोथेरेपिस्ट, नार्थ कैंपस, दिल्ली

तो ज़्यादा समय एसी में रहने से क्या दिक्कतें होती हैं?

स्किन

अगर आप सोच रही हैं कि गर्मियों में आपकी स्किन ड्राई क्यों हो रही है. होठ क्यों फट रहे हैं. वजह है आपका एसी.

Image result for dry skin

ड्राई स्किन में  झुर्रियां भी जल्दी पड़ती हैं. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

डॉक्टर अप्रीतम गोयल कहती हैं:

“एसी में ज़्यादा समय बिताने से डिहाईड्रेशन हो जाता है. यानी स्किन की नमी चली जाती है. इस के दो नुकसान हैं. खाल रूखी हो जाती है. साथ ही समय से पहले झुर्रियां पड़ने लगती हैं. एक बात और. अगर आपकी स्किन ड्राई रहेगी तो आपके दाने भी निकलेंगे. पर इसका इलाज है. अव्वल तो आप हर कुछ घंटों में मॉश्चराइजर लगाती रहिए. दिन में सिर्फ़ एक बार लगाना काफ़ी नहीं है. साथ ही आप घर पर एक स्प्रे भी बना सकती हैं. गुलाबजल को एक छोटी सी बोतल में डालिए. फिर हर कुछ घंटों में इसको अपने मुंह पर छिड़कती रहिए. इससे नमी बनी रहेगी. कोशिश करिए कि ज़्यादा समय तक मुंह पर मेकअप न लगा रहे. एक बात और. देर तक पानी के नीचे मत खड़ी होइए. और कोशिश करिए कि ठंडे पानी से नहाइए.”

अगर आपको लगता है कि ऑफिस के अंदर टैनिंग नहीं होती तो आप ग़लत है. चेहरे पर सनस्क्रीन लगाती रहिए.

एलर्जी

क्या आजकल आपके कान या गले में खुजली होती है? या नाक बंद रहती है? इसकी एक वजह है. और वो बताई हमें डॉक्टर अनूप राज ने.

“देखिए, अव्वल तो एसी जब चलता है तो कमरा या ऑफिस का केबिन बंद होता है. कोई फ्रेश हवा नहीं आती. खिड़कियां बंद रहती हैं. साथ ही एसी के जो वेंट होते हैं, उनकी भी सफ़ाई नहीं होती. वहां गर्द जमा होती रहती है. कमरे में बैक्टीरिया पनपते रहते हैं. वो आपको दिखते तो हैं नहीं. नतीजा एलर्जी. साथ ही एसी में रहने की वजह से आपकी नाक बंद हो जाती है. ये दिक्कत और बढ़ती है और आपको सांस लेने में तकलीफ़ शुरू हो जाती है. जिन लोगों को दमा की शिकायत है उन्हें तो और भी तकलीफ़ होती है. गले में भी ख़राश हो जाती है. ये सब एलर्जी की वजह से होता है. इसके लिए ज़रूरी है कि आप अपने खाने में विटामिन डी की खुराक बढ़ाइए. जैसे अंडा, चीज़, दूध, मछली, वगेरह.”

साथ ही अगर एलर्जी लगे तो फौरन डॉक्टर को दिखाइए.

Image result for sneezing woman

क्या आजकल आपके कान या गले में खुजली होती है? (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

शरीर में दर्द

डॉक्टर जतिन चौधरी कहते हैं:

“एसी में ज़्यादा समय रहना आपकी हड्डियों के लिए नुकसानदेह है. क्योंकि एसी आपकी हड्डियों से नमी खींच लेता है. इससे हड्डियां कमज़ोर हो जाती हैं. आगे जाकर फ्रैक्चर का भी ख़तरा रहता है. ये आगे जाकर ऑस्टियोपोरोसिस में भी बदल सकता है. यानी कमज़ोर हड्डियों की वजह से फ्रैक्चर का ख़तरा. बुरे सर्कुलेशन की वजह से मांसपेशियां भी अकड़ जाती हैं. इसका इलाज है कि आप अपने खाने में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी खाइए. साथ ही हर कुछ घंटे में उठकर चलती रहिए.”

हां, गर्मियां झेलना अपने आप में मुसीबत है. पर दिनभर एसी में रहना भी आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह ही है.

Image result for body pain

एसी में ज़्यादा समय रहना आपकी हड्डियों के लिए नुकसानदेह है. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

पढ़िए: क्या होता है बादी, जिसकी वजह से खाने पर रोक-टोक लगाती है दादी]

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group